Naidunia
    Saturday, April 21, 2018
    PreviousNext

    पीएम मातृ वंदना योजना से जनप्रतिनिधियों को कराया रूबरू

    Published: Tue, 13 Mar 2018 08:21 PM (IST) | Updated: Tue, 13 Mar 2018 08:21 PM (IST)
    By: Editorial Team

    कुपोषित बच्चों का हुआ उपचार, जागरूकता पर दिया जोर

    इटारसी। मंगलवार को केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना अंतर्गत एवं स्नेह सरोकार सम्मेलन के लिए कार्यालय एकीकृत बाल विकास परियोजना केसला द्वारा जनपद पंचायत केसला के सभाकक्ष में कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में केसला विकासखण्ड की पंचायतों से जनप्रतिनिधि के रूप में जनपद सदस्य फागराम, जनपद सदस्य सुशीला बरकड़े, जनपद सदस्य मनोज गुलबांके, अटल बाल पालक अशोक साहू, राजेश वाजपेयी एवं सभी ग्राम पंचायतों के सरपंच, विभागीय सुपरवाईजर उपस्थित हुयें। प्रारंभ में परियोजना अधिकारी योगेश घाघरे ने सभी आमंत्रित जनप्रतिनिधियों व अटल बाल पालकों का स्वागत किया। घाघरे ने प्रधानमंत्री मातृृ वन्दना योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई, जिसमें योजना के उद्देश्य, पात्रता, राशि भुगतान की प्रकिया बताई गई। योजना के संबंध में आमंत्रित सदस्यों द्वारा पूछे गये सवालों के समाधान किये गए। अटल बाल पालको से कुपोषण के संबंध में चर्चा की गई व उनके द्वारा किये जा रहे प्रयासों की जानकारी सभी को दी गई। इसी तारतम्य में बाल पालक डॉ. यूके. शुक्ला द्वारा आंगनवाडी केन्द्र जालीखेड़ा- धांसई सेक्टर केसला में बधाों के लिये स्वास्थ्य जांच कैम्प का आयोजन किया गया जिसमें 30 बच्चों का अति कम वजन, कम वजन तथा बीमार बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया व बच्चों को मल्टी विटामिन व अन्य दवाईयों का वितरण किया गया। माताओं से बच्चों के स्वास्थ्य के विषय में चर्चा की गई व उन्हें परामर्श दिया गया। समापन अवसर पर परियोजना अधिकारी घाघरे ने सभी अतिथियों का आभार जताया।

    खबर के साथ फोटो--- 13 आईटी 07

    इटारसी। बच्चों का ट्रीटमेंट करते हुए डॉ शुक्ला।

    ----------

    70 शिक्षक-शिक्षिकाओं ने देखी विधानसभा की कार्यवाही

    इटारसी। शिक्षक कल्याण संगठन एवं शिक्षक संघ के 70 शिक्षक-शिक्षिकाओं के दल ने विधानसभा भवन भोपाल का भ्रमण किया। विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीतासरन शर्मा के आमंत्रण पर वे यहां भ्रमण के लिए गए थे। यहां उन्होंने विधानसभा की कार्यवाही देखी। कार्यवाही के दौरान देखा कि कैसे जनहित के मुद्दों पर विपक्ष और पक्ष एक साथ होते हैं। यहां डॉ शर्मा ने विधानमंडल कक्ष में शिक्षकों से चर्चा करते हुए बताया कि लोकतंत्र व्यवस्था में कुछ कमियां होने के उपरांत वह नौकरशाही व्यवस्था से 100 गुना ज्यादा अच्छा है। शिक्षकों ने विधानसभा भ्रमण के अलावा भोपाल में शौर्य स्मारक भी देखा।

    -------

    उपभोक्ता संरक्षण मंच की हुई बैठक

    इटारसी। पत्रकार भवन में आयोजित उपभोक्ता संरक्षण मंच की मासिक बैठक में उपस्थित सदस्यां ने उपभोक्ताओं की अनेक समस्याओं पर चर्चा की। कुछ समस्याओं पर ज्ञापन देने एवं 15 मार्च विश्व उपभोक्ता दिवस पर उपभोक्ता जागरण कार्यक्रम आयोजित करने पर चर्चा की गई। मंच कार्यकारी अध्यक्ष बृजमोहन सोलंकी ने बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि रेलवे स्अेशन के सामने ऊंची दीवार होने के कारण बाहर से आए यात्री भ्रमित होते हैं यदि दीवार की जगह लोहे की ग्रिल लग जाए तो अच्छा होगा। 22 मार्च को विश्व जलदिवस के अवसर पर पेयजल संकट से निपटने के लिए जल संरक्षण एवं संवर्धन की कार्यशाला नपा आयोजित करे।

    और जानें :  # veYb bt;] Jk=lt gtus
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें