ब्यावरा। शनिवार-रविवार की दरमियानी रात में नगर से चार बाइक चोरी हो गई। चोरों ने इनमें से एक बाइक लावारिस हालत में छोड़ दी। मुक्ति धाम मार्ग स्थित रॉयल सिटी कॉलोनी से एक ही घर के बाहर रखी 3 बाइक चोरी हो गई। कॉलोनी के दो गेट पर ताला रहने के साथ-साथ चौकीदार भी नियुक्त है। कॉलोनी के पीछे के गेट से ताला तोड़कर 4 बाइक चुरा भागे थे, लेकिन उनमें से एक बाइक छोड़कर भाग गए। बाइक पुलिस को मुल्तानपुरा में लावारिस हालत में पड़ी मिली जिसे पुलिस ने उसके मालिक को सौंप दिया। पंचशील नगर से भगवत शर्मा के घर के सामने रखी बाइक चोर चुरा ले गए। रॉयल सिटी कॉलोनी से त्रिलोचन सिंह, अमरजीत सिंह, संदीप सिंह, विनोद शर्मा की बाइक चोरी हुई। बाइक मालिकों ने सिटी थाना पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस का इस विषय में कहना है कि घटनास्थल का मुआयना किया है और मामले की जांच की जा रही है।

शनिवार-रविवार की दरमियानी रात हुई बाइक चोरी से पहले दो दिन पूर्व ही पुलिस ने एक बाइक चोर को पकड़ा था, जिससे पांच बाइक बरामद की थी। शुक्रवार को वाहन चैकिंग के दौरान संदिग्ध प्रतीत हो रहे एक युवक को ओल्ड एबी रोड से हिरासत में लिया था और पूछताछ के बाद उसकी निशानदेही पर पांच बाइक बरामद की। आरोपित कमलेश पिता लालसिंह दांगी निवासी धर्माखेड़ी को गिरफ्तार किया है। पुलिस पूछताछ में आरोपी ने पांच बाइकें चुराना कबूला है।

रामबगस पटेल का निधन

16 बीआरओ 4ः स्व. रामबगस पटेल

ब्यावरा। पूर्व सरपंच प्रेमनारायण दांगी के पिता एवं पूर्व सरपंच प्रतिनिधि रामेश्वर दांगी के दादाजी समीपस्थ ग्राम लसूड़लिया के समाजसेवी रामबगस दांगी (पटेल) का 99 वर्ष की आयु में रविवार को निधन हो गया। अंतिम संस्कार गांव के ही मुक्तिधाम पर किया गया। अंतिम यात्रा में पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष रामचंद्र दांगी, पूर्व मंडी अध्यक्ष एवं दांगी समाज के प्रदेश अध्यक्ष रामचरण दांगी सहित समाज के गणमान्य नागरिक व शिक्षक सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण जन शामिल हुए।

पुरुषोत्तम दास शर्मा का निधन

16 बीआरओ 5ः पुरुषोत्तम दास शर्मा

ब्यावरा । राजगढ़ रोड पर स्थित श्री राम कॉलोनी में निवासरत पुरुषोत्तम दास शर्मा का शनिवार को निधन हो गया। वह करीब 60 वर्ष के थे एवं उत्कृष्ट विद्यालय ब्यावरा में पदस्थ थे। अंतिम संस्कार शनिवार दोपहर ब्यावरा स्थित मुक्तिधाम में किया गया। पुत्र योगेश शर्मा एवं मुकेश शर्मा ने मुखाग्नि दी। पूर्व नपा अध्यक्ष राधा कृष्ण बड़ोने, सेवानिवृत्त प्रोफेसर रतनलाल शर्मा, पत्रकार बीके तिवारी, मनोज शर्मा सहित गणमान्य नागरिक समाज सेवी एवं रिश्तेदार शामिल हुए।

सेवानिवृत्त शिक्षक कांग्रेस भोपाल में राहुल गांधी को सौंपेंगे ज्ञापन

ब्यावरा। सेवानिवृत्त शिक्षक कांग्रेस जिला राजगढ़ के पदाधिकारी 17 सितंबर को भोपाल में आ रहे राष्ट्रीय कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अपनी समस्याओं को लेकर ज्ञापन सौंपेगे। उक्त जानकारी देते हुए सेवानिवृत्त शिक्षक कांग्रेस अध्यक्ष महेश श्रीवास्तव ने बताया कि सोमवार को भोपाल आ रहे भारतीय कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पेंशनरों की समस्याओं का ज्ञापन सौंपेगे। उन्होंने बताया कि सेवानिवृत्त शिक्षक कांग्रेसी ही एकमात्र संगठन है जो सेवानिवृत्त शिक्षकों के लिए संघर्षरत रहता है, और पिछले दिनों कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ द्वारा सेवानिवृत्त शिक्षकों की बैठक आमंत्रित की थी और उसमें पेंशनर शिक्षकों की समस्या सुनते हुए आने वाले समय में पूरा करने का आश्वासन दिया था। अब शिक्षकों की मांग राहुल गांधी के समक्ष रखी जाएगी। प्रदेश कांग्रेस शिक्षा एवं शिक्षक प्रकोष्ठ के प्रदेश सचिव चंदर सिंह तोमर, जिला अध्यक्ष महेश श्रीवास्तव, पदाधिकारी राकेश शर्मा, विष्णु शर्मा आदि के सभी पेंशनरों से भोपाल चहुॅचने का आह्वान किया है।

16 बीआरओ 6ः गुरुओं का स्वागत करते विद्यार्थी

छात्र की उन्नति से ही गुरु को होती आनंद की अनुभूतिः बैस

अभाविप ने आयोजित किया गुरुओ का अभिनंदन कार्यक्रम

छापीहेड़ा। बच्चे को स्वयं से आगे उन्नति के शिखर पर पहुंचने में ही माता पिता और गुरु का सच्चा सुख और आनंद निहित होता है। जबकि जीवन की हर दौड़ में सभी एक दूसरे से आगे निकलने की प्रतिस्पर्धा में लगे है। यह विचार नवीन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. वीएस बैस ने छात्र छात्राओं द्वारा आयोजित गुरुओं के सम्मान कार्यक्रम में आज व्यक्त किए। अतिथि संकुल प्राचार्य जीएल भिलाला सहित महेश गुप्ता, एस चालीसगांवकर, कॉलेज में पदस्थ अतिथि प्राध्यापक ड़ां प्रेम कुमारी, मिथिलेश बघेल, प्रीति गुप्ता, प्रियंका राजपूत, मनोज वर्मा, अनिल कुमार रजक, क्रीड़ा अधिकारी सुनील शर्मा, गणक डीएस भिलाला और दुर्गेश नागर प्रमुख रूप से उपस्थित थे। सभी शिक्षकों ने अपने उद्बोधनो में छात्रों से पठन पाठन में लगन से जुटने का आव्हान करते हुए उनके सुखद और यशस्वी जीवन के आशीर्वाद भी दिए। कार्यक्रम के दौरान अभाविप की नगर इकाई के अध्यक्ष आनंद राठौर एव समस्त कार्यकर्ता मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि इस नवीन महाविद्यालय के प्रथम सत्र में कला विषय प्रथम वर्ष में185 छात्र छात्र प्रवेशित हो चुके है। वहीं अध्यापन हेतु उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 7 से अधिक शिक्षकों और कर्मचारियों की नियुक्ति की जा चुकी है, अध्यापन के लिए कॉलेज आने वाले छात्र छात्राओं की संख्या में भी निरंतर वृद्धि हो रही है।

दक्षता संवर्धन पर हुई कार्यशाला

ब्यावरा। शासकीय शालाओं में शैक्षणिक स्तर सुधार हेतु संचालित कार्यक्रम दक्षता उन्नयन के अंतर्गत मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं परियोजना संचालक सर्व शिक्षा अभियान के निर्देशानुसार विकास खंड स्तरीय दक्षता संवर्धन प्रधानाध्यापक प्रतियोगिता संपन्न कराई गई। प्रतियोगिता में प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के जन शिक्षा केंद्र से चयनित प्रधान अध्यापकों द्वारा भाग लिया गया जिसमें सभी ने दक्षता उन्नयन के बारे में उनकी समझ ,रोचक तरीके से बच्चों को पढ़ाने की विधियों आदि के बारे में अपना प्रदर्शन दिया। उक्त कार्यक्रम में निर्णायक के रुप में दक्षता उन्नयन प्रभारी अकादमिक समन्वयक एमके शुक्ला, अकादमिक समन्वयक राकेश वत्स तथा डीआरजी सुरेश वर्मा निर्णायक की भूमिका में रहे। जिन्होंने जिला स्तर हेतु माध्यमिक शाला के दो प्रधानाध्यापक एवं प्राथमिक शाला के 4 प्रधान अध्यापकों का चयन जिले में प्रतियोगिता सहभागिता हेतु किया। बीआरसी समन्यवय ओपी नामदेव द्वारा बताया गया कि उक्त चयनित प्रतिभागी 19 सितंबर 2018 को जिला स्तर पर आयोजित दक्षता उन्नयन प्रतियोगिता में सहभागिता करेंगे।

16 बीआरओ 8ः मंदिर में शांतिधारा पूजा करते सामजजन

पर्वाधिराज पर्युषण पर्व की शहर में बह रही धर्म की गंगा

ब्यावरा। त्याग तपस्या और साधना का पर्व पर पर्वाधिराज पर्युषण पर्व की शहर में शुक्रवार के दिन से ही उत्सव प्रारंभ हुआ है। इस मौके पर नगर के दिगंबर जैन समाज बंधु दस लक्षण पर्व के चलते व्रत उपवास रखकर आत्म साधना कर रहे हैं, पर्युषण पर्व के दौरान प्रतिदिन मंदिर में प्रार्थना भगवान जितेंद्र का अभिषेक, शांतिधारा, दसलक्षण पूजन के साथ विधान का आयोजन चल रहा है। वहीं शाम को श्रवकजन प्रतिदिन प्रतिक्रमण पाठ, सालभर की गलतियों के लिए प्रभु के समक्ष क्षमा याचना, जितेंद्र भक्ति प्रवचन के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। जगात चौक स्थित पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर पर प्रतिदिन सांगानेर से पधारे निकेत भैया श्री के सानिध्य में पूजन पाठ एवं प्रवचन हो रहे हैं। प्रातः 6 बजे सामूहिक अभिषेक, शांतिधारा, सामुहिक पूजन चल रहा है। तत्पश्चात श्री तत्वार्थ सूत्र जी की पूजा शास्त्री जी के दस धर्मो पर प्रवचन हो रहे हैं। शाम को संगीत में आरती सामहिक प्रतिक्रमण पाठ एवं रात्रि 8 बजे शास्त्री के प्रवचन के उपरांत सांस्कृतिक कार्यक्रम हो रहे हैं। वहीं 23 सितंबर को अनंत चतुर्दशी पर चल समारोह शाम 4 बजे से जैन मंदिर से आरंभ होगा। इसके अलावा क्षमावाणी पर्व मनाया जाएगा।