- कलचुरी सेना तीन साल से हिंदू नववर्ष पर दे रही सामाजिक संदेश, मीणा समाज लगवाएगा गर्मियों के लिए प्याऊ

भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि

18 मार्च से हिंदू नववर्ष शूरू होने जा रहा है। ऐसे में गुड़ीपड़वा पर विभिन्ना समाजिक संगठन एवं समितियां समाज को संदेश देने के लिए अलग-अलग तरह से नए साल की शुरुआत करेंगे। कलचुरी समाज नववर्ष की शुरुआत सकोरे बांटकर करेगा, ताकि गर्मी में पक्षियों की प्यास बुझाई जा सके और उनके प्राण बचे रहें। वहीं, मीणा समाज भी गर्मियों में लोगों की प्यास बुझाने के लिए अस्थाई प्याऊ लगवाएगा।

कलचुरी सेना परिवार के अध्यक्ष कौशल राय ने बताया कि पिछले तीन सालों से हर बार हिंदू नववर्ष के मौके पर पक्षियों के लिए सकोरे बांटे जाते हैं। हर साल की तरह इस साल भी यह क्रम जारी रहेगा, जिसके तहत लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए तुलसी के पौधे, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का संदेश देने के लिए पंपलेट भी बांटे जाएंगे। इसके साथ ही लोगों को सड़क सुरक्षा के लिए भी जागरूक किया जाएगा। जिसके तहत कलचुरी सेना सीट बेल्ट लगाए व हेलमेट पहने वाहन चालकों को मिठाई खिलाएंगी। जबकि नियमों की अनदेखी करने वालों को गांधीगिरी से समझाने के लिए गुलाब के फूल दिए जाएंगे।

गुड़ीपड़वा के दिन 18 मार्च को सुबह 9 बजे से बोर्ड ऑफिस चौराहा स्थित शनि मंदिर पर हिंदू नववर्ष के उपलक्ष्य में यह आयोजन किया जाएगा। जिसमें लोगों को तिलक लगाकर नववर्ष की शुभकामनाएं दी जाएगी। 1500 सकोरे व 200 तुलसी के पौधे इस दौरान बांटे जाएंगे।

- लोगों की प्यास बुझाने लगवाएंगे प्याऊ, बांटेंगे कपड़े के थैले

मीणा समाज द्वारा भी सामाजिक संदेश के साथ हिंदू नववर्ष मनाया जाएगा। जिसके तहत गर्मियों में लोगों की प्यास बुझाने प्याऊ लगवाए जाएंगे। साथ ही लोगों को पर्यावरण सुरक्षा व स्वच्छता का संदेश भी दिया जाएगा। मीणा समाज शक्ति संगठन के जिलाध्यक्ष नरेन्द्र मीणा ने बताया कि 18 मार्च को शहर के कुछ स्थानों पर अस्थाई प्याऊ शुरू किए जाएंगे। इसके साथ ही संगठन लोगों को पर्यावरण सुरक्षा का संदेश देने के लिए पॉलीथिन न इस्तेमाल करने की अपील करेगा और कपड़े के थैले बांटेगा। इसके साथ ही संगठन के सदस्य स्वच्छता भी चलाएंगे।

--------------------

-----------------------

--------------------------

हिंदू नववर्ष, गुड़ीपड़वा पर कवि सम्मेलन का आयोजन

कर्मश्री द्वारा रंग महल चौराहे पर होगा आयोजन, महापौर, विधायक ने किया स्थल निरीक्षण

भोपाल। कर्मश्री संस्था के तत्वाधान में हिंदू नव वर्ष, गुड़ीपड़वा के अवसर पर 18 मार्च को कवि सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। यह सम्मेलन हर साल की तरह इस साल भी रंगमहल चौराहे पर आयोजित होगा। इस अखिल भारतीय कवि सम्मेलन की व्यस्थाओं का जायजा लने के लिए बुधवार को महापौर आलोक शर्मा, विधायक सुरेन्द्रनाथ सिंह, विधायक रामेश्वर शर्मा, नगर निगम अध्यक्ष सुरजीत सिंह चौहान ने प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में स्थल निरीक्षण लिया। न्यू-मार्केट व्यापारी संघ के अध्यक्ष सतीश गंगराड़े समेत अन्य व्यापारी भी इस दौरान मौजूद रहे।