सेंटर फोटो-12 कांकरिया। आग बुझाने का प्रयास करते ग्रामीण।

कांकरिया। नवदुनिया न्यूज

ग्राम पंचायत बड़नगर के गांव भागपुरा के खेत के मकान में घरेलू गैस टंकी फटने से मकान जलकर खाक हो गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार उमेश पिता सुखलाल कोरकू अपने परिवार सहित खेत में बने कच्चे मकान में रह रहा था। बुधवार दोपहर 12ः30 बजे के लगभग पत्नी ममता बाई गैस पर सब्जी उबलते हुए छोड़कर अचानक घर से बाहर कुछ सामान लेने आ गई। उन्होंने देखा कि जोर की आवाज आई और गैस टंकी के टुकड़े-टुकड़े होकर बिखर गए। मकान में आग लग गई पति ने आसपास के ग्रामीणों को आवाज लगाई ग्रामीण एकत्रित हुए हैं। किसी ने डायल 100 और अग्निशामक को सूचित कर दिया। सब स्टेशन सोनतलाई से ग्रामीणों ने तीनों फेस बिजली चालू कराकर मोटर की मदद से आग बुझाई। लेकिन खेतों में पलेवा होने के कारण रास्तों में कीचड़ हो गया। इससे अग्निशामक मौके पर नहीं पहुंच पाई। बीच रास्ते से ही वापस आना पड़ा। मकान में आग लगने से गेहूं, चना, जवार, मक्का लोहे की पेटी सहित अन्य गृहस्थी का सामान जलकर खाक हो गया। गांव के पटवारी के आने के बाद ही नुकसान का सर्वे किया जाएगा।

----------

गौशाला के संचालन के लिए हुई बैठक

सेंटर फोटो-09 रहटगांव। गौशाला में गौमाता की पूजा-अर्चना करते हुए।

रहटगांव। कामधेनु गौशाला बजरंग मंदिर घनपाड़ा में गुरुवार को गौ पूजन उत्सव हर्ष उल्लास के साथ मनाया गया। इसके बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें स्पष्ट किया गया कि 1 नवंबर से गौशाला आश्रम प्रणाली के अनुसार ही संचालित होगी। जिसमें अध्यक्ष गौमाता, उपाध्यक्ष नंदी महाराज एवं सचिव बछड़ा, बछिया ही होंगे। संस्थापक संत प्रवर गौसेवक पूज्य पंडित कमल किशोर नागर महाराज रहेंगे। शेष सभी सदस्य गौ सेवक के रूप मे अपनी सेवा देते रहेंगे। गौशाला संचालन के लिए प्रतिमाह का व्यय (खर्चा) पूज्य गुरुदेव द्वारा आश्रम से ही दिया जाएगा। वित्त संबंधी मामलों में पूर्वाअनुसार प्रेमनारायण शर्मा एवं गोविंद पालीवाल ही देखरेख करेंगे। गौशाला में क्षमता के अनुसार गौवंश रखा जाएगा। जिसकी अधिकतम संख्या 100 रहेगी। गौशाला प्रबंधन गौशाला से बाहर किसी भी प्रकार का दान लेने नहीं जाएगा। गौशाला के भीतर ही दान लिया जाएगा। साथ ही विवादित गौवंश नहीं रखा जाएगा। आश्रम के प्रतिनिधि पंडित नीरज महाराज ने बताया कि यह गौशाला पूज्य गुरुदेव की सद्प्रेरणा से संस्थापित पूर्ण धार्मिक तथा गैर राजनैतिक संस्थान है। गौरतलब है कि कामधेनु गौशाला समिति धनपाड़ा की प्रबंध कार्यकारिणी की बैठक विगत 28 अक्टूबर को गौशाला परिसर में हुई थी।जिसमें गौशाला के आय व्यय का ब्योरा प्रस्तुत किया गया।

----------

विधायक के प्रतिनिधि सहित आधा दर्जन पर बलवा का केस

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज

शहर के खेड़ीपुरा रोड पर मंगलवार की रात एक घर के बाहर हुए कुछ लोगों के साथ एक पक्ष के लोगों के मारपीट करने के मामले में पुलिस ने दोनों पक्षों के लोगों पर प्रकरण दर्ज किया है। फरियादी किल्लौद क्षेत्र के भाजपा नेता बृजमोहन अग्रवाल का पुत्र रजनीश है। रजनीश और उसके साथ मारपीट के मामले में आरोपियों में मांधाता से भाजपा विधायक लोकेंद्र तोमर के किल्लौद क्षेत्र में प्रतिनिधि हरीश शर्मा का नाम भी शामिल हैं। जबकि प्रिंस सरदार की शिकायत पर दर्ज हुए प्रकरण में सरकारी अस्पताल में संविदा में पदस्थ डॉ. योगेश अग्रवाल भी आरोपी है। पुलिस ने बताया कि शहर के रेलवे गेट पर गाड़ी को आगे-पीछे करने की बात पर प्रिंस भाटिया के साथ रजनीश अग्रवाल और उसके भाईयों ने मारपीट हुई। पिं्रस से मारपीट के बाद मामले में समझाइश देने परिचित लोग अग्रवाल बंधु के घर पहुंचे। जहां आपस में कहासुनी होने के साथ बात बढ़ गई और अग्रवाल बंधुओं और प्रिंस के परिचितों के बीच मारपीट हो गई। पुलिस ने बताया कि फरियादी रजनीश अग्रवाल की शिकायत पर आरोपी त्रिलोक दुआ, नंदू शर्मा, हरीश शर्मा, सुरेन्द्र शर्मा, चिंटू शर्मा, पिंटू शर्मा, प्रिंस सरदार एवं अन्य के खिलाफ धारा 452, 294, 323, 506, 148, 149 सहित अन्य धाराओं में प्रकरण दर्ज किया गया है। वहीं प्रिंस की शिकायत पर आरोपी मनीष, रजनीश और डॉ. योगेश अग्रवाल के खिलाफ धारा 323, 324, 294, 506 सहित विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज हुआ है।

-----------

गौ माता का सामूहिक पूजन कर पुरस्कार बांटे

सेंटर फोटो-10 सिराली। गौ माता पूजन कार्यक्रम में शामिल अतिथि एवं अन्य।

सिराली। गुरुवार को भारतीय किसान संघ नगर इकाई व नवदुर्गा उत्सव समिति मेघनाथ चौके के तत्वावधान में गौ माता पूजन कार्यक्रम आयोजन किया गया। जिसमें सभी नगर वासियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कार्यक्रम में गौ माता पूजन एवं गौ पालन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिस्पर्धा रखी गई थी। जिसमें गौमाता का सर्वश्रेष्ठ श्रृंगार एवं रखरखाव पर पहला पुरस्कार 1101 रुपए कालू बाबा रामपुरा वालों को दिया गया। द्वितीय पुरस्कार 701 रुपए जितेंद्र राजपूत को दिया गया। तृतीय पुरस्कार 501 रुपए विष्णु प्रसाद कुशवाहा को दिया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी कुंज बिहारी सोमानी ने की। कार्यक्रम के निर्णायक समिति में जयकिशन बूचा, पूनम चंद भायरे , सत्यनारायण मुकाती, रामदास राजपूत, सूरज राजपूत, डॉ नारायण प्रसाद मलगाये, प्रमोद शुक्ला शामिल रहे। इस दौरान भारतीय किसान संघ नर्मदापुरम संभाग के अध्यक्ष शैतान सिंह राजपूत, रामकृष्ण कुशवाह, अशोक रायखेरे, उदय सिंह राजपूत, दिनेश राजपूत, विजेश मुकाती आदि मौजूद रहे।

