ग्वालियर। शहरवासियों के मन में थाना पुलिस की क्या छवि है यह किसी से छुपी नहीं है। यही कारण है कि एसपी के हेल्पलाइन व्हाट्सएप नंबर 7049110100 पर बीते 7 महीने में 993 शिकायतें आ चुकी हैं। महिलाओं को भी थाना पुलिस से ज्यादा हेल्पलाइन पर भरोसा है। यही कारण है कि कुल शिकायतों में से 66 शिकायतें सिर्फ कोचिंग सेंटर, स्कूल व ऑफिस से जुड़ी महिलाओं की हैं।

इतना ही नहीं महिलाओं का विश्वास इसलिए भी है कि इन शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई कर शिकायत का निराकरण किया गया है। साथ ही महिलाओं की पहचान को गोपनीय भी रखा गया है, लेकिन लोगों ने इस हेल्पलाइन नंबर को भी नहीं छोड़ा, पड़ोसी से रंजिश निकालने या किसी को फंसाने के लिए फर्जी शिकायतें भी काफी सामने आई हैं। जिसमें कार्रवाई के दौरान पुलिस का समय व संसाधन दोनों खराब हुए हैं।

एसपी ने शुरू की थी हेल्पलाइन

मई 2018 में एसपी का चार्ज संभालते ही नवनीत भसीन ने शहर के लोगों से सीधे जुड़ते हुए पुलिस हेल्पलाइन व्हाट्सएप नंबर जारी किया है। साथ ही यह प्रचारित किया गया कि इस हेल्पलाइन व्हाट्सएप नंबर पर लोग अपने आसपास होने वाली असामाजिक गतिविधियों के संबंध में बेखौफ शिकायत कर सकते हैं। उनकी पहचान को गोपनीय रखते हुए तत्काल एक्शन लिया जाएगा।

शुरुआत के एक दो महीने में कुछ ही शिकायतें आईं, लेकिन शिकायतों पर तत्काल रिस्पॉन्स मिलने पर हेल्पलाइन पर शिकायतें तेजी से बढ़ना शुरू हो गईं। 31 दिसंबर 2018 तक कुल 993 शिकायतें आ चुकी हैं। प्रत्येक माह 140 से अधिक शिकायतें आ रही हैं। इनमें से 782 शिकायतों का निराकरण भी हो चुका है।

यह है शिकायतों का ग्राफ