शासकीय उत्कृष्ठ विद्यालय कुरवाई में विधिक साक्षरता क्लब शुरू हुआ

कुरवाई। नवदुनिया न्यूज

विधिक साक्षरता क्लब शासकीय उत्कृष्ठ उधातर माध्यमिक विद्यालय कुरवाई में स्थापित किया गया। क्लब का उद्घाटन न्यायिक दण्डाधिकारी प्रथम श्रेणी बीएस सोलंकी के द्वारा किया गया। उद्घाटन में विद्यालय के शिक्षकगण, छात्र-छात्राएं एवं वरिष्ठ अधिवक्ता एचएस राजपूत, कदीर पठान, अध्यक्ष अधिवक्ता संघ नवीन जैन, उपाध्यक्ष अधिवक्ता संघ अरिफ खान एवं अशोक अहिरवार सहित अन्य अभिवक्ता उपस्थित थे। विधिक साक्षरता क्लब मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के सहयोग से स्थापित किया गया। विद्यालय के प्राचार्य संजय जैन द्वारा विधिक साक्षरता क्लब के पर्यवेक्षण हेतु किसी शिक्षक को प्रभारी शिक्षक के रूप में नामांकित किया जाएगा तथा क्लब के सदस्य जो कि कक्षा 9वीं एवं कक्षा 11वीं के छात्र-छात्राएं होंगे। विधिक साक्षरता क्लब हेतु सालसा द्वारा एक अलमारी, टेबल, कम्प्यूटर इत्यादि सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाना प्रस्तावित है। विधिक साक्षरता क्लब के सदस्य आमजन को विधि की जानकारी उपलब्ध कराने का कार्य करेंगे।

विधानसभा घेराव को लेकर हुई कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक

शमशाबाद। नवदुनिया न्यूज

विधानसभा घेराव को लेकर शमशाबाद में वनविभाग के रेस्ट हाउस में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव जोधाराम गुर्जर ने शमशाबाद के समस्त मंडल अध्यक्ष और कार्यकर्ताओं की बैठक ली। जिसमें उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार में हुए भ्रष्टाचार, किसान विरोधी सरकार और महिलाओं पर हो रहे अत्याचार को लेकर 22 मार्च को प्रदेश कांग्रेस द्वारा भाजपा सरकार का विधानसभा घेराव कर विरोध प्रदर्शन करेंगे। इसी को लेकर कांग्रेस के प्रदेश सचिव ने शमशाबाद के कार्यकर्ताओं से चर्चा की। इस मौके पर डॉ. मेहताबसिंह यादव, सुंदर लाल केवट, लखन लाल गुर्जर, धनराज धाकड़, प्रभुनाथ, राजपाल यादव आदि मौजूद थे।

साहू समाज ने मनाई मां कर्मा देवी जयंती

शमशाबाद। नवदुनिया न्यूज

क्षेत्र में साहू समाज द्वारा समाज की आराध्य देवी मां कर्मा देवी का जन्मोत्सव बड़े धूमधाम से मनाया गया। जिसमें सभी सामाजिक बंधु उपस्थित हुए। सर्वप्रथम भव्य चल समारोह साहू धर्मशाला से होते हुए नगर के मुख्य मार्गों से निकला। जिसका जगह-जगह नगर के लोगों द्वारा स्वागत किया गया साथ ही साहू धर्मशाला में अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया एवं प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं का सम्मान किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उद्यानिकी मंत्री सूर्यप्रकाश मीणा रहे। जिन्होंने साहू समाज की धर्मशाला के लिए पांच लाख रुपए सहयोग राशि देने की घोषणा की। मंच का संचालन विमल साहू ने किया। कार्यक्रम में जगदीश मोदी, मनोज साहू, मांगीलाल साहू, हीरालाल साहू आदि मौजूद रहे।

हैंडपंप सूखने के कारण स्कूली बधाों को पेयजल की समस्या हुई उत्पन्न

सिरोंज। नवदुनिया न्यूज

ग्राम पाटन के शासकीय स्कूल में लगे हुए हैंडपंप सूखने के कारण स्कूली विद्यार्थियों को पानी पीने के लिए काफी परेशान होना पड़ रहा है। जिससे स्कूल में पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गई है। स्कूल प्रबंधन से मिली जानकारी अनुसार गर्मी के कारण हैंडपंप सूखने लगे हैं जिसके कारण मध्यान्ह भोजन करने के बाद बधाों को पीने के लिए पानी तक उपलब्ध नहीं है। पानी के लिए विद्यार्थियों को काफी दूर जाना पड़ता है। जिससे बधाों को काफी परेशानी होती है। स्कूल प्रबंधन ने प्रशासन से स्कूल में एक नया हैंडपंप लगाने की मांग की है।

