पेज 1 सेकंड लीड

कराखेड़ी में बलवा, 6 घायल, 24 पर मामला दर्ज

फोटो 9

विदिशा। मारपीट में घायल व्यक्तियों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

विदिशा। नवदुनिया प्रतिनिधि

सिविल लाइन थाना अंतर्गत ग्राम कराखेड़ी में बुधवार दोपहर में खेत से निकलने को लेकर हुए विवाद में 6 लोग घायल हो गए हैं। दोनों पक्षों की शिकायत पर पुलिस ने दोनों पक्षों के 24 लोगों पर मामले दर्ज किए हैं। घायलों का जिला अस्पताल में उपचार किया जा रहा है। पुलिस के मुताबिक दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर डंडे और पत्थरों से वार किए। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को जिला अस्पताल पहुंचाया। जहां उनका उपचार किया जा रहा है।

थाने के एसआई बीएस ठाकुर ने बताया कि दो दिन पहले एक पक्ष ने दूसरे पक्ष का खेत से निकल रहे ट्रेक्टर को रोक दिया था। इसी बात से दोनों पक्षों में नाराजगी बनी हुई थी। बुधवार की दोपहर में करीब 11 बजे दोनों पक्षों में जमकर डंडे, फरसे और पत्थर चले। जिसमें एक पक्ष से बलवीरसिंह दांगी, महेन्द्रसिंह दांगी और अमानसिंह घायल हुए हैं। जबकि दूसरे पक्ष से अजयसिंह दांगी, रामबाई और हेमंत घायल हो गए हैं। 48 वर्षीय महेन्द्र दांगी की शिकायत पर पोपसिंह दांगी, जसरूप दांगी, हेमंत सहित 10 लोगों के खिलाफ बलवे का मामला दर्ज किया गया है। इधर अजबसिंह की शिकायत पर पप्पू, रवि, कैलाश, अभिषेक, सिब्बू आदि 14 लोगों के खिलाफ बलवे की कायमी की है।

पहले कार्यवाही होती तो नहीं होता विवाद

गांव के प्रेमसिंह दांगी ने बताया कि 11 मार्च की सुबह गांव के पोपसिंह आदि ने घर पहुंचकर गालियां दी। इसके बाद सिविल लाइन थाने पहुंचकर उन्होंने शिकायत की। पुलिस ने अदम चेक काटकर दिया था। लेकिन कार्यवाही नहीं की गई। यदि उसी दिन आरोपियों पर कार्यवाही हो जाती तो इतना बड़ा विवाद नहीं होता। उन्होंने पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

पेज 1 बाटम

जिले की पांचों सीटों को जीतने का रखा लक्ष्य, कार्यकर्ताओं को दिया प्रशिक्षण

फोटो 8

विदिशा। कार्यक्रम में प्रशिक्षण वर्ग को संबोधित करते भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष उमाकांत शर्मा।

विदिशा। नवदुनिया प्रतिनिधि

आगामी 2018-19 के विधानसभा और लोकसभा चुनाव में जिले की सभी सीटों को जीतना है। इसके लिए युवा मोर्चा के कार्यकर्ता गांव-गांव, घर-घर जाकर केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का प्रचार करें। यह बात भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण के अंतिम दिवस बुधवार को वक्ताओं ने कही।

एक निजी गार्डन में आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश पूर्णकालिक अरविंद कोतेकर ने कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण का महत्व बताया। इस दौरान उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए प्रशिक्षण जरूरी है। वेबसाइट व सोशल मीडिया विभाग के प्रभारी शिवराज सिंह डाबी ने आई सेल से संबंधित जानकारी दी। युवा मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष अभिलाष पांडे ने वर्ग के समापन सत्र में लोकसभा और विधानसभा चुनाव में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला। जबकि मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष उमाकांत शर्मा ने भाजपा के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए पार्टी को मजबूत करने की बात कही। कार्यक्रम में युर्वा मोर्चा के प्रदेश मंत्री अश्विनी राय, भाजपा जिला अध्यक्ष दिनेश सोनी, विधायक वीर सिंह पवार, जिला पंचायत अध्यक्ष तोरण सिंह दांगी, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्याम सुंदर शर्मा, वन विभाग निगम उपाध्यक्ष राममोहन बघेल, मनोज कटारे, राकेश जादौन, श्रवण व्यास, जिला महामंत्री उपेंद्र धाकड़, मौजूद रहे।

अतिथिगणों का स्वागत युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष बलवीर रघुवंशी ने किया। इस दौरान कवि संतोष सागर द्वारा अपनी हास्य एवं वीर रस की रचनाओं से सभी कार्यकर्ताओं को हंसी से लौटपोट कर दिया। संचालन जिला मीडिया प्रभारी सागर मीणा ने किया। जबकि युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष बलवीर रघुवंशी ने सभी अतिथियों व कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया।

