गंजबासौदा। अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा की संभागीय अध्यक्ष ज्योति दुबे ने माध्यमिक शाला पचमा में महासभा के अध्यक्ष राजेन्द्र नाथ त्रिपाठी के जन्मदिन को शाला के बच्चों के बीच मनाया। ज्योति दुबे ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व महिला शाक्ति करण के बारे में अपने विचारों से अवगत कराया। इस दौरान बच्चों को कॉपी, पेन का वितरण किया गया। कार्यक्रम के दौरान शाला प्रभारी बीके दुबे, अनीता चौरसिया, भगवती नामदेव, एचएल नामदेव, प्रदीप गुप्ता, गौरव अग्रवाल, सोनू प्रिया दुबे, तृप्ति दुबे शामिल थी।

मंडी में हुई 15 हजार बोरों की आवक, मुख्य मार्गों के साथ गलियों में लगा जाम

फोटो-7 : गंजबासौदा। मंडी में शुक्रवार को आवक अधिक होने से गलियों में जाम लग गया।

गंजबासौदा। इन दिनों तहसील मुख्यालय पर मंडी में रबी फसल की आवक का दौर बढ़ना शुरू हो गया है। अभी पुरानी मंडी में ही नीलामी और तौल होने से परिसर छोटा पड़ने से मुख्य मार्गों पर ट्रालियों का जाम तो लग ही रहा है। गलियों में भी जाम के कारण नागरिकों और वाहन चालकों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मंडी में दिन व दिन आवक बढ़ती ही जा रही और आने वाले ट्रैक्टर व ट्रालियों की वजह से चौराहे से लेकर मंडी गेट तक कतार लगी रहती है। मंडी में शनिवार को करीब 15 हजार बोरों की आवक रही। नीलामी के दौरान मंडी में शरबती 1580 से 2650, चना 3251 से 3865, मसूर 3200 से 3790, तेवड़ा 2250 से 2980, बटरा 3100 से 3420, सोयाबीन 2600 से 3550, उड़द 1030 से 3202, सरसों 2500 से 3571, मूंग 2402, अलसी 3731 से 373, अरहर 2401 से 4553 के भाव रहे।

सनाढ्य ब्राह्मण परिषद करेगी परिचय सम्मेलन का आयोजन

फोटो-12

गंजबासौदा। सनाढ्य ब्राह्मण परिषद की बैठक में विभिन्ना विषयों पर चर्चा करते हुए विप्रगण।

गंजबासौदा। शनिमंदिर शनि शक्ति धाम बर्री घाट रोड पर अखिल भारतीय सनाढ्य ब्राह्मण परिषद की बैठक में परिषद का पंजीयन व होली मिलन समारोह का प्रस्ताव पास किया गया। साथ ही आगामी 31 मार्च को गुफा मंदिर लालघाटी भोपाल में आयोजित होली मिलन समारोह में शामिल होने पर विचार किया।

जानकारी देते हुए मनोज पस्टारिया ने बताया कि बैठक के दौरान नगर में होने वाले समाज के परिचय सम्मेलन पर विचार किया गया है। होली की परमा को समाज के अनरय वाले घरों में जाकर तिलक लगाया जाएगा। बैठक के अंत में समाज के परिवारों में हाल ही में हुए दिवंगतों को श्रद्घांजलि दी गई। बैठक दीपक तिवारी की अध्यक्षता में संपन्ना हुई। इस मौके पर एड सत्यनारायण शर्मा, दिनेश डंडोतिया, भरत पाठक, मनमोहन शर्मा, विष्णुप्रसाद शर्मा, अरविन्द अवस्थी, मनोज पस्टारिया, प्रकाश दुबे, शिवमोहन पारासर, संतोष देवलिया, बाबा गरीबदास, रामकुमार शर्मा, हरिबाबू शर्मा, वरूनेन्द्र चोैबे, अभिषेक अवस्थी, राकेश तिवारी, प्रशांत शर्मा, राम तिवारी, जगदीश मिश्रा आदि उपस्थित थे।

फूड लायसेंस शिविर आज

गंजबासौदा। किराना व्यापार संघ के तत्वावधान में नौलखी मंदिर के पास स्थित मूली बाई धर्मशाला में रविवार सुबह 11 बजे से 3 बजे तक फूड लायसेंस शिविर का आयोजन किया गया है। इसमें खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के अंतर्गत आने वाले किराना विक्रेता, होटल, हाथ ठेला, चाट विक्रेता, फल फ्रूट विक्रेता, सब्जी विक्रेता, पान की गुमठी, मांस, मछली अंडा विक्रेता सभी ऐसे व्यवसायी जो खाद्य पदार्थों का विक्रय करते हैं उन सभी को खाद्य पंजीयन और लायसेंस बनाना अनिवार्य किया गया है। किराना व्यापार संघ के महामन्त्री वीरेन्द्र जैन रुचीला ने सभी विक्रेता बंधुओ से अधिक से अधिक संख्या में लायसेंस शिविर में पहुंचने की अपील की है।

गायत्री मंदिर में संगीतमय कथा आज से

गंजबासौदा। बरेठ रोड स्थित गायत्री प्रज्ञा पीठ पर वेदमूर्ति श्रीराम शर्मा आचार्य के पावन श्रीमद प्रज्ञा पुराण कथा के अंश से गृहस्थ निर्माण ओर उत्तर दायित्व को लेकर संगीतमय कथा का आयोजन रविवार से हो रहा है। कार्यक्रम की जानकारी देते हुए एडवोकेट सुरेन्द्र राजपूत ने बताया कि कथा का आयोजन दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक किया गया है। गायत्री मंदिर समिति अध्यक्ष एडवोकेट श्यामशसुंदर माथुर ने बताया कि जीवन में गृहस्थ मार्ग में रहकर किस प्रकार से अपने परिवार को स्वस्थ और सदमार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया जा सकता है इस पर कथा के दौरान समाधान किया जाएगा। समिति ने नागरिकों से कर्यक्रम में शामिल होने की अपील की है।

वार्ड-पांच की होली समिति ने लिया संकल्प, जलाएंगे कंडों की होली

नवदुनिया की मुहिम का दिखने लगा असर, कई संगठनों ने ली कंडों से होली जलाने की शपथ

फोटो-4 : गंजबासौदा। नवदुनिया की पहल के बाद कंडों की होली जलाने का संकल्प लेते हुए वार्ड पांच की होली समिति के सदस्य।

गंजबासौदा। पर्यावरण संरक्षण के लिए इन दिनों नवदुनिया की चलाई जा रही कंडों की होली की पहल को नागरिकों और शहर की होली समितियों का समर्थन मिल रहा है। शनिवार को कक्का वाली गली वार्ड 5 की होली उत्सव समिति के सदस्यों ने एकत्रित होकर इस बार होली का दहन के दौरान लकड़ी का उपयोग नहीं करने का संकल्प लिया। सभी लोगों ने तय किया कि केवल कंडों से ही होली दहन किया जाएगा। समिति के लोगों ने नवदुनिया के पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए चलाई जा रही पहल की काफी सरहना की और कहा कि अन्य लोगों को भी कंडों की होली जलाने के लिए प्रेरित करेंगे।

समिति के सदस्यों ने बताया कि हम शहर में अधिकांश जलने वाली होली में भी कंडों का उपयोग हो इसके लिए प्रयास करेंगे। युवाओं ने बताया कि आज के दौर में लोग पेड़ों की लगातार कटाई कर रहे है, लेकिन कोई पौधरोपण नहीं करता यदि एक व्यक्ति एक पौधा लगाकार उसकी देखभाल की जिम्मेदारी ले तो पेड़ों की संख्या बढ़ सकती है और हम सब को शुद्ध हवा व अच्छा वातावरण मिलेगा। इस मौके पर समिति के स्वनलि श्रीवास्वत, महेश सोनी,दिनेश सोनी, रविन्द्र रघुवंशी,सत्तू रघुवंशी, दिनेश रघुवंशी, शिवराज सेन, सौरभ रघुवंशी, राकेश नामदेव, बैजनाथ पाल सहति कई लोग शामिल थे।

