ग्वालियर। बल, बुद्धि, पराक्रम के देवता हनुमानजी महाराज का जन्मोत्सव चैत्र शुक्ल पक्ष की तिथि 19 अप्रैल को मनाया जाएगा। इस बार हनुमान जयंती दो खास नक्षत्रों के संयोग में मनाई जाएगी। चित्रा नक्षत्र 18 अप्रैल की रात 9 बजकर 23 मिनट पर प्रारंभ होकर 19 अप्रैल की शाम 7 बजकर 19 मिनट तक रहेगा। वहीं गजकेसरी योग सूर्योदय से प्रारंभ होकर सुबह 7 बजकर 7 मिनट तक रहेगा। चूंकि यह नक्षत्र उदय समय से प्रारंभ होगा इसलिए इसकी मान्यता पूरे दिन रहेगी।

इन 12 नामों से बनेंगे बिगड़े कार्य

ज्योतिषाचार्य पं. सतीश सोनी के अनुसार हनुमान जयंती पर इन नक्षत्रों में हनुमानजी के 12 नामों का जाप करने से भक्तों को बल, बुद्धि और पराक्रम में बढ़ावा मिलेगा। वहीं सभी प्रकार के रुके हुए कार्य भी पूरे होंगे। यह नाम हैं (1) ऊॅ हनुमंतेः, (2) अंजनी सुत, (3) वायु पुत्र, (4) उद्धिक्रमण, (5) रामेष्ट, (6) सीता सोक विनासन, (7) महाबल,(8) पिंगाक्ष, (9) लक्ष्मण प्राण दाता, (10) अमित विक्रम (11) दस ग्रीव दर्पहा , (12) फाल्गुन सख का जाप करने से सभी प्रकार की बाधाएं दूर होंगी।

7 चिरंजीवियों में से एक है हनुमानजी महाराज

शास्त्रों में सात चिरंजीवियों के बारे में बताया गया है। इनमें अश्वथामा, बलि, व्यास, हनुमान, विभिषण, कृपाचार्य और परशुराम हैं। माना जाता है कि यह सभी अमर आत्माएं हैं। जोकि पृथ्वी पर हमारे बीच ही विचरण करती हैं। कलयुग में हनुमानजी की सबसे अधिक उपासना की जाती है।

यह करें हनुमान जंयती पर

हनुमान जयंती के अवसर पर हनुमानजी का अभिषेक कर उन पर चोला चढ़ाएं, सुंदरकांड, रामायण का पाठ करें। साथ ही हनुमानजी को लडडू, जलेबी और गुड़-चना आदि का प्रसाद चढ़ाएं।

बालाजीधाम पर होगा हनुमान उत्सव

गरगज हनुमान कॉलोनी के पास स्थित बालाजीधाम हनुमान मंदिर पर वैदिक मंत्रोचार के साथ जन्मोत्सव मनाया जाएगा। वहीं दोपहर 1 बजे से अर्जी वाले नारियलों से बाबा का सवामनी हवन किया जाएगा। शाम 6 बजे से भक्तों को भण्डारे के प्रसाद का वितरण किया जाएगा।

हैलिकॉप्टर से उड़ान भरेंगे हनुमान जी

19 अप्रैल को हनुमान जयंती पर रोकड़िया सरकार का चल समारोह निकलेगा। इसमें हनुमानजी हैलिकॉप्टर से उड़ान भरेंगे। वहीं लगभग 1.30 लाख लोगों के लिए भंडारे का आयोजन किया जाएगा।

हनुमान जयंती के अवसर पर रोकड़िया सरकार पर तीन दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसमें सुबह श्रीरामचरित मानस पर आधारित रथयात्रा निकाली जाएगी। इसमें रथयात्रा के ऊपर हैलिकॉप्टर से पुष्पवर्षा होगी। साथ ही हैलिकॉप्टर से हनुमानजी उड़ान भरेंगे। रथयात्रा महाराज बाड़े से शुरू होकर विभिन्न मार्गों से होते हुए रोकड़िया सरकार हनुमान मंदिर पर समाप्त होगी। रथयात्रा में भगवान श्रीराम के जीवनदर्शन पर झांकियां सजाई जाएंगी। इन झांकियों को पंजाब, मथुरा, दिल्ली के कलाकारों द्वारा तैयार किया जाएगा। शाम को रोकड़िया सरकार पर फूलबंगला सजाया जाएगा। साथ ही 56 भोग का प्रसाद लगेगा। 20 अप्रैल को लखविंदर सिंह लक्खा द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। 21 अप्रैल को विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा।

बजरंग बाल मंडल का निकलेगा चल समारोह

बजरंग बाल मंडल मैनावाली गली द्वारा संकट मोचन श्री घाटा मेहंदीपुर बालाजी सरकार का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। 20 अप्रैल को 12वां भव्य चल समारोह निकाला जाएगा। पत्रकारों से चर्चा करते हुए गौरव महाराज, संत अच्युतानंद महाराज एवं श्रृषभानंद महाराज ने बताया कि 20 अप्रैल की शाम 5 बजे से चल समारोह प्रारंभ होगा। यह चल समारोह ओल्ड हाईकोर्ट, इंदरगंज चौराहा, दालबाजार, नयाबाजार से लोहिया बाजार, दौलतगंज, महाराज बाड़ा, सराफा बाजार आदि स्थानों से होते हुए वापस मैनावाली गली में पहुंचेगा।

चल समारोह में विशेषरूप से रामसेवक दास महाराज लालटिपारा उपस्थित रहेंगे। 21 अप्रैल को भजन संध्या, फूल बंगला, छप्पन भोग व विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यरूप से मेहंदीपुर बालाजी महाराज प्रेतराज सरकार के महंत गुरू धीरजपुरी उपस्थित रहेंगे। साथ ही सारेगामापा के प्रसिद्ध कलाकार प्रमोद त्रिपाठी द्वारा भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा।