ग्वालियर। सत्ता परिवर्तन के साथ ही भोपाल की आवो-हवा बदली हुई है। मंत्रियों के बंगले से लेकर सचिवालयों में नए चेहरे नजर आ रहे हैं। भाजपा शासनकाल में प्रमुख पदों पर रहे आईएएस व आईपीएस अधिकारियों को सीएम का दायित्व संभालते ही कमलनाथ उनके दायित्वों में परिवर्तन कर बदलाव के संकेत दे दिए थे, लेकिन ग्वालियर सेंट्रल जेल के प्रहरी गेंदालाल मांझी अपवाद हैं।

शिवराज मंत्री मंडल में नारायण सिंह कुशवाह व लाल सिंह आर्य को सेक्रेटरी के रूप में सेवाएं देने के बाद अब गेंदालाल को कैबिनेट मंत्री प्रद्युम्न सिंह के साथ सेकेट्री के रूप में काम करने का मौका नई सरकार ने दिया है। गेंदालाल ने अपना दायित्व संभाल लिया है और गुरुवार को मंत्री के साथ विधानसभा में उनका काम भी देखा।

सेंट्रल जेल में पदस्थ जेल प्रहरी गेंदालाल मांझी को अब कैबिनेट मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर का सेक्रेटरी बनाया गया है। आदेश जारी होने के बाद प्रहरी ने प्रद्युम्न सिंह को अपनी सेवाएं देना शुरू कर दी है। वे गुरुवार को मंत्री के साथ विधानसभा में थे। मांझी को दो दिन पहले प्रद्युम्न सिंह तोमर का सेक्रेटरी बनाए जाने के संबंध में सेंट्रल जेल ग्वालियर से जानकारी मांगी गई थी, जिस पर आनन-फानन में जेल अधीक्षक मनोज साहू ने उनके संबंध में जानकारी भेज दी। जेल के अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि गेंदालाल मांझी की सर्विस बुक पहले से ही भोपाल में है।

सबसे पहले नारायण सिंह का सेक्रेटरी बनने का मौका मिला था

तत्कालीन जेल मंत्री नारायण सिंह कुशवाह के सेकेट्री के लिए सेंट्रल जेल ग्वालियर से नाम मांगा गया था। तत्कालीन जेल अधीक्षक ने जेल प्रहरी गेंदालाल मांझी का नाम भेजा था। इसके बाद गेंदालाल ने नारायण सिंह को सेकेट्री के रूप में सेवाएं दीं।

लाल सिंह आर्य के सेक्रेटरी रहे

तृतीय श्रेणी कर्मचारी जेल प्रहरी गेंदालाल मांझी को शिवराज मंत्री मंडल रहे लाल सिंह आर्य के भी सेक्रेटरी रहकर सेवाएं दे चुके हैं। प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद शिवराज मंत्री मंडल के सदस्यों के साथ काम करने वाले स्टाफ को उनके मूल विभाग वापस कर दिया गया। सचिवालय से लेकर बंगलों पर नए चेहरे हैं, लेकिन गेंदालाल मांझी को कैबिनेट मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर का सेक्रेटरी बनाए जाने का आदेश सेंट्रल जेल ग्वालियर आने पर अधिकारी स्तब्ध रह गए। भोपाल से उनके संबंध में जो जानकारी मांगी गई थी, वह भोपाल भेज दी गई।

'शासकीय सेवक हूं'

खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के सेक्रेटरी गेंदालाल मांझी ने बताया कि उनके आदेश हो गए हैं। शासकीय सेवक होने के नाते शासन के आदेश का पालन करते हुए उन्होंने सेक्रेटरी के रूप में आपनी सेवाएं देना शुरू कर दी है। अभी मंत्री प्रद्युम्न सिंह के साथ विधानसभ में हूं। उन्होंने स्वीकार किया कि पूर्व मंत्री नारायण सिंह कुशवाह व लाल सिंह आर्य को भी सेक्रेटरी के रूप में सेवाएं दे चुका हूं।