-------------

दबिश देने गई पुलिस पार्टी पर जुआरियों ने किया हमला

- 6 हमलावरों पर नामजद मामला दर्ज, सभी आरोपित फरार

हरसूद। नवदुनिया न्यूज

आमतौर पर जुआ पकड़ने पहुंची पुलिस पार्टी को देखकर जुआरी पत्ते और रुपए छोड़कर भाग जाते थे। लेकिन मंगलवार-बुधवार की दरम्यिानी रात करीब 12ः 25 बजे मुख्यालय से 20 किमी दूर स्थित ग्राम बोरीसराय में जुआरियों ने पुलिस पार्टी पर हमला कर दिया। एसआई, एएसआई, प्रधान आरक्षक व आरक्षक पर अचानक हुए हमले में पुलिस दल को मौके से भागना पड़ा। घटना में सभी पुलिसकर्मीयों को सिर, हाथ पैर, जांग में चोट आई है। एसआई की शिाकायत पर 6 आरोपियों के विरुद्घ नामजद तथा 3 महिलाओं पर धारा 294, 353, 332, 427, 34 के तहत मुकदामा दर्ज किया गया। सभी आरोपी फरार है। हरसूद पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही है। हरसूद थाने में पदस्थ एसआई आरएस सोलंकी की शिकायत के अनुसार 100 डायल पर सोनखेड़ी में जुएं की सूचना मिली। एसआई सोलकी, एएसआई अरूण पाटिल, हैड कांस्टेबल कमलेश नागराज, कान्सटेबल जितेंद्र अर्से सोनखेडी पहुंचे। यहां जुआरी तब रफूचक्कर हो चुके थे। वापसी के दौरान मुखबीर ने बोरीसराय में जुएं की सूचना दी। गांव के हनुमान मंदिर के पास स्थित रविशंकर मीणा के घर पुलिस दल पहुंचा। मौके पर करीब 8-10 लोग जुआ खेलते धाराएं आरोपियों को गाड़ी में बैठाने के दौरान अचानक कुछ महिलाओं ने झुमाझटकी शुरू कर दी। घर के बाहर की लाईट बंद कर दी। अचानक लाठियों से पुलिस दल पर हमला कर दिया। सोलंकी, पाटिल, नागराज, अर्से और चालक गोलू को पुलिस वाहन क्रमांक एमपी 03 ए 1432 मौके पर छोड़कर भागना पड़ा।

रात 1ः15 बजे पुलिस बल पंहुचा- घायल पुलिस पार्टी ने तत्काल थाने सूचना दी। टीआई जयपाल इनावती पुलिस बल के साथ ग्राम बोरीसराय पंहुचे। तब तक आरोपी जुआंरी और मारपीट करने वाले भाग चुके थे। सुबह 5 बजे तक चली पूछताछ के बाद जुआरी आरोपियों और झुमाझटकी करने वाली महिलाओं की पहचान की गयीं। फरियादी एसआई सोलंकी की धिाकायत पर रमेधा पिता रविधांकर,धीरज पिता रविधांकर,दीपक पिता धिावनारायण,उमेधा पिता जयनारायण,विकास पिता रामनारायण तथा 3 महिलाओं के विरूध्द प्रकरण दर्ज किया।

पुलिस वाहन में तोडफोड - घटना के दौरान हमलावरो ने पुलिस वाहन मंहिद्रा जीप एमपी 03 ए 1432 में तोडफोड की वाहन के आगे-पीछे के कांज ,विंडो ग्लास ,लाईट तक फोड डाली। हरसूद क्षेत्र में आरोपियों द्वारा पुलिस दल पर हमले की यह पहली घटना है। बोरीसराय सहित आसपास के ग्रामो में आरोपियों की तलाश में अवैध कारोबारियों की धरपकड़ भी हो सकती है।

मुकदमा दर्ज किया

मुकदमा दर्ज कर लिया है। आरोपियों के घर में इस समय बुजुर्ग व्यक्ति के अलावा कोई नहीं है। तलाश जारी है, जल्द ही आरोपित पकड़ लिए जाएंगे।

-जयपाल इनावती, टीआई, हरसूद

लाठियों से किया हमला

जुआरियों को गाड़ी में बैठा रहे थे कि अचानक कुछ महिलाएं झुमाझटकी करने लगी। लाईट बंद होते ही लाठियों से हमला किया गया।

- रूपसिंह सोलंकी, फरियादी व एसआई थाना हरसूद

----------

कांग्रेस, बीएसपी, आप प्रत्याशी ने किया नामांकन

हरसूद। गुरुवार को कांग्रेस प्रत्याशी सुखराम साल्वे ने रैली निकालकर अपना नामाकंन पर्चा रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में दाखिल किया। इसके पूर्व बुखारदास बाबा समाधि स्थल से संयुक्त कार्यालय तक रैली निकाली। जिसमें बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल हुए। आप पार्टी की प्रत्याशी प्रर्मिला चौहान और बीएसपी के प्रत्याशी विजय सिंह उईके तथा विजय शाह ने भी बी फार्म के अलावा एक अन्य भाजपा से व एक निर्दलीय से कुल 03 नामाकंन पर्चा दाखिल किए। गुरुवार तक कुल 15 नामाकंन फार्म जारी हुए। जिसमें विजय शाह भाजपा तीन, रामनारायण ठाकुर एक, रामलाल पाटिल एक, सोहनलाल उईके एक, प्रर्मिला चौहान आम आदमी पार्टी एक, राधेश्याम दरसिमा एक, सुखराम साल्वे कांग्रेस दो, विजय सिंह उईके बसपा एक, भैयालाल पालवी दो, बिन्दिया बाई दो, दयाराम पालवी एक, दिव्यदित्त शाह एक, नाम से नामाकंन फार्म जारी हुए। जमा किए गए नामाकंनों में भाजपा से विजय शाह 02 तथा एक निर्दलीय, सुखराम साल्वे कांग्रेस से एक, प्रर्मिला चौहान आप से एक और विजय सिंह उईके ने बसपा से अपना नामाकंन पर्चा रिटर्निग अधिकारी जगदीश मेहरा के समक्ष दाखिल किया।

--------

तहसीलदार ने किया शराब दुकान का निरीक्षण

- स्टाक एवं आवक-जावक के दस्तावेज मांगे

सेंटर फोटो-11 टिमरनी। शराब दुकान का निरीक्षण करते तहसीलदार व अन्य।

टिमरनी। नवदुनिया न्यूज

नगर में संचालित देशी एवं अंग्रेजी शराब दुकान का तहसीलदार अलका एक्का ने अपनी पूरी टीम के साथ निरीक्षण किया। तहसीलदार एक्का गुरुवार की रात 8 बजे शराब दुकान पर निरीक्षण करने पहुंची। साथ ही देशी अहाता बार तथा दुकान के सामने विदेशी शराब पीते हुए लोग नजर आए। जिससे नाराज तहसीलदार ने मैनेजर कमल सिंह को फटकार लगाते हुए अहाता संबंधि दस्तावेज 24 घंटे के अंदर तहसील कार्यालय में लाकर दिखाने के आदेश दिए। दुकान के सामने बैठाकर शराब पिलाने पर रोक लगाई जाने के निर्देश दिए गए। वहीं तहसीलदार की टीम को देखते हुए शराब ठेकेदारों में हडकंप मच गया। जिले में बैंठे आबकारी अधिकारी केएस मुजालदे से अहाता संबंधी जानकारी ली गई। तहसीलदार अलका एक्का व नायब तहसीलदार सहित आरआई पटवारियों की टीम के साथ मौके पर पहुंचकर मैनेजर को शीघ्र की सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए। साथ ही अंग्रेजी एवं देशी शराब के स्टाक, आवक, जावक की जानकारी और प्रतिमाह होने वाली बिक्री की जानकारी देने और दो दिन में दुकान के बाहर रेट लिस्ट लगाने के निर्देश दिए। अंग्रेजी शाराब दुकान के ठीक सामने जनपद पंचायत कार्यालय है, जो कि लगभग 50 मीटर की दूरी पर स्थित है। किन्तु आए दिन पोखरनी मार्ग पर शराबियों के साथ-साथ छोटी-छोटी दुकानों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। जिसकी शिकायत पूर्व में जनपद पंचायत अधिकारी रंजीत ताराम ने एसडीएम से की थी। लेकिन आबकारी विभाग के सहयोग के कारण कुछ नहीं हो सका।

दस्तावेज बुलाए गए

शराब दुकान की जांच कर स्टाक एवं अहाता संबंधी दस्तावेज बुलाए गए है। जांच कर ठेकेदार के विरुध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- अलका एक्का, तहसीलदार, टिमरनी

कार्रवाई की जानकारी नहीं

मुझे तहसीलदार द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी नहीं है। अहाता तो चलेगा चाहे, मेरे दरोगा से बात कर लो।

केएस मुजालदे, आबकारी अधिकारी, हरदा।