इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) की रविवार को पोलोग्राउंड स्थित विशिष्ट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के सेंटर पर संविदा वर्ग-1 की ऑनलाइन परीक्षा में उम्मीदवार तकनीकी खामी से परेशान हुए। कई छात्रों को कम्प्यूटर पर प्रश्नपत्र तो मिला लेकिन उसमें 20 से 25 प्रश्न नहीं दिख रहे थे। छात्रों ने समस्या प्रभारी सेंटर सुपरवाइजर को बताई लेकिन वे उनकी समस्या हल कर पाए और कई छात्रों का समय बेकार चला गया।

छात्र प्रेमसिंह दांगी के मुताबिक परीक्षा के दौरान कम्प्यूटर पर कुछ प्रश्न नहीं दिखने की शिकायत इन्विजिलेटर से की तो उन्होंने कहा कि यह समस्या बोर्ड से है। वहां से आपको ऐसे प्रश्नों के नंबर मिलेंगे। परीक्षा खत्म होने के 12 मिनट पहले मेरा कम्प्यूटर बंद कर समस्या हल की गई लेकिन इतने कम समय में कई छात्र बचे हुए प्रश्न हल नहीं कर पाए। सेंटर पर करीब 150 छात्रों ने परीक्षा दी जिनमें करीब 50 छात्रों के साथ ऐसी दिक्कत आई। पीईबी ने संविदा वर्ग-1 की ऑनलाइन परीक्षा करवाने की जिम्मेदारी यूएसटी ग्लोबल एजेंसी को दी है। एजेंसी के सिटी हेड हर्ष जैन का कहना है कि परीक्षा का प्रश्न पर पीईबी तैयार करता है और वही उपलब्ध करवाता है।

ऑनलाइन फॉर्म में जब टाइम स्टैम्प पासवर्ड डाला जाता है तो ही यह खुलता है। प्रश्नपत्र भी इनस्क्रिप्टेड होता है और यह भी पीईबी तैयार करता है। ऐसे में पीईबी द्वारा तैयार किए गए पेपर में ही तकनीकी खामी होती है। ऐसे मामलों में उम्मीदवार पीईबी को सीधे शिकायत कर सकते हैं।