- पथरिया में आयोजित हुई विजय संकल्प यात्रा, नेता प्रतिपक्ष के साथ पहुंचे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष

- कांग्रेस सरकार को जमकर घेरा

फोटो 22 पथरिया। कार्यक्रम में उपस्थित नेता।

पथरिया। नईदुनिया प्रतिनधि

रविवार को पथरिया में भाजपा के द्वारा विजय संकल्प यात्रा का आयोजन कि या गया। जिसमें विधानसभा नेता प्रतिपक्ष के साथ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के साथ दमोह सांसद और पूर्व वित्तमंत्री भी शामिल हुए। इस आयोजन में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आना था, लेकि न वह कि सी कारणवश कार्यक्रम में नहीं पहुंचे। इस मौके पर भाजपा नेताओं ने कांग्रेस सरकार को घेरते हुए जमकर निशाना साधा। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री के द्वारा कि सान को 6 हजार रुपए की राशि दी जा रही है, जिसे कांग्रेस सरकार मजाक में ले रही है। इसके अलावा प्रदेश अध्यक्ष ने कें द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी दी।

नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा कि सानों को 6 हजार रुपए की राशि दी जा रही है। जिस पर कांग्रेस सरकार मजाक में ले रही है। उन्होंने कहा कि 6 हजार की कीमत आप क्या समझोगे। इस पैसों की कीमत वह कि सान समझता है कि खेत की मेढ़ पर बैठकर अपनी फसल की रात भर रखवाली करता है। उसे 6 हजार रुपए कि तनी मदद कर सकते हैं यह कि सान के अलावा कोई नहीं समझ सकता। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राके श सिंह ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने कहा था कि मैं देश का प्रधानमंत्री ही नहीं चौकीदार भी हूं और चौकीदार की ताकत देखिए पाकि स्तान की ओर से यदि एक गोली चलती है तो हमारी ओर से बौछार हो जाती है। आज जिस तरह से देश ने तरक्की की है उसे समझना होगा। उन्होंने कई योजनाओं के बारे में उपस्थित लोगों को बताया। पूर्व वित्तमंत्री जयंत मलैया ने कहा कि आज प्रदेश में कि स तरह गुंडाराज हो गया है यह आप सभी लोग देख रहे हैं। वहीं सांसद प्रहलाद पटेल ने भी प्रधानमंत्री द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं के बारे में बताया।

इस अवसर पर अभिषेक भार्गव, पूर्व सांसद शिवराज सिंह लोधी, जबेरा विधायक धर्मेंद्र लोधी, राजेंद्र गुरु, भाजपा जिलाध्यक्ष देवनारायण श्रीवास्तव, रम्मन खत्री, सागर जिलाध्यक्ष प्रभुराम पटेल, पूर्व विधायक लखन पटेल, सोनाबाई, गणेशराम खटीक, उमादेवी खटीक आदि की उपस्थिति रही। पूर्व मुख्यमंत्री के न आने के संबंध में भाजपा जिला अध्यक्ष देवनारायण श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली में बैठक होने के कारण वे नहीं आ सके ।

कांग्रेस नेता की हत्या के आरोपितों को गिरफ्तार करने निकाला कैंडल मार्च

फोटो 23 हटा। कैंडल मार्च निकालते लोग।

हटा। नईदुनिया प्रतिनिधि

शुक्रवार को दिनदहाड़े हुई कांग्रेस नेता देवेंद्र चौरसिया की हत्या और उनके बेटे सोमेश पर प्राणघातक हमले के आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर रविवार को नगर में कैंडल मार्च निकाला गया। साथ ही पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की गई और मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन एसडीएम हटा को सौंपा गया। नगर के राजनैतिक, सामाजिक, धार्मिक और स्वेच्छिक संगठनों के कार्यकर्ताओं ने संयुक्त रूप से नगर में कैंडल मार्च निकाला और पुलिस व्यवस्था के विरोध में नारेबाजी की। मोनू पटेरिया ने कहा कि घटना के 6 घंटों तक पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी रही और आरोपितों को फरार होने का मौका मिल गया। ब्रजेश गुप्ता ने कहा कि हटा में दिनदहाड़े लोकप्रिय नेता की हत्या से आम जनमानस में असुरक्षा की भावना पैदा हो गई है। गोलू सराफ ने कहा कि पुलिस को आरोपितों खिलाफ पंपलेट छाप कर वितरण कराना चाहिए जिससे आमजनता को आरोपितों के बारे में जानकारी हासिल हो सके । इसी तरह रामनाथ राय, कि राना व्यापारी संघ के अध्यक्ष मनोहर चौबे ने कहा कि जब कांग्रेस के प्रभावशाली नेता की हत्या हो सकती है तो हटा के व्यापारी भी सुरक्षित नहीं है।

