Naidunia
    Sunday, December 17, 2017
    PreviousNext

    घर के दरवाजे पर रखी झाड़ियां बताती हैं घर का मालिक परदेश गया है

    Published: Wed, 09 Aug 2017 08:24 AM (IST) | Updated: Wed, 09 Aug 2017 09:14 PM (IST)
    By: Editorial Team
    jhadiyan 201789 115539 09 08 2017

    मड़ियादो। यदि आप घर से कहीं बाहर जा रहे हैं तो घर पर ताला लगाकर जाएंगे या फिर घर पर किसी सदस्य को छोड़कर जाएंगे। जिससे कोई भी व्यक्ति घर आता है तो उसे घर पर मौजूद व्यक्ति बता देगा कि घर के लोग बाहर गए हैं, लेकिन बंजारा समुदाय के लोगों के घरों पर तालों के साथ लगी झाड़ियां यह बताती है कि इस घर का मालिक परिवार के साथ मजदूरी करने दूसरे प्रदेश गया है। यह सुनने में जरूर अजीब लगे, लेकिन यह सच है। अपने पुश्तैनी धंधों को छोड़कर मजदूरी की तलाश में जाने वाले इस समाज की यह अनोखी सुरक्षा इनसे जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए लंबे इंतजार की पुष्टि कर देती है।

    यहां है इनकी बसाहट

    मड़ियादो, रजपुरा आदि कुछ गांव में बंजारा समुदाय के लोग रहते हैं। इनकी बसाहट में सिर्फ इनकी समाज के लोग ही रहते हैं। मड़ियादो के मदनटोर, कलकुआ, बंजारा टोला, इमझिर, लखनपुरा, हरदुडाड़ो, दलपतपुरा आदि गांव में इनकी बसाहट है। पूरे क्षेत्र में लगभग सात हजार की आबादी वाले इन वर्ग के द्वारा घरों पर तालों के साथ लगाई यह देशी सुरक्षा इनकी अनुपस्थिति दिखा देती है।

    पुश्तैनी धंधा छूटा तो जाने लगे परदेश

    बंजारा समुदाय द्वारा सफेद मिट्टी और बैल बेंचने का कार्य किया जाता था। समय के बदलते परिवेश के साथ रंगों की बिक्री से सफेद मिट्टी बिक्री का धंधा कमजोर पड़ गया। इसके साथ ही बैल बेंचने के दौरान लगी पाबंदी ने भी इनको पुश्तैनी धंधे से दूर कर दिया। इसी दौरान कुछ परिवारों द्वारा कच्ची शराब बनाकर चोरी छिपे बेंचने लगे तो कुछ परिवार मजदूरी करने बाहर जाने लगे।

    सुरक्षा के साथ कोई नहीं

    बाहर जाने के दौरान इन लोगों द्वारा सुरक्षा के लिए ताले डाल दिए जाते हैं, लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर यह लोग यह सभी सामान के साथ बाहर गए हैं। इसका प्रतीक दरवाजों पर टिकाई गई झाड़ियां होती हैं। ग्रामीण खेमा, रामा, हीरा बंजारा ने बताया कि यह सुरक्षा के अलावा लगी झाड़ियों से पता रहता है कि संबंधित परिवार अन्य किसी गांव या शहर चंद दिनों के लिए या फिर दूसरे प्रदेश में मजदूरी करने गया है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें