ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। यदि आपके पास मोबाइल है और पेटीएम या अन्य किसी ई-वॉलेट का उपयोग ऑन लाइन शॉपिंग या शॉपिंग में करते हैं तो आपको बेहद सावधान रहने की जरुरत है। आपका मोबाइल नंबर और उसकी डिटेल बहुत कीमती है। बिना इस डिटेल के कोई भी आपका एटीएम, पेटीएम अकाउंट एक्सेस नहीं कर सकता है। इस डिटेल को किसी के भी साथ शेयर नहीं करें।

पिछले कुछ दिनों में पार्सल बुकिंग कर पेटीएम अकाउंट से कैश ठगी के कई मामले सामने आने के बाद पेटीएम यूजर्स के लिए सावधान रहने की जरुरत है। एटीएम से ठगी के मामलों में बाद अब पेटीएम से ठगी करने वाले गिरोह सक्रिय हैं। पर यह गिरोह बिना आपके मोबाइल की डिटेल जाने कुछ भी नहीं कर सकते हैं।

पेटीएम से ठगी करने वाले सक्रिय

अभी तक सभी एटीएम का नंबर और ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) ठगी की घटनाओं से तो परिचित हैं, लेकिन अभी पेटीएम व अन्य ई-वॉलेट से ठगी के मामले भी बढ़ने लगे हैं। शहर में 5 से 8 जनवरी के बीच 4 पेटीएम अकाउंट से 79225 रुपए निकल चुके हैं। सभी वारदात में पेटीएम हैकर्स ने होटल, रेस्टोरेंट संचालकों को अपना शिकार बनाया है। तरीका भी एक सा है पहले 3 से 4 हजार रुपए का खाना पार्सल बुकिंग करते हैं। फिर पेटीएम से पैमेंट करने के नाम पर पेटीएम नंबर मांगते हैं। टारगेट अपना पेटीएम नंबर दे देता है। उसके बाद हैकर्स उससे नंबर में परेशानी आने की बात कहते हैं और बातों में उलझाते हैं। यहां मोबाइल पर आई लिंक या ओटीपी को किसी तरह बातों में उलझाकर जान लेते हैं। उसके बाद वारदात को अंजाम दे दते हैं।

क्या कहते हैं तकनीकी विशेषक

एक्सपर्ट की माने तो पेटीएम से ठगी करने वालों का अभी तक तरीका एक ही सामने आया है। वह आपसे पेटीएम नंबर लेते हैं। उस नंबर से पेटीएम लॉगिन के फीचर पर पहुंचकर वहां फॉरगोट पासवर्ड करते हैं। इस समय एक ओटीएम रजिस्टर्ड नंबर पर आता है। इसे बड़े ही चालाकी से हैकर्स आपसे पूछकर पेटीएम अकाउंट से ठगी कर लेते हैं। एक्सपर्ट की माने तो बिना आपके ओटीपी बताए ठग आपके अकाउंट को एक्सेस नहीं कर सकते हैं।

पेटीएम अकाउंट बनाते समय मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दो ही जरुरी होती हैं। ऐसे में इन दोनों को हैकर्स निशाना बनाते हैं। यशदीप चतुर्वेदी, साइबर लॉ कनसलटेंट, साइबर सेल भोपाल

यह रखें सावधानी

- पेटीएम नंबर और मोबाइल पर आई डिटेल किसी से शेयर न करें।

- अपना ई-मेल किसी के साथ साझा न करें

- मोबाइल और ई-मेल की जानकारी के बिना कोई आपका अकाउंट एक्सेस नहीं कर सकता

- अपना मोबाइल किसी को भी यूज न करनें दे

- जब भी किसी को पेटीएम करें सावधानी से करें

यह हो चुकी हैं ठगी

- 5 से 6 जनवरी परम फूड कॉम्प्लेक्स से 67600 रुपए पेटीएम से निकले

- 8 जनवरी होटल मुगल दरबार के संचालक के पेटीएम खाते से 8800 रुपए निकले

- 8 जनवरी करन भाभरी के पेटीएम से 2250 रुपए निकले

- 8 जनवरी को हरपाल सिंह के पेटीएम अकाउंट से 775 रुपए ठगे गए हैं।