इंदौर। दवा बाजार में मंगलवार दोपहर इंदौर केमिस्ट एसोसिएशन के दफ्तर में सांसद सुमित्रा महाजन ने बाजार के कारोबारियों के साथ बैठक की। ताई के साथ भाजपा उम्मीदवार शंकर लालवानी भी थे। इंदौर केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय बाकलीवाल हैं जिनके पास शहर कांग्रेस अध्यक्ष का पद भी है। इसी एसोसिएशन के सचिव निर्मल जैन ने भाजपा के प्रचार बैठक के लिए ताई को बुलाया था।

दवा बाजार पहुंचीं सांसद महाजन ने करीब 50 व्यापारियों की बैठक ली और संबोधित किया। आधे घंटे चले प्रचार के दौर में सांसद ने अटलजी के शासनकाल में शुरू हुई स्वास्थ्य योजना का हवाला दिया। फिर कहा कि बाकी सब छोड़िए, लेकिन ये चुनाव अलग है। इससे पहले लोकसभा चुनावों में नगर निगम के मुद्दों की बात भी होती रहती थी, इस बार मामला अलग है। ये चुनाव तय करेंगे कि मेरा देश मेरा राष्ट्र कैसा होगा। ताई ने अपने पोते का किस्सा सुनाते हुए कहा कि पोते ने इंटरनेट पर किसी का भाषण सुनवाया। वो व्यक्ति कौन था मैं नाम नहीं जानती लेकिन उसने बहुत अच्छी बात कही कि हमने दिल्ली के इतिहास को पढ़कर ही देश का इतिहास मान लिया। महमूद गजनवी और लोधी के आक्रमण के बीच 200 साल किसी ने देश पर आक्रमण नहीं किया। इसकी वजह थी उस समय अफगानिस्तान में एक हिंदू राजा का शासन था। तब भारत अफगानिस्तान तक फैला था।

इतिहास की बात के बीच ताई ने व्यापारियों से भाजपा के लिए समर्थन मांगा। कहा आपने पहले भी हमारा साथ दिया है इस बार भी दें। भाजपा की इस बैठक के लिए बाजार में पहले केमिस्ट एसोसिएशन के सचिव निर्मल जैन ने व्यापारियों को आमंत्रण दिया। उन्होंने ही आयोजन की कमान संभाली।

गौरतलब है कि इससे पहले दवा व्यापारियों के साथ कांग्रेस के समर्थन में एक बैठक प्रदेश के मंत्रियों के साथ केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय बाकलीवाल आयोजित करवा चुके हैं। बाकलीवाल शहर कांग्रेस के अध्यक्ष भी हैं। दवा बाजार में एसोसिएशन के पदाधिकारी होने के बावजूद जैन और बाकलीवाल विपरीत ध्रुव माने जाते हैं। इधर ताई की बाजार में बैठक होने पर विनय बाकलीवाल का कहना था कि मुझे बाद में जानकारी लगी। हमारे यहां लोकतंत्र है सबको प्रचार करने और अपनी बात कहने का अधिकार है। इसमें कुछ भी अनुचित नहीं है।

एआईएमपी में बैठक आज

एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज मप्र (एआईएमपी) ने बुधवार को सांसद सुमित्रा महाजन के सम्मान का ऐलान किया है। एसोसिएशन के सचिव योगेश मेहता ने घोषणा की कि ताई के 30 वर्ष के कार्यकाल में उद्योगों के हित में काम करने के लिए सभी उद्योग प्रतिनिधियों की मौजूदगी में सम्मान कार्यक्रम होगा। मामले पर दूसरे गुट की नजर लग गई है। कहा जा रहा है कि सम्मान के बहाने एआईएमपी में भाजपा का प्रचार होगा।