उमरिया। नईदुनिया प्रतिनिधि

विश्व उपभोक्ता दिवस के अवसर पर प्रत्येक वर्ष की भांति खाद्य नागरिक उपभोक्ता संरक्षण विभाग उमरिया एवं आजाद उपभोक्ता जागरुक एवं विकास परिषद वीपीएस एनजीओ द्वारा संयुक्त तत्वावधान में उपभोक्ता जागरुकता का कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

उपभोक्ता करें शिकायत

कार्यक्रम में खाद्य विभाग के अधिकारी एवं आजाद उपभोक्ता जागरुकता परिषद के जितेंद्र कुमार गुप्ता एवं उनकी टीम सहित अन्य नागरिक उपस्थित रहे। कार्यक्रम में उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 में प्राप्त उपभोक्ता अधिकारों के बारे में जानकारी दी गई एवं उपभोक्ताओं को बताया गया कि अगर कोई भी व्यक्ति किसी भी सेवा प्रदाता दुकानदार या कंपनी या शासकीय संगठन से पीड़ित है वह जिला उपभोक्ता फोरम में इसकी अपील कर सकता है और क्षतिपूर्ति ले सकता है।

लालच में न आएं

संस्था के अध्यक्ष जितेंद्र कुमार द्वारा बताया गया कि वर्तमान में उपभोक्ताओं को चिटफंड कंपनियां जिनका नाम भिन्न प्रकार का होता है वह ज्यादा पैसा का ब्याज का लालच देकर उपभोक्ताओं को ठगते हैं और उनके द्वारा नियुक्त एजेंट ज्यादा कमीशन के लालच में अपने ही लोगों को चिटफंड कंपनियों के जाल में फंसा देते हैं फिर इन एजेंटों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है संस्था द्वारा बताया गया कि सारे नियम बैंकिंग सेक्टर में सेबी एवं भारतीय रिजर्व बैंक के गाइडलाइन अनुसार ही लागू होते हैं तो सवाल ही नहीं उठता कि कोई भी चिटफंड कंपनी राष्ट्रीयकृत बैंकों से ज्यादा ब्याज दे अगर ऐसा होता है तो आप इसकी शिकायत थाने में करें और चिटफंड कंपनियों जालसाजी से बचें।

सुरक्षा के लिए कानून

संस्था द्वारा बताया गया कि उपभोक्ताओं को एटीएम कार्ड में मिलने वाले बीमा एवं अन्य बीमा की पालिसी बैंकों से प्राप्त करें जिस से आने वाली समस्याओं से बचा जा सके। इसी प्रकार जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा बताया गया कि उपभोक्ता कानून की शुरुआत अमेरिका से हुई जिससे सभी ने अपने अपने देशों में लागू किया और यह 15 मार्च विश्व उपभोक्ता दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

0000

आशुतोष त्रिपाठी जिला उपाध्यक्ष नियुक्त

मानपुर। मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री कमलनाथ की सहमति से पार्टी के आईटी एवं सोशल मीडिया विभाग के प्रदेश अध्यक्ष अभय तिवारी के निर्देशानुसार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री अजय सिंह की अनुशंसा पर मानपुर के कांग्रेस नेता आशुतोष त्रिपाठी को उमरिया जिला कांग्रेस के आईटी एवं सोशल मीडिया प्रभाग का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

000

बलात्कार के मामले में अपराध दर्ज

उमरिया। पाली थाना अंतर्गत एक युवती के साथ बलात्कार के मामले में पुलिस ने अपराध दर्ज कर लिया है। पुलिस ने बताया कि लड़की के साथ मारपीट भी की गई है। इस मामले में पुलिस ने अपराध पंजीबद्ध कर लिया है। घटना के बारे में जानकारी देते हुए उप निरीक्षक त्रिवेणी मसराम ने बताया कि 19 साल की एक लड़की के साथ बलात्कार करने वाले ने ही मारपीट की घटना को भी अंजाम दिया है। इस मामले में आरोपी रमेश बैगा और उसके अन्य साथियों के खिलाफ पुलिस ने अपराध पंजीबद्ध किया है। इस बारे में मिली जानकारी के मुताबिक लड़की के साथ काफी समय से रमेश पिता परसराम बेगा डरा धमकाकर संबंध स्थापित कर रहा था और जब लड़की गर्भवती हो गई तो वह उससे मिलना जुलना बंद करके दूर भागने लगा। गर्भवती होने के बाद लड़की ने घर पर इस बारे में बताया कि उसके साथ रमेश ने गलत काम किया था। पिता के साथ थाने जाकर मामले की शिकायत दर्ज करा दी और पुलिस ने इस मामले में आरोपी के खिलाफ धारा 376, 294, 323, 34 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया है

