बाइक को ऑटो ने मारी टक्कर, युवक घायल

अशोकनगर। नवदुनिया न्यूज

सिटी कोतवाली के अंतर्गत लम्बरदार मोहल्ला निवासी सीताराम पिता लटूरीराम ओझा उम्र 50 वर्ष को घायल अवस्था में जिला अस्पताल लाया गया है। उपचार करा रहे घायल ने बताया कि जब वह बाइक से अपने घर से पुराने बस स्टैंड आया था तभी सामने से आ रहे एक ऑटो चालक ने टक्कर मार दी। इससे घायल हो गया। वाहन चालक अपने वाहन को लेकर भाग गया।

पशु चराने के लिए 45 पद के लिए आए 24 युवाओं ने दिया आवेदन

युवा स्वाभिमान योजना में जिले से 5 हजार आवेदन जमा किए गए

अशोकनगर। नवदुनिया न्यूज

युवा स्वाभिमान योजना में बेरोजगार युवाओं से आवेदन मांगे गए थे। इसमें 5 हजार आवेदन युवाओं ने आवेदन जमा किए थे, लेकिन वह बेरोजगार युवा जिनकी आयु 21 से 30 साल है उन्हें ही पात्र माना गया है। इस तरह के युवाओं की बात करें तो प्रदेश में 17 प्रतिशत के हिसाब से 6 लाख से अधिक युवा बेरोजगार हैं। योजना के तहत जिले में करीब 5 हजार आवेदन जमा हुए हैं। इसमें अकेले अशोकनगर से 2 हजार 399 आवेदन नगरपालिका पहुंचे, लेकिन इतनी अधिक संख्या होने के बाद भी युवा प्रशिक्षण में भाग नहीं ले रहे हैं। जो युवा प्रशिक्षण में भाग ले रहे हैं। उनको ई-प्रमाणीकरण के माध्यम से उपस्थित दे रहे हैं। साथ ही मोबाइल ऐप डाउनलोड कर भी उपस्थिति लगाई जा रही है। योजना में पात्र युवाओं को एक वर्ष में 100 दिवस के लिए 4 हजार रुपए प्रतिमाह भत्ता नगरीय निकायों में अस्थाई रोजगार के रूप में मिलेगा। इसमें युवाओं का फील्ड में कार्य 33 व प्रशिक्षण में 70 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य मानी गई है।

कार्यालय सहायक के लिए अधिक आवेदन

योजना के अंतर्गत सरकार से पशु हांकने के तक आवेदन मंगाए गए थे। इसमें जिले में कुल 45 पदों पर 24 आवेदन युवाओं ने दिए। जिनको पशुओं को हांकने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें सबसे अधिक अशोकनगर 11 पदों पर 15 आवेदन आए। सबसे कम ईसागढ में 8 पदों पर मात्र 2 आवेदकों ने आवेदन डाले। इसके अतिरिक्त जिले में कार्यालय सहायक के 1023, कान्ट्रेट सुपरवाइजर के लिए 900, लेखा सहायक 490, स्वच्छत सहायक 727, फोटोग्राफर 317, इलेक्ट्रीशियन के लिए 293 आवेदन जमा किए गए। साथ ही कॉल सेन्टर नॉन वाइस के 26, नलसाज सहायक, बढ़ाई, राजमिस्त्री, वेल्डर, ड्रायवर आदि के लिये भी युवाओं ने आवेदन किये। जबकि योजना में आवेदन भरने के साथ ही पंजीयन की प्रक्रिया बंद कर दी गई है। नपा के सभागार में चल रहे प्रशिक्षण कार्य में भाग लेने के लिए युवा कम संख्या में पहुंच रहे हैं। जबकि आवेदन प्रक्रिया में बेरोजगार युवाओं की संख्या बहुत ज्यादा है।

.............................................................................................................................................

खबर नं.8

सतीश रघुवंशी को पुनः भार प्रदान करने के आदेश

अशोकनगर। प्राथमिक सेवा सहकारी संस्था खैजराकलां के अध्यक्ष पद से पिछले दिनों सतीश रघुवंशी को सहकारिता विभाग से हटा दिया था। जिसे लेकर सतीश रघुवंशी ने राज्य प्राधिकरण भोपाल में याचिका दायर की गई थी। याचिका की सुनवाई करते हुए उन्हें पुनः खैजराकला सोसायटी के अध्यक्ष का चार्ज प्रदान करने के आदेश जारी किए गए हैं। पुनः अध्यक्ष बनने पर संचालक मंडल के सदस्य विक्रम रघुवंशी सोवत, रविंद्र सिंह सेमरा, भूरेराम मसीदपुर, निर्भय सिंह मसीदपुर, गजराज सिंह गरेठा, रामबावू रघुवंशी हरिपुर तथा सौरभ रघुवंशी खैजरा, अजय रघुवंशी सोवत आदि ने पुनः अध्यक्ष बनने पर बधाई दी है।