एक माह से अधिक समय होने के बाद भी अब तक नहीं आई प्रधानमंत्री आवास की तीसरी किश्त

सिरोंज। नवदुनिया न्यूज

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नगर के करीब आधे वार्डो में बड़ी ही तेजी से आवासों का निर्माण हितग्र्राहियों द्वारा किया जा रहा है लेकिन करीब दो दर्जन से अधिक हितग्राहियों की तीसरी किश्त की राशि लगभग एक माह से अधिक समय होने के बाद भी न आने से पीएम आवास का निर्माण अधूरा पड़ा हुआ है। राशि न आने के कारण आवास की छत नहीं डल पा रहीं है। जिससे हितग्राही काफी परेशान हैं। मालूम हो कि नपा अंतर्गत क्षेत्र में 637 आवास स्वीकृत हुए थे जिसमें करीब 7 वार्डो में 637 आवास स्वीकृत हुए थे। जिसमें लगभग 92 आवासों के द्वारा निर्माण कार्य द्वितीय किश्त की राशि आने पर निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया और कुछ आवासों का निर्माण छत स्तर पर पहुंच गया। लेकिन तीसरी व अंतिम किश्त न आने के कारण निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पा रहा है।

अनुसूचित जाति आयोगाध्यक्ष द्वारा कार्यों की समीक्षा

फोटो 4

विदिशा। विभागीय अधिकारियों की बैठक लेते आयोग अध्यक्ष।

विदिशा। मध्यप्रदेश राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष भूपेन्द्र आर्य ने बुधवार को विदिशा जिले में विभिन्न विभागों के माध्यम से संबंधित वर्ग के उत्थान हेतु क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा की। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर एचपी वर्मा, एसडीएम रविशंकर राय, आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक नरेन्द्र अवस्थी के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। आयोगाध्यक्ष आर्य ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में अनुसूचित जाति वर्ग के उत्थान के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने वर्ग विशेष के बधाों को विदेशों में निःशुल्क शैक्षणिक सुविधा मुहैया कराए जाने का उल्लेख किया। आर्य ने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के चहुंमुंखी विकास के लिए इससे पहले इतनी योजनाएं संचालित नही की जाती थीं जो अब हो रही है। उन्होंने समीक्षा बैठक के दौरान शिक्षा, स्वरोजगार, पेयजल आपूर्ति के अलावा पुलिस थानों में दर्ज प्रताड़ना संबंधी प्रकरणों की गहन समीक्षा विभागवार की गई।

कृषक दल प्रशिक्षण हेतु रवाना

फोटो 5

विदिशा। हरी झंडी दिखाकर रथ को किया रवाना।

विदिशा। राज्य पोषित योजनांतर्गत उद्यानिकी विभाग द्वारा कृषकों को उद्यानिकी फसलों, प्रशिक्षण एवं अद्यतन वैज्ञानिक विधियों से अवगत कराने के उद्देश्य से जिले के कृषकों को बुधवार को राज्य से बाहर प्रशिक्षण प्राप्ति हेतु रवाना किया गया। उद्यानिकी कार्यालय के समक्ष जिला पंचायत कृषि सभापति अध्यक्ष गीता सिंह ने वाहन को हरी झंडी दिखाई। विभाग के अधिकारी केएल व्यास ने बताया कि योजना के तहत चिन्हित दस कृषकों को उद्यानिकी क्षेत्र की जानकारी मुहैया कराने के उद्देश्य से खण्डवा, जलगांव, अकौला, अमरावती भेजा गया है। कार्यक्रम स्तर पर पूर्व जिला पंचायत सदस्य सोहन पाठक एवं लालाराम चैधरी भी मौजूद थे।

योजना की जानकारी दी गई

विदिशा। जिला जेल में बुधवार को विधिक सहायता योजना के तहत जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें न्यायाधीशगणों द्वारा बंदियों को कानून के तहत दी जाने वाली सुविधाओं से अवगत कराया गया। अपर जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण डीपीएस गौर ने कहा कि बंदियों को आवश्कतानुसार निःशुल्क अधिवक्ता मुहैया कराए जाते हैं ताकि ईमानदारी और लग्न से उनके प्रकरणों में पैरवी हो सके। उन्होंने नशामुक्ति पर भी अपने विचार व्यक्त किए एवं जेल अधीक्षक लीना कोष्ठा द्वारा आभार व्यक्त किया गया।