क्रोध और घमंड से होता है व्यक्ति का पतन : महर्षि उत्तम महाराज

फोटो 10

विदिशा। श्रीराम कथा का रसपान करती श्रद्घालु महिलाएं।

विदिशा। नवदुनिया प्रतिनिधि

ईश्वर प्राप्ति के लिए चार तत्व मनुष्य जीवन में अवश्य होना चाहिए। पुरूषार्थ, प्रयत्न, प्रतीक्षा एवं प्रार्थना। अगर मनुष्य किसी और व्यक्ति के पतन के लिए कितना ही प्रयास करे परन्तु नारायण कृपा से सत्य का कभी भी पतन नही होता हैं और जो धर्म के रास्ते में आड़े आते हैं ऐसे अधर्मियों का सर्वनाश अवश्य होता है। यह बात स्व. गुरूचरण सिंह जनसेवा न्यास द्वारा स्थानीय श्रीरामलीला प्रांगण में चल रही सात दिवसीय श्रीरामकथा के तीसरे दिन महर्षि उत्तम महाराज ने कही। उन्होंने कहा कि जीवन में क्रोध या घमंड से हमेशा ही पतन होता है। इस कारण जीवन में क्रोध और घमंड का त्याग करना चाहिए। मनुष्य को कभी देवनिंदा नहीं करनी चाहिए। जीवन में मासांहार नहीं करना चाहिए, क्योंकि जिस प्रकार शमशान में भूत प्रेत आदि का वास होता है उसी प्रकार पशुओं का मासांहार करके हम अपने पेट को शमशान बना रहे है। चिंता और मदिरापान मन को खराब करता है पूर्व में किसी गांव में प्रवेश करने पर मंदिर के दर्शन होते थे परन्तु आज कल गांव में प्रवेश करते ही मदिरा की दुकाने दिखती हैं। उन्होंने कहां कि अगर नशा करना ही है तो सत्संग का नशा करके जीवन में आनंद उठाना चाहिए। घर के आंगन से मां एवं गौमाता का सम्मान खत्म होने के कारण ही संसार से संस्कार खत्म हो रहे है। माता, पिता, गुरू एवं प्रभु जीवन के लिए चारों दिशाएं है।

इस दौरान कथा में भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश सोनी, नपा अध्यक्ष मुकेश टंडन, अभिमन्यू भौमिक, अंशुल बैरागी, रघुवीर सिंह चौहान, विजय दीक्षित, अनुसूचित आयोग अध्यक्ष भूपेन्द्र आर्य, भूपेन्द यादव एवं सैकड़ों श्रद्घालुओं ने श्रीराम कथा का रसपान किया।

श्रीराम कथा का शुभारंभ सरदार गुरूचरण सिंह सेवा न्यास की संयोजिका सुखप्रीत कौर एवं माता बलजीत कौर, तेजेन्दर सिंह बन्नू द्वारा श्रीराम चरित्र मानस एवं महर्षि उत्तम महाराज की पूजा अर्चना कर शुभारंभ किया। श्रीराम कथा के चौथे दिन श्रीराम जन्मोत्सव मनाया जाएगा।

9वीं की छात्रा द्वारा की गई खुदकुशी मामले में चौथे दिन भी जांच जारी रही

विदिशा। नवदुनिया प्रतिनिधि

त्योंदा थाने के ग्राम धनसिंहपुर चक्क निवासी 9वीं की छात्रा द्वारा की गई आत्महत्या के मामले में चौथे दिन बुधवार को भी पुलिस मामले की जांच करती रही। थाना प्रभारी एनपी दायमा का कहना है कि अनावेदक पक्ष के बाहर होने के कारण उसके बयान दर्ज नहीं हो सके।

मालूम हो कि छात्रा भूरीबाई द्वारा जहरीला पदार्थ खाने के बाद उसकी मौत हो गई थी। मृतिका की मां ने पड़ोसी युवक पर छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था। घटना के तीसरे दिन एसपी विनीत कपूर ने मामले की जांच करने महिला डीएसपी पिंकी जीवलानी को भेजा था। उन्होंने भी पीड़ित पक्ष से चर्चा की। जिसमें युवक द्वारा छेड़छाड़ करने की बात सामने आई है। लेकिन अभी तक युवक के ना तो बयान दर्ज हो सके हैं और ना ही उसके परिजनों से किसी तरह की पुलिस ने पूछताछ की है। इस संबंध में एसपी विनीत कपूर का कहना है कि मामले की जांच चल रही है। पीड़ित पक्ष द्वारा लगाए जा रहे आरोपों की भी बारीकी से जांच की जा रही है। जांच पूरी तरह से निष्पक्ष और प्रभावी की जाएगी।