बड़ा हादसा टला

इटारसी। दिवाली की रात जश्न के माहौल में डूबे शहर में तीन जगह चिंगारी भड़कने से हड़कंप मच गया। न्यास कॉलोनी स्थित कॉम्पलेक्स स्थित मेडीकल शॉप, गुरूद्वारा स्थित आईआरसीटीसी अधिकृत ट्रेपिगो डिलेवरी सेंटर एवं सोनासांवरी स्थित भूसे के ढेर में आग लग गई। आगजनी में संयोग से कोई जनहानि नहीं हुई, साथ ही बड़ा हादसा होने से टल गया। तीनों जगह दमकल वाहन एवं पुलिस की सतर्कता से आग पर काबू पा लिया गया।

तीनों जगह संयोग से बड़ी जनहानि नहीं हुई, अलबत्ता पुलिस और दमकल कर्मियों को देर रात परेशानी झेलना पड़ी।

घटनाः01

न्यास कॉलोनी दुबे हॉस्पिटल के सामने नपा के दो मंजिला कॉम्पलेक्स के अगले हिस्से में प्रियदर्शनी मेडीकल शॉप है, इसके संचालक पद्म जैन हैं। रात करीब 10 बजे दुकानदार सोनू मेहरोत्रा ने दुकान से धुआं उठता देख लोगों को खबर दी, चंद मिनटों में आग भड़क गई। सूचना पर टीआई विक्रम रजक पुलिस बल एवं दमकल के साथ पहुंचे, दुकान के ताले तोड़कर आग बुझाई गई, बताया गया है कि आग शार्ट सर्किट से लगी है, आशंका है कि दिवाली पूजन में रखे गए दिए की चिंगारी से भी ऐसा हुआ है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। समय रहते आग पर काबू नहीं किया जाता तो आसपास की दुकानें भी इसकी चपेट में आ सकती थीं। पक्की दुकान के बावजूद आग की लपटों ने प्रथम तल पर मौजूद मकानों को नुकसान पहुंचाया, लपटों में आसपास की दुकानें भी प्रभाव में आईं। जैन यहां प्रियदर्शनी मेडीकल शॉप चलाते हैं, आगजनी में सारा फर्नीचर, कवर्ड, फ्रिज एवं दवाएं जलकर नष्ट हो गईं।

घटनाः02

रात में आतिशबाजी के दौरान रॉकेट या पटाखे की चिंगारी सोनासांवरी स्थित एक घर में रखे भूसे के ढेर तक पहुंच गई, आग सुलगने से घर में हड़कंप मच गया, ग्रामीणों ने ट्यूबवेल की मदद से आग पर काबू पाया। ग्रामीणों के अनुसार आग पर तत्काल काबू नहीं पाया जाता तो आसपास की बस्ती भी आग की चपेट में आ जाती। फरियादी बृजमोहन चौरे पिता नारायण दास चौरे ने पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उनका करीब 50 हजार रुपए का नुकसान हुआ है।

घटनाः03

दिवाली की रात जयस्तंभ गुरूद्वारा स्थित कॉम्पलेक्स की एक दुकान में आग की लपटें उठने लगी। यहां आईआरसीटीसी अधिकृत ट्रेपिगो कंपनी ट्रेनों में ऑनलाइन खाना सप्लाई करती है। कंपनी के डिलेवरी ऑफिस में दिवाली पूजन कर कर्मचारी वापस चले गए थे, अंदर रखे दिए से परदे में आग लग गई। लोगों की सूचना पर बेल्डर राजेश चौरे ने ताले काटकर शटर खोली और आग पर काबू पाया गया। इस शॉप के आगे एक पटाखा गोदाम भी है, जहां भारी मात्रा में बारूद का ढेर था। सामने ही अरब बाबा गैरिज लाइन की कच्ची दुकानें थीं, समय रहते आग नहीं बुझती तो आसपास का बाजार भी आग की चपेट में आ सकता था। टीआई विक्रम रजक के अनुसार तीनों घटनाओं में किसी तरह का भारी नुकसान नहीं हुआ है, आगजनी दर्ज कर मामले की जांच की जाएगी। इसके अलावा शहर में आगजनी की छिटपुट घटनाएं हुईं।

फोटो नेम.. 08 आईटी 04

इटारसी। न्यास कॉलोनी शॉप में लगी आग।

फोटो नेम..

08 आईटी 05

इटारसी। खानपान सप्लायर की दुकान में आग से जला सामान।

-----

भाईयों का होगा तिलक, मनेगी भाईदूज, मंडी में मुर्हुत खरीदी सोमवार से

इटारसी। नवदुनिया प्रतिनिधि

दिवाली के दो दिन बाद मनाए जाने वाले यम द्घितीया भाई दूज का पारंपरिक उत्सव आज शुक्रवार को मनाया जाएगा। इस दिन बहनें अपने भाई का तिलक कर उनकी रक्षा के लिए प्रार्थना करेंगी। बाजार में भी दूज पूजा के साथ व्यापार-व्यवसाय का श्री गणेश होगा। दूज पूजा पर तिलक के लिए दोपहर में विशेष मुर्हुत बताया गया है।

पंडित रामानंद शर्मा के अनुसार भैया दूज पर स्नान कर तैयार हो जाएं। इसके बाद आटे का चौक तैयार कर लें। अगर आपने व्रत रखा है तो सूर्य को जल देकर अपना व्रत शुरू करें। शुभ मुहूर्त आने पर भाई को चौक पर बिठाएं और उसके हाथों की पूजा करें। सबसे पहले भाई की हथेली में चावल का घोल लगाएं फिर उसमें सिंदूर, पान, सुपारी और फूल इत्यादि रखें। अंत में हाथों पर पानी अर्पण कर मंत्रजाप करें। इसके बाद भाई का मुंह मीठा कराएं और खुद भी मीठा खाएं। शाम के समय यमराज के नाम का चौमुख दीया जलाकर घर के बाहर जरूर जलाएं।

भाई दूज पर तिलक करते समय गंगा पूजा यमुना को, यमी पूजे यमराज को, सुभद्रा पूजे कृष्ण को, गंगा यमुना नीर बहे मेरे भाई आप बढ़े फूले फलें।

मंत्र का जाप करें। भाई दूज का पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। इस दिन बहनें रोली और अक्षत से अपने भाई का तिलक कर उज्जवल भविष्य की कामना करती हैं, बदले में भाई अपनी बहन को उपहार देता है। दूज पर टीका करने का शुभ मुहूर्त 01ः09 मिनट से लेकर 03ः 17 मिनट तक है। इन दो घंटे और 8 मिनट की अवधि में भाई को तिलक लगाना बेहद शुभकारी होगा। बहन छोटी हो या बड़ी, पास हो या दूर, दिल से सिर्फ अपने भाई की खुशहाली की कामना करती है। उनके इस प्यार और श्रद्घा को और गहरा करता है भाई दूज का पर्व। इस साल बहनें भाई दूज का त्यौहार 9 नवंबर को मनाने वाली हैं, ऐसे में हर बहन चाहती है कि उसका भाई दीर्घायु हो और हर दुख से दूर रहे।

मंडी में दूज पूजा मुर्हुतः

इधर दिवाली एवं दूज अवकाश के बाद सोमवार को कृषि उपज मंडी में गादी एवं तौल कांटे पूजकर खरीदी का श्री गणेश होगा। भाजपा व्यापारी प्रकोष्ठ के जिला संयोजक संजय खंडेलवाल के अनुसार इस दिन से सभी फर्मो के कारोबार शुरू होते हैं, कांटों पर धना तौलकर सुख-समृद्घि की कामना के साथ नीलामी शुरू होगी। मंडी ब्रोकर विनीत राठी ने बताया कि सोमवार से मंडी का कारोबार विधिवत रूप से शुरू होगा। सभी व्यापारी एवं मंडी सदस्य विधि विधान से पूजन के बाद खरीदी शुरू कराते हैं, इधर बाजार में दूज पूजा आज शुक्रवार को होगी, व्यापारी ईमानदारी के प्रतीक नमक को तौलकर अपने कारोबार का श्री गणेश करेंगे, इस मौके पर जमकर आतिशबाजी होती है।