इस संबंध में एसडीओपी कमल जैन ने आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए कि ए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी और आश्वस्त कि या कि शीघ्र मुख्य आरोपी पुलिस गिरफ्त होंगे। मृतक के भतीजे प्रवीण और भाई महेश चौरसिया ने एसपी आरएस बेलवंशी की कार्यप्रणाली पर असंतोष जताते हुए उन्हें हटाने की मांग उर्जा मंत्री हर्ष यादव के माध्यम से मुख्यमंत्री कमलनाथ से की है।

गौरतलब हो कि इस हत्याकांड का आरोप पथरिया विधायक रामबाई के परिजन और जिपं अध्यक्ष के बेटे पर लगा है। वहीं पुलिस ने आरोपितों की धड़पकड़ के लिए अभियान छेड़ दिया है। जिसके अंतर्गत जिपं अध्यक्ष शिवचरण पटेल के बेटे इंद्रपाल की डस्टर कार को जिला पंचायत अध्यक्ष के आवास से जप्त कि या है। इसके अलावा आरोपित श्रीराम शर्मा के आवास पर दबिश देकर एक संदिग्ध को भी पूछताछ के लिए उठाया है। मोबाइल लोके शन की पुष्टि के लिए भोपाल से एसटीएफ के पुलिस अधीक्षक विनय कु मार पाल भी एक्सपर्ट की टीम के साथ हटा पहुंचे और घटना से जुड़े तकनीकी पहलुओं पर अपनी राय दी। सागर आईजी सतीश सक्सेना द्वारा भी अलग अलग टीम गठित करते हुए प्रति घंटे अपडेट लिया जा रहा है।

दीवार गिरने से वृद्ध की मौत

दमोह। मड़ियादो थाना क्षेत्र के वर्धा गांव निवासी सुरेश पटेल 60 पर मकान की कच्ची दीवार गिर गई। जिसे गंभीर स्थिति में हटा सिविल अस्पताल लाया गया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

फंदे पर झूलता मिला युवती का शव

दमोह। देहात थाना क्षेत्र के अंतर्गत जबलपुर नाका चौकी अंतर्गत एक युवती का शव रविवार की सुबह फंदे पर झूलता हुआ मिला। जानकारी लगते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मर्ग कायम कर मामला जांच में लिया।

साइकि ल सवार को मारी बस ने टक्कर

फोटो 21 दमोह। जिला अस्पताल में भर्ती वृद्ध।

दमोह। कोतवाली थाना क्षेत्र के खजरी मोहल्ला निवासी हरीराम पिता प्यारेलाल पटेल 60 वर्ष को रविवार की दोपहर साइकि ल से जाते समय जबलपुर नाका के पास एक बस ने टक्कर मार दी। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया है।

आकाशीय बिजली की धमक से युवक घायल

फोटो 20 दमोह। जिला अस्पताल में भर्ती घायल।

दमोह। तेजगढ़ थाना के देवरी लीलाधर गांव निवासी बोरा पिता कल्लन सिंह आदिवासी 38 वर्ष बिजली की धमक से घायल हो गया। जिसे इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया है। घायल ने बताया कि रविवार की अलसुबह जब वह घर में सो रहा था तभी आकाशीय बिजली के साथ गिरी चिंगारी उसके बिस्तर में आ गई। जिससे वह झुलस गया।

आग से जली महिला गंभीर

दमोह। हटा थाना के आजाद वार्ड निवासी बेबी फरीदा पति ताज मोहम्मद 50 वर्ष रविवार की सुबह खाना बनाते समय आग में झुलस गई। जिसे गंभीर स्थिति में जिला अस्पताल लाया गया है। महिला के पति ने बताया कि उनकी पत्नी मानसिक रूप से बीमार है जिसका इलाज भी चल रहा है।

होली पर्व आते ही रंग और पिचकारी से सज गए बाजार

कलाकार होलिका को दे रहे फायनल टच

फोटो 17 दमोह। इस तरह बनकर रखी प्रतिमा।

फोटो 18 दमोह। मूर्ति बनाते कलाकार।

फोटो 19 दमोह। दुकानों पर टंगी पिचकारी।

दमोह। नईदुनिया प्रतिनिधि

होली का पर्व नजदीक आ गया है बाजार भी रंगों के त्यौहार के लिए सजकर तैयार हो गया है। 20 मार्च को होलिका दहन है जिसके लिए प्रतिमाओं को बनाने का काम अंतिम पायदान पर है और कलाकार फायनल टच रहे हैं। वहीं 21 मार्च को धुरेड़ी का त्योहार है जिसके लिए बाजार में पिचकारी और रंगों की दुकान भी लगना शुरू हो गई हैं। रविवार को त्योहार के लिए बाजार का जायया लिया तो मूर्ति बनाने वाले कलाकार बंटी ने बताया कि महंगाई इतनी ज्यादा है कि के वल लागत ही निकल पाती है मुनाफा नहीं। उनका प्रतिमाओं को बनाने का पुराना काम है इसलिए वे इसके अलावा और दूसरा काम नहीं करते। उन्होंने बताया कि इस बार पर्यावरण संरक्षण के तहत और अन्य जागरुकता के संबंध में होलिका की प्रतिमाएं बनाई गई हैं। वहीं घंटाघर के आसपास संचालित हो रही पिकचारी की दुकानों का जायजा लिया तो वहां कार्टून वाली पिचकारी जिसमें मोटू, पतलू, डोलीमान, छोटा भीम आदि टंगी दिखाई दीं। दुकान संचालक ने बताया कि बच्चों को इसी तरह की पिचकारी ज्यादा पसंद आ रही हैं। उन्होंने बताया कि बच्चों के लिए ऐसे रंग लेकर आए हैं जिससे उन्हें कि सी प्रकार का नुकसान न हो और आसानी से छूट जाएं।

पुलिस ने जब्त की चांवल और साबूदाने की चोरी हुई बोरियां

फोटो 16 दमोह। कोतवाली में रखी जा रही बोरियां।

दमोह। नईदुनिया प्रतिनिधि

चरहाई के पास मनीष कु मार मलैया की अनाज की दुकान है जहां से शनिवार की रात अज्ञात चोरों द्वारा चांवल और साबूदाने की बोरियों को चोरी कि या गया। रविवार की सुबह जब उन्होंने दुकान खोली तो उन्होंने बोरियों के चोरी होने की जानकारी लगी। उन्होंने पुलिस को सूचित कि या साथ ही पॉलिथीन बीनने वाले बच्चों को बुलाकर दुकान में रखी उसी कलर की अन्य बोरियां दिखाई और कहा कि यदि जानकारी दोगे तो इनाम भी दिया जाएगा। बच्चों ने खोजबीन कर बता दिया कि बोरियां कहां रखी हैं। इसके बाद उन्होंने पुलिस की मदद से इन बोरियों को जब्त कराया। पुलिस बोरियों को लेकर कोतवाली पहुंची जहां दुकानदार भी पहुंचे और अपने बिल दिखाए। श्री मलैया ने बताया कि चोरों के द्वारा तकरीबन 30 बोरी चांवल और 7 बोरी साबूदाने की बोरियां चुराई हैं।

इन्हें नहीं नियमों की परवाह

फोटो 15 दमोह। इस तरह से बीच सड़क से होकर जाता ऑटो।

दमोह। सवारी ऑटो चालक कि स तरह नियमों को अनदेखा कर रहे हैं। इसका नजारा रविवार की दोपहर अस्पताल के सामने देखने मिला। जब एक सवारी ऑटो में ऊपर और नीचे सब्जियों के बोरे भरे हुए थे और वह बीच सड़क से निकल रहा था। इस ऑटो को देख रहे लोग भी हैरान हो रहे थे कि यदि ऑटो पलटता है तो चालक तो घायल होगा ही राहगीर भी घायल हो सकते हैं।