फोटो-14 : गंजबासौदा। शनिवार को परिवहन विभाग के अधिकारी जब्त किए वाहनों पर चालान की कार्रवाई करते हुए।

गंजबासौदा। लोकसभा चुनाव के चलते तीन जिले के परिवहन अधिकारियों ने सामूहिक रूप से वाहनों की चेकिंग की। इस दौरान पर कई वाहनों पर शासन का बकाया कर निकला जिसे मौके पर ही जमा कराया गया। जिन वाहन मालिकों ने कर जमा नहीं कराया उन वाहनों को जब्त कर लिया गया।

शनिवार को जय स्तंभ चौक पर विद्युत वितरण कंपनी के कार्यालय के पास चेकिंग अभियान के दौरान कई बड़े व्यावसायकि वाहनों के दस्तावेजों की जांच की गई। कार्रवाई के दौरान जिले के अधिकारियों के अलावा रायसेन, सीहोर एवं भोपाल का उडनदस्ता भी साथ में था। जिला परिवहन अधिकारी गिरिजेश वर्मा ने बताया कि शनिवार को बासौदा के अलावा गुलाबगंज में भी वाहनों की चेकिंग की गई है। इस कार्रवाई के दौरान 30 वाहनों के विरुद्ध चालानी कार्रवाई कर 14 वाहनों से शमन शुल्क 47500 एवं मोटर यान कर 79002 कुल राजस्व 126502 की राशि वसूल की गई है। एक बस का बकाया मोटर यान कर 73442 जमा कराया गया। वहीं जुर्माना राशि जमा ना करने के कारण 16 अन्य वाहनों को गुलाबगंज और बासौदा थाने में जब्त किए गए हैं। दो डंपरों पर बकाया मोटर यान कर 374000 एवं 240000 एवं 3 अन्य डम्पर ट्रैक्टर, ऑटो रिक्शा आदि वाहन हैं। इस कार्यवाही के दौरान मैसर्स अंकिता कंस्ट्रक्शन विदिशा के यार्ड में खड़े 16 वाहनों को यार्ड में ही जब्त किया गया। कार्यवाही के दौरान विशेष रूप से वाहनों के बकाया मोटर यान कर, वाहन में नम्बर प्लेट पर नियम विरुद्ध पदनाम आदि लिखा होने पर नियम विरुद्ध सर्च लाइट लगी पाईं जाने तथा बिना परमिट संचालित वाहनों के विरुद्ध चालानी कार्यवाही की गई है। इस कार्यवाही के दौरान जिला परिवहन अधिकारी विदिशा के स्टाफ के साथ जिला परिवहन अधिकारी रायसेन रीतेश तिवारी, जिला परिवहन अधिकारी सीहोर अनुराग शुक्ला एवं उडनदस्ता भोपाल के सहायक उपनिरीक्षक अशोक मोर्य तथा उनके कर्मचारीगण मौजूद रहे।

कंपोजिट खाद की होदियों की मरम्मत कराई

फोटो-5 : गंजबासौदा। नपा द्वारा कंपोजिट खाद बनाने वाली होदियों की मरम्मत का कार्य शुरू किया गया है।

गंजबासौदा। कंपोजिट खाद बनाने के लिए नगर पालिका ने शहर में कई जगहों पर होदियों का निर्माण कराया था। उनके क्षतिग्रस्त होने पर मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया गया है। इससे अब आसानी से सूखे कचरे व गालीे कचरे से कंपोजिट खाद तैयार की जा सकेगी। पूर्व में जब यह होदिया टूटी हुई थीं तो उनमें कचरा बाहर गिर जाता था जिससे खाद नहीं बन पाता था। इसी के साथ-साथ वहां आसपास गंदगी भी दिखाई देती थी, लेकिन अब होदियों की मरम्मत के बाद कंपोजिट खाद तो बनेगा ही साथ ही आसपास गंदगी भी दिखाई नहीं देगी जिससे शहर भी साफ व स्वच्छ दिखाई देगा। कुुछ स्थानों पर नपा द्वारा नई होदियों का भी निर्माण कराया जा रहा है।

करेली धाम में हुआ सुंदरकांड

पठारी। सिद्ध स्थल श्री करेली धाम में जिला सहकारी मर्यादित समिति स्टाफ की ओर से सुंदरकांड पाठ का संगीतमय आयोजन किया गया। आायोजन की जानकारी देते हुए जसवंत सिंह यादव ने बताया कि सिद्ध स्थल श्री करेली धाम में नगर की लव.कुश मानस मंडल और बरेठ भजन मंडली के द्वारा सुंदरकांड और आकर्षक मनमोहक भजनों की प्रस्तुति दी गई। इस मौके पर ग्रामीणों ने भजनों का आनंद लिया।