उधर जिला बनाओ अभियान समिति ने भी नवदुनिया के ईको फ्रेंडली होली अभियान का समर्थन किया है। गंज बासौदा को जिला बनाओ अभियान समिति के संयोजक शैलेन्द्र सक्सेना एवं मित्र मंडल ने बताया कि नवदुनिया की पहल स्वागत योग्य और अनुकरणीय है। आज जिस तरह से पेड़ों की अंधाधुंध कटाई की जा रही उसको देखते हुए हर वर्ग को पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आना चाहिए। वे विभिन्ना होली समितियों के पदधिकारियों से जन जागरण कर अपील कर रहे हैं कि होली की चोरी की लकड़ी से गरीबों के चूल्हे को नहीं बुझाना चाहिए। श्री सक्सेना ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अन्य होली समितियां तथा पर्यावरण के प्रति जागरूक नागरिक भी इस मुहिम में आगे आकर साथ देंगे तथा सीमित कंडों की होली को ही हवन रूप में प्रज्ज्वलित कर होली के पर्व को खुशनुमा बनायेंगे।

टंकी की सफाई में बहा दिया सड़कों पर पानी

गंजबासौदा। नपा परिसर में बनी पानी की टंकी की सफाई करने का कार्य शुक्रवार की सुबह कर्मचारियों ने किया। टंकी को पूरी तरह से खाली किया गया। इसका पानी सड़कों पर बहने लगा। इससे लोगों को लगा कि टंकी भरते समय नपा के जिम्मेदारों ने ध्यान नहीं दिया। इससे पानी सड़कों पर बह रहा है। जबकि हकीकत यह है कि काफी दिनों से नपा परिसर में बनी पानी की टंकी की सफाई नहीं हुई थी। इसलिए अधिकारियों के निर्देश के बाद कर्मचारियों ने टंकी को खाली कर उसकी सफाई की। काफी देर तक टंकी की सफाई का कार्य जारी रहा।

अतिथि शिक्षकों की सेवाएं 30 अप्रैल तक बढ़ाई

गंजबासौदा। शासकीय स्कूलों में रिक्त शिक्षकों के पदों के विरुद्ध रखे गए गए अतिथि शिक्षकों की सेवाएं 30 अप्रेल तक बढ़ा दी गई हैं। इस संबंध में सभी जिला शिक्षाधिकारियों को लोक शिक्षण संचालनालय की आयुक्त जयश्री कियावत ने अतिथि शिक्षकों की सेवाओं में 30 अप्रेल तक बढ़ोत्तरी करने के आदेश जारी किए हैं। जारी आदेश में कहा गया है कि सत्र 2018 19 में मार्च माह में स्थानीय परीक्षा/मूल्यांकन, परीक्षाफल तैयार कर परीक्षा परिणाम घोषित करने सहित कई महत्वपूर्ण कार्य संपादित होना है। इसके अलावा 1 अप्रेल से नवीन शिक्षण सत्र प्रारंभ होना है जो कि 30 अप्रेल तक जारी रहेगा। इस लिहाज से कार्य की दृष्टि को देखते हुए सत्र 2018.19 में रखे गए अतिथियों की सेवाएं 30 अप्रेल तक ली जाएं। मालूम हो कि कक्षा नौ एवं ग्यारह की परीक्षाएं दो मार्च को संपन्ना हो चुकी हैं। 10 और 12 वीं की परीक्षाएं 4 अप्रेल तक संपन्ना हो जाएगीं। कई विद्यालयों में शिक्षकों के पद रिक्त बने हुए हैं। अतिथि शिक्षकों के भरोसे ही विद्यालय का संचालन किया जा रहा है। पहले मार्च तक की अतिथि शिक्षकों की सेवाएं लेने के निर्देश दे लेकिन शैक्षणिक कार्य में व्यवधान ना हो इसको देखते हुए शासन ने अतिथि शिक्षकों की सेवाएं एक माह और बढ़ाते हुए 30 अप्रेल तक लेने के निर्देश जारी किए हैं। 30 अप्रेल के बाद विद्यालयों में ग्रीष्मकाीन अवकाश शुरू हो जाएगा।

