दतिया। हनुमान टीला मंदिर पर हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मंदिर के पुजारी सरजूदास महाराज के द्वारा चैत्र नवरात्रि के अवसर पर 6 अप्रैल से 14 अप्रैल तक अखंड रामायण पाठ का आयोजन कि या गया। जिसका समापन 14 अप्रैल को हवन, पूर्णाहुति एवं भण्डारे के साथ हुआ। भंडारे में सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की एवं रामायण पाठ श्रवण कर पुण्य लाभ उठाया। रामायण पाठ का वाचन पंडि़त दामोदर दास शुक्ला और उनकी मंडली द्वारा कि या गया। वहीं भगवान हनुमान जी का भव्य श्रृंगार एवं आरती आदर्श तिवारी के द्वारा की गई।

राजस्व अधिकारी जिले सभी खरीदी के न्द्रों की सघन निगरानी करें:- कलेक्टर

कलेक्टर ने ली गेंहूॅ खरीदी उपार्जन के संबंध में राजस्व अधिकारियों की बैठक

फोटोः- अधिकारियों की बैठक लेते कलेक्टर आरपीएस जादौन

दतिया। नईदुनिया प्रतिनिधि

सोमवार को समर्थन मूल्य पर हो रही गेंहॅू खरीदी की समीक्षा बैठक कलेक्टर आरपीएस जादौन ने ली। बैठक में कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को कई जिम्मेदारी सौंपी। उन्होंने निर्देश दिए कि राजस्व अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के गेंहूॅ खरीदी के न्द्रों पर प्रतिदिन निगरानी रखें। ताकि कि सी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो सके । समीक्षा बैठक में अपर कलेक्टर टीएन सिंह, संयुक्त कलेक्टर विवेक रघुवंशी, सुनील शर्मा, एसडीएम भाण्ड़ेर प्रदीप कु मार शर्मा, जिला खाद्य अधिकारी एचआर सुमन, तहसीलदार, नायबतहसीलदार व सहकारिता से जुड़े अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में कलेक्टर ने एसडीएम, तहसीलदार, नायबतहसीलदारों को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्र के गेंहूॅ खरीदी के न्द्रों की सघन निगरानी करें। के न्द्र पर जाकर देखे कि जिन कि सानों को एसएमएस द्वारा संदेशा भेजा गया है उन्ही की तुलाई हो रही है या नहीं। प्रत्येक के न्द्र पर प्रतिदिन एक हजार क्विंटल से ज्यादा खरीदी न हो। इसके अलावा उन्होंने खरीदी के तत्काल बाद कि सान का गेंहूॅ कम्प्यूटर में दर्ज कर पावती देने तथा समय पर सीधे खाते में भुगतान के निर्देश दिए। साथ ही एसडीएम व तहसीलदार को लॉग ईन आईडी देकर सतत निरीक्षण कर निगरानी बनाये रखने निर्देश दिए।

अधिकारी मतदान के न्द्रों पर जाकर व्यवस्थायें देखः- कलेक्टर

कलेक्टर ने लोकसभा निर्वाचन के लिए राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए

दतिया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाच अधिकारी आरपीएस जादौन ने सोमवार को कलेक्ट्रोरेट के सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें जिले के सभी राजस्व अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में कलेक्टर ने राजस्व कार्यो की समीक्षा के साथ लोकसभा निर्वाचन 2019 संबंधी निर्देश दिए। राजस्व अधिकारियों को निर्देशित कि या कि राजस्व अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र से संबंधित मतदान के न्द्रों का मौके पर जाकर निरीक्षण करें और देखे कि सभी व्यवस्थायें निर्वाचन आयोग के मिनीमम फे सीलिटी के अंतर्गत पुख्ता है या नहीं। साथ ही मतदान के न्द्र तक जाने का रास्ता, मतदान के न्द्र में प्रवेश के दरवाजे, बैठने के लिए कु र्सियों की व्यवस्था, फर्नीचर आने-जाने के पृथक-पृथक दरवाजे, लाईट की व्यवस्था, पीने के पानी के लिए नए मटके , 30 वाई 30 टैंट की व्यवस्था, पंखे, बच्चों के लिए झूलाघर, दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर और रैम्प जैसी मूलभूत व्यवस्थायें देखना सुनिशिचत करें। मतदान के न्द्र में यह निरीक्षण करें कि सभी जानकारी के बोर्ड लिखे गए है की नहीं। बोर्ड में मतदान का समय प्रात? 7 से सायं 6 बजे तक कर दिया है या नहीं। साथ ही अधिक से अधिक लोगों को मतदान के लिए जागरुक करने के निर्देश दिए।

मॉ करेंगी मतदान, तब तक आंगनबाड़ी के खिलौनों से खेलेंगे बच्चे

दतिया। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन के दौरान मतदान के न्द्रों पर कै च यानी पालनाघर की व्यवस्था की है। जिसके तहत कलेक्टर ने आंगनबाड़ी सुपरवाईजर की बैठक लेकर विभाग को कै च की जिम्मेदारी सौंपी। इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अरविन्द उपाध्याय, सभी सीडीपीओ व आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक उपस्थित रहे। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार महिला जब मतदान करने की जायेगी। उस समय यदि उनके साथ छोटा बच्चा होगा तो उसे खिलाने की जिम्मेदारी कै च प्रभारी की रहेगी। इस संबंध में महिला बाल विकास विभाग को पालनाघर की जिम्मेदारी सौंपते हुए निर्देश दिए कि मतदान के न्द्र के पास एक कक्ष अथवा टैंट में पालना घर बनायें। साथ ही उसमें पर्याप्त खिलौने, गुब्बारे आदि रखे जाए। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व आशा कार्यकर्ता बच्चें की मां के मतदान करते समय उसे खिलौनों से खिलायें और मतदान के उपरांत उसकी मॉ को सौंप दें।

ग्राम खजूरी पहुंचकर मतदाताओं को कि या जागरुक

दतिया। आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदाताओं को अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने के लिए जिले में जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इसीक्रम में सीईओ जनपद पंचायत सेंवढ़ा धनंजय मिश्रा ने सेंवढ़ा विकासखण्ड़ के ग्राम खजूरी पहुंचकर चौपाल लगाई और मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित कि या। उन्होंने लोगों को समझाईश दी कि मतदान आपका अधिकार है यह पांच साल में एक वार होता है इसमें आप लोग बड़चड़ कर भागीदारी करें। उन्होंने नि?शक्त वोटरों से अपील की गांव के सभी दिव्यांग मतदाता वोट डालने जरुर जाये। साथ ही मतदाताओं को अपने साथ 12 प्रकार के पहचान पत्रों में से कोई एक पहचान पत्र मतदान के लिए साथ ले जाने की समझाईश दी।