एक की मौत, दूसरा ग्वालियर के निजी अस्पताल में लड़ रहा जिंदगी के लिए जंग, घटना से आक्रोशित मृतक के परिजनों ने थरेट थाना के सामने शव रखकर लगाया जाम

फोटो 01 मृतक अंकुश जाटव ।

02 मृतक के मकान के बाहर विलाप करती महिलाएं ।

03 आरोपी के मकान पर लगा ताला ।

04 थरेट थाना के सामने शव रखकर विरोध प्रदर्शन करते मृतक के परिजन व अन्य ।

दतिया। नईदुनिया प्रतिनिधि

जिले के थरेट थाना क्षेत्र के ग्राम ईगुई में सोमवार देर रात एक दस्टोन कार्यक्रम में आर्केस्ट्रा पार्टी में लड़कियों का डांस देखने आए दो किशार हर्ष फायर के दौरान चली गोली से घायल हो गए। इलाज के दौरान ग्वालियर में अंकुश 17 पुत्र हरिमोहन जाटव की मौत हो गई, जबकि दूसरा देशराज 17 उर्फ गजेन्द्र कुशवाहा ग्वालियर के निजी अस्पताल में जिंदगी के लिए जंग लड़ रहा है। वहीं घटना से आक्रोशित मृतक के परिजनों ने मंगलवार दोपहर थरेट थाना के सामने शव रखकर जाम लगाकर डेढ़ घंटे विरोध प्रदर्शन किया।

बता दें कि जिले में हर्ष फायर की जनवरी माह से अब तक यह तीसरी घटना है। एसपी मयंक अवस्थी ने हर्ष फायर की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए जनवरी माह में आमजन से अपील कर शादी-समारोह जैसे आयोजनों में मैरिज गार्डन अथवा अन्य जगहों पर हथियार लेकर पहुंचने वालों की सूचना देने पर 5 हजार रुपए इनाम देने की घोषणा की थी। साथ ही ऐसे आयोजनों में हथियार लेकर पहुंचने वाले व्यक्ति के विरुद्घ कार्रवाई के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिए थे। इसके बाद भी लोगों ने न तो पुलिस तक सूचना पहुंचाई और न ही पुलिस ने इस संबंध में मैरिज गार्डन व अन्य समारोह स्थलों पर चैकिंग ही की। जिससे लगातार हर्ष फायर की घटनाएं घटित हो रही है।

-------

यह है मामला-

ईगुई में वीरेन्द्र पटवा के बेटे का दस्टोन था जिसमें उसने आर्केस्ट्रा पार्टी में लड़कियों को नाचने बुलाया था। लड़कियों का डांस देखने थरेट, ईगुई सहित आस-पास के गांवों से लोग यहां पहुंचे थे। इनमें थरेट निवासी अंकुश 17 पुत्र हरिमोहन जाटव और ईगुई निवासी देशराज उर्फ गजेन्द्र 17 पुत्र बलराम कुशवाहा भी लड़कियों का डांस देख रहे थे, आर्केस्ट्रा पार्टी में संगीत की धुन पर तेरी आंखों का ये काजल गीत पर लड़कियां नाच रही थी, उन पर रुपए लुटाए जा रहे थे तभी शराब के नशे में वीरेन्द्र पटवा के बहनोई दिलीप पटवा निवासी चड़रौआ (भिंड) ने कट्टे से हर्ष फायर कर गोली चला दी। कट्टे से निकली गोली कार्यक्रम में मौजूद अंकुश व देशराज के सिर में लगी। गोली चलते ही अफरा तफरी मच गई। दोनों घायलों को परिजन मौके से इंदरगढ़ सामुदायिक अस्पताल ले आए।

यहां प्राथमिक उपचार के बाद अंकुश को ग्वालियर तथा देशराज को जिला अस्पताल बाद में ग्वालियर रेफर किया गया। ग्वालियर जयारोग्य अस्पताल में अंकुश की मौत हो गई। जिला अस्पताल से गंभीर घायल देशराज को 108 एंबूलेंस से डॉ. नितिन दांतरे व पायलेट अखिलेश कुशवाहा ने ग्वालियर पहुंचाया। यहां शिवम अस्पताल में किशोर को उपचार के लिए भर्ती किया है। बताया जा रहा है कि आरोपी दिलीप पटवा आपराधिक प्रवृति का है।

बॉक्स

ग्वालियर से शव लेकर लौटे परिजनों ने थरेट थाने के सामने लगाया जाम-

मंगलवार दोपहर ग्वालियर से मृतक अंकुश का शव लेकर थरेट लौटे घटना से आक्रोशित मृतक के परिजनों के साथ जाटव समाज के लोगों ने दतिया-सेंवढ़ा रोड पर थरेट थाना के सामने शव रखकर न्याय की गुहार लगाई तथा आरोपी के विरुद्घ हत्या का मामला दर्ज करने की मांग करते हुए जाम लगा दिया। दतिया सेंवढ़ा रोड पर जाम लगने की सूचना पर इंदरगढ़ टीआई वायएस तोमर दल बल के साथ थरेट पहुंचे यहां डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद उन्होंने थरेट थाना प्रभारी शैलेन्द्र गुर्जर के साथ मिलकर मृतक के परिजनों को कार्रवाई का आश्वासन दिया। तब कहीं जाम खुल सका। इस दौरान सेंवढ़ा दतिया मुख्य मार्ग पर जाम लगने से लोगों को परेशानी हुई।

बॉक्स

वीरेन्द्र के मकान पर लटका ताला, मृतक के घर पसरा मातम-

देर रात हुई घटना के बाद वीरेन्द्र पटवा के मकान पर ताला लटका है। हंसी खुशी का माहौल रात में गोली चलने की घटना के बाद ही मातम में बदल गया। आनन फानन में वीरेन्द्र व उसके परिवार के लोग मकान पर ताला लगाकर गांव छोड़ कर कहीं भाग गए। दूसरी ओर थरेट में मृतक अंकुश जाटव के घर मातम पसरा है। महिलाओं का रो- रोकर बुरा हाल है। अंकुश का पिता हरिमोहन जाटव मजदूरी करता है, अंकुश दो भाई एक बहिन है, एक भाई अंकुश से बड़ा व बहिन छोटी है।

बॉक्स

इन घटनाओं से नहीं लिया सबक-

पहली घटना- 17 जनवरी

स्थान- ग्राम पलोथर, थाना जिगना

क्या हुआ- जिगना थाना क्षेत्र के पलोथर गांव में नरेन्द्र यादव के लड़के का जन्मदिन का कार्यक्रम था। कार्यक्रम के दौरान हर्ष फायर में चली गोली से नीतेश यादव घायल हुआ।

----------

दूसरी घटना- 27 फरवरी

स्थान- सालोन ए थाना भांडेर

क्या हुआ- भांडेर थाना के ग्राम सालोन ए में आरक्षक मानवेन्द्र दांगी के यहां दस्टोन का कार्यक्रम था। हर्ष फायर के दौरान लायसेंसी बंदूक से चली गोली शेखर दांगी व रामकुमार पटेल को लगी। दोनों घायल हो गए।

-------

इनका कहना है-

ईगुई में हर्ष फायर के दौरान कटटे से चली गोली दो किशारों को लगी है, जिससे एक किशोर की मौत हो गई। मृतक के भाई विशाल की रिपोर्ट पर आरोपी दिलीप पटवा के विरुद्घ धारा 308 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

शैलेन्द्र गुर्जर, थाना प्रभारी थरेट