000

अधेड़ के साथ हुई मारपीट

उमरिया। बिरसिंहपुर पाली वार्ड नंबर 10 निवासी एक अधेड़ व्यक्ति के साथ मारपीट की घटना सामने आई है। इस बारे में मिली जानकारी के मुताबिक वार्ड नंबर 10 में रहने वाले बबलू सिंह पिता प्रेम सिंह गौड़ के साथ मारपीट की यह घटना हुई है। इस बारे में जानकारी देते हुए एएसआई शिवनाथ प्रजापति ने बताया कि बबलू सिंह गौड़ के साथ बिरसिंहपुर पाली निवासी रवि नाम के व्यक्ति ने मारपीट की है। पुलिस ने इस मामले में बबलू सिंह की शिकायत पर धारा 294, 323, 506 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया है। मारपीट की घटना क्या हुई इस मामले में पुलिस जांच कर रही है और जांच के बाद ही बातें सामने आएगी।

0000

सुचारू हो ट्रेनों का संचालन

दिग्विजय सिंह से की रेलवे की मनमानी पर की चर्चा

फोटों 5 नेताओं से चर्चा के दौरान वासुदेव उटिया।

उमरिया। नईदुनिया प्रतिनिधि

उमरिया से होकर गुजरने वाली कई ट्रेनों को रेलवे कोयले के ज्यादा रैक निकालने के लिए प्रभावित कर रहा है। ऐसा रेल मंत्रालय और केंद्र सरकार के निर्देश से किया जा रहा है। इससे तीन जिले की आम जनता परेशान हो रही है। न सिर्फ उमरिया जिले की जनता बल्कि शहडोल अनूपपुर के लोग भी रेलवे के इस रवैया से परेशान है। इस मामले को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वासुदेव उटिया ने दिल्ली में मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह से चर्चा की।

छह महीने से लोग परेशान

उन्होंने बताया कि पिछले लगभग 6 महीने से रेलवे कोयले की ढुलाई पर ज्यादा ध्यान दे रहा है और आम यात्रियों की ट्रेनों को बंद किया जा रहा है। शटल ट्रेन सप्ताह में 4 दिन प्रभावित रहती है। जिससे दैनिक यात्रियों को परेशानी होती है और साथ ही तीनों जिलों के मजदूर वर्ग भी प्रभावित होने से परेशान हो रहे हैं। इसी तरह बिलासपुर कटनी लोकल ट्रेन को भी मनमानी ढंग से बंद कर दिया जाता है। भोपाल बिलासपुर पैसेंजर ट्रेन रेलवे की मनमानी की भेंट चढ़ी हुई है। हर शनिवार और बुधवार को अंबिकापुर जबलपुर ट्रेन का कोई समय तय नहीं है और 4 से 5 घंटे की देरी से ट्रेन को चलाया जा रहा है। इन बातों को लेकर वासुदेव उटिया ने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह से ध्यान देने की मांग की है और केंद्र सरकार पर दबाव डालने के लिए कहा है

0000

आदिवासियों ने मांगा सरकारी जमीन का पट्टा

फोटो6 अपनी मांग को लेकर रैली निकाल रहे आदिवासी

उमरिया। नईदुनिया प्रतिनिधि

जिले के आदिवासियों ने रविवार की दोपहर एक विशाल रैली निकालकर सरकार से उस जमीन का पट्टा मांगा जिस पर वे काबिज हैं। नारे लगाते हुए शहर की सड़कों पर निकले आदिवासियों ने ये मांग भी रखी कि विकास के नाम पर उनसे उनकी जमीन न छीनी जाए। मुख्यालय स्थित सामुदायिक भवन से हजारों की तादात में विभिन्न संगठनों ने मिलकर वनाधिकार एवं भूमि अधिकार रैली निकाली, रैली में वनाधिकार, राजस्व, नजूल भूमि पर मालिकाना हक को लेकर नारे लगाए गए। इस मौके पर आदिवासी विकास परिषद बैगा समाज, कोल सर्व सेवा संघ, राष्ट्रीय युवा संगठन, नाजी, जीएसयू सहित अन्य सांस्कृतिक संगठनों के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे। रविवार की दोपहर तकरीबन 1.30 बजे सांस्कृतिक संगठनों ने शहर के मुख्य मार्ग होते हुए जुलूस के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचे, जहां कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।

