पेज 3 पुलाआउट लीड

56 माध्यमिक शालाओं के 498 छात्र-छात्राओं को साइकिल वितरित की गई

फोटो 15

लटेरी। माध्यमिक शालाओं में छात्रों को साइकिल वितरित की गई।

लटेरी। नवदुनिया न्यूज

लटेरी विकास खंड के अंतर्गत जनपद शिक्षा केंद्र लटेरी में निशुल्क साइकिल वितरण कार्यक्रम संपन्न हुआ। एक साथ एक ही दिन में पहली बार 498 छात्र-छात्राओं को निशुल्क साइकलों का वितरण किया गया। बुधवार दोपहर में आयोजित साइकिल वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ एसडीएम एके मांझी ने किया। इस दौरान नगर परिषद अध्यक्ष मीरा देवी सक्सेना, मीसाबंदी सुरेश कुमार अग्रवाल, भाजपा जिला उपाध्यक्ष राम मोहन पाराशर, मंडल अध्यक्ष भारत सिंह राजपूत, विकास खंड शिक्षा अधिकारी सीबी तिवारी, बीआरसीसी लक्ष्मण सिंह यादव आदि मौजू थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अतिथियों ने कहा मुख्यमंत्री बेटियों की शिक्षा के लिए नित नए प्रयास कर रहे हैं। गांव से बाहर स्कूल जाने पर छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ता था। उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए निशुल्क साइकल दी जाती है। अतिथियों ने छात्राओं से रोज स्कूल आकर शिक्षा ग्रहण करने का आव्हान किया।

इस प्रकार से सामूहिक रुप से पूरे विकासखंड के विद्यार्थियों को साइकिल वितरण किए जाने के लिए बीआरसी यादव व विकास खंड शिक्षा अधिकारी तिवारी लटेरी तहसील के अंतर्गत ग्राम पंचायत ताजपुरा के छात्रों व अभिभावकों अनिल भील, राहुल भील, राजेश भील, शिवानी अहिरवार, सुनीता भील आदि ने चर्चा में बताया कि इस प्रकार का यहां पहला कार्यक्रम हमने लटेरी में देखा है जब पूरे विकासखंड के छात्रों को एक साथ साइकिलें वितरित की गई हैं।

छात्राओं के लिए हैं कई योजनाएं

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अतिथियों ने कहा कि सरकारी स्कूलों में बच्चों को पुस्तकें, गणवेश, साइकल, मध्यान्ह भोजन जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध की जा रही हैं। छात्र-छात्राओं के प्रोत्साहन के लिए सरकार द्वारा अच्छे प्रतिशत अंक लाने पर उन्हें स्मार्ट मोबाइल तथा लैपटॉप का वितरण भी किया जाता है तथा उनकी पढ़ाई का खर्चा सरकार की तरफ से दिया जाता है। ऐसी कई योजनाएं सरकार द्वारा बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए चलाई जा रही है।