फोटो नेम........... 08 आईटी 03

-------

गोवर्धन पूजा कर लगाया अन्नकूट का भोग, पशुधन की पूजा हुई

इटारसी। नवदुनिया प्रतिनिधि

हिंदू धर्म में दिवाली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा की जाती है। हर साल कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को गोवर्धन उत्सव मनाया जाता है। इस दिन बलि पूजा, अन्नकूट, मार्गपाली आदि उत्सव भी मनाएं जाते हैं। यह त्यौहार उत्तर भारत में बड़े श्रद्घाभाव से मनाया जाता है। पूजा में गोधन मतलब गाय की पूजा की जाती है। हिंदू मान्यता के अनुसार गाय को देवी लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। जिस तरह देवी लक्ष्मी सुख-समृद्घि प्रदान करती हैं, उसी तरह गौमाता स्वास्थ्य रूपी धन प्रदान करती हैं।

सुबह से घरों में गोवर्धन बनाकर पूजन कर भोग लगाया गया। गाय के गोबर से एक पर्वत बनाकर उसे जल, मौली, रोली, चावल, फूल दही तथा तेल का दीपक जलाकर उसकी पूजा करते हैं। इसके बाद गोबर से बने इस पर्वत की परिक्रम लगाई जाती है। इसके बाद ब्रज देवता कहे जाने वाले गिरिराज भगवान को प्रसन्न करने के लिए उन्हें अन्नकूट का भोग लगाया जाता है। खेड़ा स्थित पशुपालकों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी पूजन हुआ। शहर के मंदिरों में भी प्रसादी वितरण हुआ।

यादव भवन में हुआ पूजन

श्री कृष्ण यादव समाज कल्याण समिति इटारसी यादव महासभा होशंगाबाद द्वारा गोवर्धन पूजा पर्व एवं विशाल अन्नकूट उत्सव भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें हारों की संख्या में सामाजिक यादव बन्धुओं एवं जिले के सभी लोगों ने भोजन प्रसादी ग्रहण किया। इसके पूर्व सुबह से ही भगवान गोवर्धन का श्रृंगार किया गया। पूजन आरती के पश्चात भगवान श्री कृष्ण को 56 भोग लगाया गया। जिसमें माखन मिश्री लड्डू बांटे गए। कार्यक्रम में महिलाओं और बधाों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। रंगोली, मेहंदी, पोयम, डांस एवं विभिन्न प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन महिला मंडल द्वारा किया गया। इसमें डॉ सीतासरन शर्मा, श्रीमती सुधा अग्रवाल अतिथि के तौर पर सभी को आमंत्रित किया गया।

बाक्सः

गोवर्धन पूजा का महत्वः

गोवर्धन पूजा का सीधा संबंध भगवान कृष्ण से है। इस त्यौेहार की शुरुआत द्वापर युग में हुई थी। गोर्वधन पूजा से पहले ब्रजवासी भगवान इंद्र की पूजा करते थे, मगर, भगवान कृष्ण के कहने पर एक वर्ष ब्रजवासियों ने गाय की पूजा कर गोबर से पहाड़ बनाकर परिक्रमा की। भगवान इंद्र की पूजा बंद होने से नाराज होकर इंद्रदेव ने पूरे ब्रज को 40 दिनों तक भीषण वर्षा कर जलमग्न कर दिया।