सुशीलादेवी टंडन का निधन

गंजबासौदा। पीपल चौक पचमा वाली गली निवासी हरिशंकर टंडन सेवानिवृत्त शिक्षक की धर्मपत्नी एवं राजेंद्र शासकीय स्कूल के व्याख्याता संजीव कुमार टंडन की माताजी सुशीला देवी टंडन का निधन हो गया। उनकी अंतिम यात्रा रविवार 17 मार्च को सुबह 11 बजे निज निवास से पारासरी विश्रामघाट के लिए निकाली जाएगी।

ब्राह्मण महापंचायत की बैठक आज

गंजबासौदा। ब्राह्मण महापंचायत की एक सामाजिक बैठक रविवार 17 मार्च को शाम पांच बजे श्री शीतला शक्ति धाम धर्मशाला में रखी गई है। ब्राह्मण महापंचायत के अध्यक्ष रामकिशोर शर्मा ने बताया कि बैठक में होली पर गमी वाले में परिवारों में संवेदनाएं व्यक्त करने को लेकर चर्चा होगी। इसके अलावा समाज के आगामी कार्यक्रमों को लेकर वार्ड में समितियों के गठन को लेकर विचार विमर्श कर रणनीति तय की जाएगाी। श्री शर्मा ने सभी व्‌रिप बंधुओं से बैठक में मौजूद रहने ही अपील की है।

कनेक्शन बॉक्स में लगी आग घरों में छाया अंधेरा

त्योंदा। कस्बे के थाने के पीछे स्थित मोहल्ले में शुक्रवार की रात करीब 8 बजे मीटर कनेक्शन बॉक्स में अचानक आग लग गई। इससे बड़ा हादसा होने से टल गया। बॉक्स में आग लगते ही जिन घरों का कनेक्शन उक्त बॉक्स से था उन घरों में अंधेरा छा गया। लोगों ने इसकी सूचना लाइन मैन को दी तो वह नशे में धूत था। जिससे करीब 10 घरों में काफी देर तक अंधेरा पसरा रहा।

पोषण पखवाड़े का हुआ आयोजन

पठारी। सेक्टर की आंगनबाड़ी में शुक्रवार को पोषण पखावाड़े का आयोजन किया गया। सेक्टर की सुपरवाइजर सरिता दुबे ने बताया कि 8 मार्च से 22 मार्च तक पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। इसमें कई गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा हैं । राष्ट्रीय पोषण अभियान के एक वर्ष होने पर महिला बाल विकास मंत्रालय पोषण जागरूकता और कुपोषण को दूर करने लिए पोषण पखवाड़ा मना रहा है। इसमें एनीमिया ,स्तनपान ,सही उम्र में विवाह,स्वच्छता,गर्भवस्था में सही देखभाल और स्वस्थ खाओ, स्वस्थ रहो आदि थीम पर गतिविधियों का आयोजन विभिन्ना केंद्रों पर किया जा रहा है। इसमें कार्यकर्ता चि-ति गर्भवती और बच्चों के माता,पिता से मिलकर उनको सही पोषक तत्व युक्त खाना खाने और दैनिक पोषणहार को और कैसे ज्यादा पौष्टिक बना सकतें हैं के बारे में समझा रही हैं । लोगों को जागरूक करने कें लिये साइकल रैली,किशोरी बालिका उन्ना्‌मुखिकरण ,भजन आदि गतिविधिया आयोजित की जा रही हैं।