000

ट्रेन से कटकर अज्ञात अधेड़ की मौत

उमरिया। शनिवार को जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर दूर कटनी बिलासपुर रेल खंड के लोढ़ा स्टेशन में अज्ञात प्रौढ़ की ट्रेन से कट कर मौत हो गई। इस मामले में शहडोल से आए रेल पुलिस के प्रधान आरक्षक प्रेम नारायण पाण्डेय ने बताया कि हमको शहडोल स्टेशन मास्टर से मेमो मिला है कि लोढ़ा स्टेशन में रात में चिरमिरी रीवा ट्रेन से कट कर अज्ञात व्यक्ति की मौत हो गई है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है। मृतक के जेब से कुछ भी नहीं मिला जिससे पता चल सके कि वह कौन है। मृतक की शिनाख्त न होने के कारण पुलिस ने शव को दफन करवा दिया है।

0000

आज आएंगे नए कलेक्टर

उमरिया। कलेक्टर अमरपाल सिंह को उप सचिव बनाकर भोपाल स्थानांतरित कर दिया गया है। जबकि उमरिया में स्वरोचिष सोमवंशी कलेक्टर बनाया गया है। नए कलेक्टर सोमवार को उमरिया आकर प्रभार लेंगे। नईदुनिया से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि वे सोमवार को उमरिया पहुंचेंगे और अपना काम शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता तो फिलहाल चुनाव को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराना होगा।

00000

दिन भर छाए रहे बादल, चंदिया में हुई बारिश

फोटो.. 8 उमरिया। दिनभर से छाए बाद शाम को बरसे।

उमरिया। नईदुनिया प्रतिनिधि

रविवार की सुबह से ही आसमान पर बादल छाए रहे और पूरा समय ऐसा मौसम बना रहा कि कभी भी तेज बारिश हो सकती है। हालांकि जिले के कई हिस्सों में अच्छी खासी बारिश हुई भी। जिले के चंदिया तहसील क्षेत्र में बारिश होती रही। बताया गया है कि चंदिया में लगभग चार घंटे तक रुक-रुककर बारिश होती रही। चंदिया के आसपास के क्षेत्रों में भी बारिश का असर रहा।

ओले भी गिरे

चंदिया नगर में बारिश के दौरान कुछ सेकंड तक मटर के दाने के आकर के ओले भी गिरे। हालांकि ओले न तो ज्यादा देर तक गिरे और न ही इन ओलों का असर फसलों पर हुआ। इसके अलावा बरही, बरौंधा, घुघरी, नरवार, कोटलदे, भलवार, समरहा, ताला मझौली खुर्द, मगर, छतेनी, बिलासपुर, हरवाह में भी ओले गिरने की खबर मिली है।

यहां भी हुई बारिश

जिले के करकेली, नौरोजाबाद क्षेत्र में भी बारिश हुई और किसानों को इससे खासा नुकसान भी उठाना पड़ा। बारिश के कारण किसानों को इस बात का भय हो गया कि कहीं उनकी तैयार फसल न चौपट हो जाए। दलहन पर तो खासा असर होने की खबर है पर गेहूं की फसल फिलहाल सुरक्षित बताई जा रही है।

आकाशीय बिजली गिरने से महिला झुलसी

फ़ोटो 7- आकाशीय बिजली से झुलसी महिला।

बिरसिंहपुर पाली। पाली थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम कुरकुचा में आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला गंभीर रूप से झुलस गई। जिसका प्राथमिक उपचार पाली के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में किया जा रहा है। बताया गया है कि घायल महिला अनीता मरावी दोपहर में अपने खेत मे कार्य कर रही थी इसी दौरान बारिश आ गई। पानी गिरने के कारण वापस घर जा रही थी तभी आकाशीय बिजली गिरी जिसकी चपेट में महिला आई और गम्भीर रूप से झुलस गई। जिसे परिजनों की मदद से पाली अस्पताल में भर्ती कराया गया जिसका उपचार जारी है।

00000000

अज्ञात वाहन की टक्कर से तीन घायल, दो की हालत गंभीर

घायलों को किया गया शहडोल रेफर

बिरसिंहपुर पाली। नईदुनिया न्यूज

पाली थाना क्षेत्र अंतर्गत धौरई मार्ग में अज्ञात वाहन की ठोकर से तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें प्राथमिक उपचार के लिए पाली अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां दो घायलों की गंभीर हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने उन्हें जिला अस्पताल शहडोल रेफर कर दिया है। बताया गया है कि जिस दौरान यह घटना हुई उस दौरान आरोपी चार पहिया वाहन का चालक टक्कर मारकर फरार हो चुका था। जानकारी के मुताबिक घायलों में बल सिंह, उसकी धर्मपत्नी द्रोपदी सिंह व साली रुकमणी निवासी ग्राम मुंदरिया शामिल हैं। ये सभी अपनी बाइक में सवार होकर ग्राम कछरा जा रहे थे। रास्ते में पाली के ग्राम धौरई के समीप पीछे से आ रहे चार पहिया वाहन ने जोरदार टक्कर मार दी। घटना को अंजाम देने के बाद वाहन चालक वाहन सहित फरार हो गया। पुलिस ने इस मामले में आगे की कार्रवाई आरंभ कर दी है।

000000000

मुद्रक और प्रकाशक का नाम पता जरूरी

उमरिया। लोकसभा निर्वाचन 2019 के प्रचार के लिए छपवाए जाने वाले बैनर, पोस्टर और पम्पलेट के संबंध में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 127 ए में किए प्रावधानों का पालन सुनिश्चित करने के लिए सभी मुद्रक और प्रकाशकों को निर्देश दिए हैं। सभी मुद्रित सामग्री में प्रकाशक-मुद्रक के नाम के साथ ही संख्या का भी उल्लेख करना अनिवार्य होगा। कोई भी व्यक्ति एसी निर्वाचन पुस्तिका या पोस्टर मुद्रित तथा प्रकाशित नहीं कराएगा जिस पर मुद्रक और प्रकाशक के नाम पते नहीं होंगे। उपबंधों के पालन में दिए गए निर्देशों के तहत मुद्रक द्वारा मुद्रित सभी निर्वाचन संबंधी पम्पलेटों, पोस्टर्स या इसी तरह की अन्य सामग्री के मुखपृष्ठ पर मुद्रक एवं प्रकाशन के नाम-पते अंकित किए जाएंगे।

00000

प्लास्टिक के उपयोग से बचा जाए

उमरिया। निर्वाचन प्रचार हेतु प्रयोग की जाने वाली सामग्री मे से ऐसे पदार्थ जैसे प्लास्टिक, पॉलिथीन आदि जिनका लंबे समय तक पर्यावरण पर विपरीत प्रभाव रहता है, उक्त का संज्ञान लेते हुए निर्वाचन आयोग ने राजनैतिक दलों, अभ्यर्थियों से अपेक्षा की है की निर्वाचन प्रक्रिया मे ऐसे पदार्थों का प्रयोग नहीं किया जाए।

0000

गड़बड़ी नजर आए तो कोई भी कर सकता है शिकायत

उमरिया। कोई भी जागरुक नागरिक चाहे तो वह आचरण संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज करा सकता है। इसके वाट्सएप मोबाइल एंड्रायड एप का निर्माण किया गया है। जागरुक नागरिक आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की सीधी रिपोर्ट मोबाइल के माध्यम से भेज सकता है। जिसके आधार पर कार्रवाई के लिए बनाई गई टीम रिपोटिर्ग करेगी और संबंधित क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी द्वारा साक्ष्य आधारित समय सीमा में शिकायत पर निर्णय लिया जाएगा। शिकायत रजिस्टर्ड होने पर एक शिकायत की यूनिक आईडी नागरिक शिकायतकर्ता हेतु जनरेट होगी, जिसके माध्यम से वह अपनी शिकायत की स्थिति का भी पता कर सकेगा। एप के माध्यम से सिर्फ आदर्श आचरण संहिता से संबंधित शिकायत ही दर्ज की जा सकेंगी। जिसमें शिकायतकर्ता द्वारा वीडियो फोटो के माध्यम से शिकायत दर्ज कराई जाएगी। सुविधा, सुगम एवं समाधान एप के तहत विभिन्न प्रकार के आवेदन जो अभ्यर्थी या राजनैतिक दल द्वारा दिए जाएंगे उनका निराकरण समय सीमा में किया जाएगा।