भगवान कृष्ण ने ब्रजवासियों को बचाने के लिए पूरा गोवर्धन पर्वत अपनी एक उंगली पर उठा लिया। लगातार 7 दिन तक भगवान कृष्ण ने ब्रजवासियों को उसी गोवर्धन पर्वत के नीचे शरण देकर उनके प्राणों की रक्षा की। भगवान ब्रह्मा ने जब इंद्र को बताया कि भगवान कृष्ण विष्णु का अवतार हैं तो इस बात को जानकर इंद्र बहुत पछताए और उन्होंने भगवान से क्षमा मांगी। क्रोध खत्म होते ही भगवान कृष्ण ने सातवें दिन गोवर्धन पर्वत नीचे रखकर ब्रजवासियों को हर साल पर्वत की पूजा करने और अन्नकूट का भोग लगाने को कहा, तभी से गोवर्धन पूजा और अन्नकूट हर घर में मनाया जाता है। पशुपालक अपने पशुधन को सजाकर तैयार करते हैं।

फोटो नेम... 08 आईटी 06

इटारसी। गोवर्धन पूजा करते हुए यादव समाज के नागरिक।

----------

शराब तस्करों पर पुलिस का शिकंजा, बाइक समेत शराब बरामद

इटारसी। पुलिस अधीक्षक अरविंद सक्सेना द्वारा जिले में अवैध शराब की धरपकड़ के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत बुधवार को पुलिस ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश खाखा एवं एसडीओपी उमेश द्विवेदी के निर्देशन में तरोंदा तिराहा यार्ड रोड पर खुमान पिता श्रीकृष्ण यादव 29 वर्ष नयागांव थाना पथरोटा एवं रामभरोस पिता शिवराम यादव 32 वर्ष नयागांव थाना पथरोटा को हीरो हौंडा मोटर साईकल से भारी मात्रा में अवैध देशी शराब दो बड़े बेग में भरकर ले जाते पकड़कर उनके कब्जे से 325 क़्वार्टर देशी शराब के भरे हुए जप्त कर दोनों आरोपियों के विरुद्घ धारा 34(2) आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही की हैं। उक्त दोनों आरोपियों से 58 लीटर देशी शराब जप्त की गयी हैं जिसकी कीमत करीबन 18000 रुपए है। कार्यवाही में थाना प्रभारी विक्रम रजक के साथ सउनि देवी पाटीदार सउनि महेश जाट, आरक्षक वीरु, अर्जुन, पुष्पेंद्र की भूमिका रही।

----------

रेलकर्मी ने फिर चेन पुलिंग कर रोकी थ्रू ट्रेन

इटारसी। रेलवे कर्मचारी लगातार निजी कारणों से ट्रेनों की चेन पुलिंग कर रेल संचालन बाधित कर रहे हैं। आरपीएफ थाना इंचार्ज एसपी सिंह ने बताया कि ट्रेन नं 12108 जिसका ठहराव इटारसी स्टेशन पर नहीं है, इटारसी स्टेशन क्रॉस करते समय चेन पुलिंग होने के कारण रुकी जिस पर आरपीएफ सहायक उप निरीक्षक हीरा सिंह यादव ने तत्परता से कार्यवाही करते हुए चेन पुलिग कर बधाों और पत्नी सहित ट्रेन से उतर कर भागने वाले व्यक्ति को पकड़ा पूछताछ में उसने अपना नाम प्रमोद कुमार पुत्र रमेश चंद निवासी पीपल मोहल्ला इटारसी बताया। प्रमोद रेल कोच रिपेयरिंग वर्कशॉप भोपाल मैं मैकेनिकल विभाग मैं कार्यरत है और उसके पास रेलवे का पास भी है वह छुट्टी पर आया था, उसे पता था यह ट्रेन इटारसी में नही रुकती है लेकिन चेन पुलिंग कर उतरने की योजना बना कर वह परिवार सहित ट्रेन मैं बैठ गया था। उक्त रेल कर्मचारी पर रेल अधिनियम की धारा 141 के तहत प्रकरण दर्ज कर गिरफ्तार किया गया है। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों ही बैतूल निवासी एक रेल गार्ड ने संपर्क क्रांति एक्सप्रेस की चेन अनाधिकृत रूप से खींची थी, जिसके खिलाफ भी मामला दर्ज हुआ था।

----------