अमावस्या की काली स्याह रात को अंख्य दीप और रोशनी की झिलमिलाहट ने कर दिया जगमग

फोटो-

होशंगाबाद। दीपों का पर्व दीपावली हर्षोल्लास और उमंग के साथ धूम धाम के साथ मनाया गया। अमावस्या की स्याह काली रात को रोशनी के पर्व के अवसर पर अशंख्य दीप और झिलमिलाती रोशनी ने जगमग कर दिया। खुशियों से भरे इस त्योहार के अवसर पर हर घर में दीपोत्सव मनाया गया। हर घर में कई झिलमिलाती सीरीज से रोशनी दूर दूर तक झिटक रही थी। हर घर में साफ सफाई के बाद एक अलग ही उत्साह और उल्लास बना हुआ था। हर घर के सामने दीप जल रहे थे। सजे धजे घर के सामने रंग बिरंगी रांगोली की छटा बिखर रही थी। लोगों ने अपने घरों को के ले के पत्तों आम के पत्तों और पुष्प मालओं से खूब सजाया।

पूजन के बाद हुई आतिशबाजी

प्रायः सभी हिन्दु परिवार के लोगों ने धन की देवी लक्ष्मी जी शुभ मुहुर्त में पूजन अर्चन करने के बाद अपने घर आंगन में आतिशबाजी की। बच्चों और महिलाओं के साथ पूरे परिवार के लोगों ने पटाखे फोड़े। जमी से आसमान तक आतिशबाजी की गूंज गूंजती रही। कई ऊपर जाने वाले पटाखों ने आसमान को भी रंगीन बना दिया था।

व्यापारियों ने प्रतिष्ठान में की पूजन

वर्ष भर अपने प्रतिष्ठान में कमाई करने वाले व्यापारियों ने भी दुकान पर ग्राहकों की भीड़ रहने के बाद भी लक्ष्मी जी को सिंहासन पर विराजमान कर विधि विधान से पूजन अर्चन की इसके बाद घर पहुंच कर घर में भी धन की देवी की पूजन की।

मुंह मीठाकर दी शुभकामनाएं

रोशनी के पर्व के अवसर पर लोगों ने लक्ष्मी जी की पूजन कर एक दूसरे को प्रसाद देते हुए उनका मुंह मीठा करते हुए दीप पर्व की शुभकामनाएं दी। एक दूसरे को शुभकामनाओं को आदान प्रदान होता रहा है।

घरों घर सजी रांगोली

दीपावली के अवसर पर सभी घरों के सामने रांगोली सजाने की परंपरा का निर्वाह कि या गया। सभी घरों के सामने आकर्षक रांगोली बनाई गई थी। इसी के साथ कई लोगों ने अपने घरों के सामने आम के पत्तों से तोरण द्वार बंदन वार सजाए वहीं कई लोगों ने फू ल मालाओं से घरों को सजाया।