सतना। जिले के बदेरा थाना क्षेत्र के अमगार गांव के जंगल में शुक्रवार तड़के लगभग 3 बजे गोहत्या के आरोप में ग्रामीणों ने दो लोगों को पकड़ लिया और उनकी बेदम पिटाई कर दी। इसके कारण दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए।

इनमें से एक अधेड़ की जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई, जबकि एक युवक गंभीर होने पर उसे जबलपुर रेफर कर दिया। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और जांच पड़ताल में जुट गई है। पुलिस ने मौके से दो बोरों में मांस और औजार जब्त किया है। अमगार में भारी पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है।

ग्रामीणों के मुताबिक शकील और सिराज नामक व्यक्तियों को अमगार के जंगल में गोहत्या करते हुए देखा गया था। इससे ग्रामीण भड़क गए और लगभग डेढ़ दर्जन लोगों ने घेराबंदी कर दोनों को पकड़ लिया और लाठियों से पीट-पीटकर गंभीर रूप से घायल कर दिया। दोनों लोगों को गंभीर अवस्था में जिला अस्पताल पहुंचाया गया।

यहां इलाज के दौरान मैहर निवासी सिराज (45) की मौत हो गई जबकि गंभीर रूप से घायल शकील का जबलपुर में इलाज चल रहा है। इस मामले में पुलिस ने दोनों ओर से एफआईआर दर्ज कर ली है। पुलिस ने एक ओर गोहत्या का प्रकरण दर्ज किया है तो वहीं अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या व हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया है।

जंगल में कर रहे थे इंतजार

अमगार के ग्रामीणों को पिछले कई दिनों से शक था कि यहां पर गोहत्या की घटनाएं हो रही हैं। ग्रामीणों के मुताबिक जंगल में कई बार गोहत्या के सबूत मिलते थे। ग्रामीणों द्वारा गो तस्करों पर नजर रखी जा रही थी। कुछ ग्रामीण गुरुवार की देर रात जंगल में जाकर छिप गए। ग्रामीणों ने शुक्रवार तड़के दोनों आरोपितों को संदिग्ध अवस्था में पकड़ा। ग्रामीणों को जंगल में गोहत्या का सबूत भी मिला। इसके बाद ग्रामीणों ने एकजुट होकर दोनों आरोपितों को घेरकर पिटाई करनी शुरू कर दी।

अचानक लापता हो जाती थीं गायें

अमगार गांव से कई ग्रामीणों की गायें अचानक लापता हो जाती थीं जिससे ग्रामीण काफी परेशान थे। ग्रामीणों के मुताबिक कई बार उन लोगों ने इस बात का पता लगाने का प्रयास भी किया कि आखिर गायें कहां गायब हो जाती हैं।

गांव में पुलिस बल तैनात

अमगार गांव में अधेड़ की हत्या के बाद से भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। जांच पूरी करने के बाद ही अधेड़ की हत्या के आरोपितों को नामजद किया जाएगा। गोहत्या के मामले में आरोपित को नामजद कर लिया गया है।

इनका कहना है

घटना की जांच पड़ताल की जा रही है। अधेड़ की हत्या किसने की है, इसका पता अभी नहीं चला है। जांच पूरी होने के बाद आरोपितों को नामजद किया जाएगा। हालात अब सामान्य हैं। घटनास्थल पर मांस और औजार बरामद किए हैं।

-अरविंद तिवारी, एसडीओपी मैहर