दतिया। नईदुनिया प्रतिनिधि

जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दतिया सुनीता यादव के मार्गदर्शन में 22 अप्रैल रविवार को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए जिले में समस्त न्यायालयों व अन्य विभागों में नेशनल लोक अदालत 10ः30 बजे आयोजित की जाएगी।

नेशनल लोक अदालत में लगभग 16 खंडपीठों का गठन किया जाएगा जिसमें न्यायालयों के करीब 750 प्रकरणों को रखा जाएगा। लोक अदालत में अधिक से अधिक संख्या में प्रिलिटिगेशन प्रकरणों का निराकरण होना संभावित है। नगर पालिका निगम के प्रकरणों में सम्पत्ति कर, जल कर व विद्युत प्रकरणों में शासन द्वारा अधिक से अधिक छूट प्रदान की जाएगी। नेशनल लोक अदालत में न्यायालयों के आपराधिक, सिविल, विद्युत अधिनियम, श्रम, मोटर, दुर्घ्‌टना दावा, प्रिलिटिगेशन प्रकरण, निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट के तहत चेक बांउस के प्रकरण, पारिवारिक विवादों के प्रकरण, ग्राम न्यायालय, राजस्व न्यायालय तथा समस्त प्रकार के समझौता योग्य प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा।

नेशनल लोक अदालत में ऐसे प्रकरण नहीं रखे जाएंगे जो समझौता योग्य नहीं है। इसके अलावा, किशोर न्याय बोर्ड के प्रकरण, दुरभि संधि द्वारा अनुचित माध्यम के किए गए प्रकरण भी लोक आदालत में शामिल नहीं किए जाएंगे। दोनों पक्षों के तालमेल से प्रकरणों का निरकारण किया जाएगा, जिसकी कोई अपील नहीं होगी। दीवानी मामलों के प्रकरणों में जमा कोर्ट फीस नियमानुसार पक्षकारों को वापस की जाएगी।