भोपाल। दुबई के सट्टा किंग गिरीश तलरेजा को मुंबई एयरपोर्ट पर केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के अफसरों ने रोक लिया। उसके खिलाफ भोपाल पुलिस की ओर से लुकआउट नोटिस जारी किया गया था। सभी एयरपोर्ट को इसकी सूचना दे दी गई थी। शुक्रवार सुबह वह मुंबई एयरपोर्ट से बाहर निकल रहा था तभी सीआईएसएफ के अफसरों को उसके बारे में जानकारी मिली।

सीआईएसएफ ने गिरीश को हिरासत में लेने के बाद मुंबई पुलिस को सौंप दिया है। इसके बाद भोपाल पुलिस को जानकारी मिली तो आला अफसरों ने कोलार थाने से टीम को रवाना कर दिया हैं।

बता दें कि भोपाल पुलिस ने शहर में चल रहे आईपीएल सट्टे को लेकर अप्रैल में बड़ा खुलासा किया था। इस रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए सात स्थानों पर छापामार कार्रवाई की गई थी। शहर के जाने माने व्यापारियों के पास से कुल सवा करोड़ की रकम बरामद की गई थी। व्यापारियों से करोड़ों के लेनदेने का रिकार्ड मिला था। आरोपितों के बयानों में दुबई से सट्टा चलाने वाले गिरीश तलरेजा को नाम सामने आया था। इसके बाद कोलार पुलिस ने एक आपराधिक मामला दर्ज किया था।

सायबर एक्सपर्ट की ली जा रही मदद

एएसपी अखिल पटेल ने बताया कि आईपीएल सट्टे के कारोबार में कई ऐसे लोगों से लिंक जुड़ रही है जो काफी रसूख हैं। उनके खिलाफ ठोस सबूत नहीं होने के कारण सीधे कार्रवाई करना मुश्किल हो रहा है। इसलिए पेन ड्राइव, लेपटॉप और अन्य डिजीटल डाटा की जांच के लिए टीम तैयार की है। इसके लिए सायबर एक्सपर्ट की मदद ली जा रही है। उन्होंने बताया कि ईडी को भी इस जांच में शामिल किया जा सकेगा।

लुकआउट नोटिस जारी रहेगा, पासपोर्ट होगा जप्त

एएसपी अखिल पटेल ने बताया कि दुबई निवासी गिरीश तलरेजा के खिलाफ लुक आउट नोटिस किया गया था। सभी एयरपोर्ट को उसके बारे में जानकारी दे रखी थी। लुकआउट नोटिस जारी रहेगा। उसे वापस नहीं जाने देंगे। उसका पासपोर्ट भी जप्त करेंगे। तलरेजा को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर भोपाल लाया जा रहा है। पुलिस को व्यापारियों के पास से मिले सवा करोड़ रुपए की अभी लिंक नहीं मिल पाई । व्यापारी अभी तक सोर्स नहीं बता पाए हैं। पुलिस शिकंजे में आए सभी व्यापारियों के खातों की डिटेल खंगाल चुकी है। गिरीश से भी इस रकम के बारे में पूछताछ होगी।

कोलार थाने में दर्ज है मामला

गिरीश तलरेजा के खिलाफ कोलार थाने में एक आपराधिक मामला दर्ज है। उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी था। उसे मुंबई एयरपोर्ट पर सुरक्षा बलों ने रोका है। उससे पूछताछ के लिए कोलार पुलिस की एक टीम को रवाना किया गया है। उसे भोपाल लाया जा रहा है।

संपत उपाध्याय, पुलिस अधीक्षक साउथ