इंदौर। शहर के पश्चिम क्षेत्र स्थित रणजीत हनुमान मंदिर में दीपावली पर बुधवार को फूल बंगला सजाया गया। 11 लाख के 100,500, दो हजार के नोटों से सजे इस बंगले में एक लाख की राशि से तैयार स्वर्ण-रजत तारों के इस्तमाल से बनी पोशाक को पहनकर रणजीत हनुमान इस बंगले में विराजित हुई।

बंगले में लगाए गए फूल, झूमर को भी नोटों से ही आकार दिया गया था। इस अवसर पर भक्तों के बीच एक रूपए के सिक्के भी वितरित किए गए। भगवान के इस आकर्षक श्रंगार दर्शन के लिए दिनभर भक्तों की कतार लगी रही।

इसके साथ ही मंदिर परिसर में विराजित अंबे मां का लक्षमी स्वरूप में श्रंगार किया गया। भगवान राम, लक्षमण और सीता को राजशाही पोशाक पहनाई गई। इसके साथ ही शिव परिवार का भी श्रंगार हुआ। मुख्य पुजारी दीपेश व्यास ने बताया कि नोट बंगले में सजावट के लिए भक्तों से करीब 18 लाख रूपए एकत्रित हुए थे लेकिन इस्तमाल सिर्फ 11 लाख रूपए का हुआ। इन पैसों को वापस भक्तों को लौटा दिया जाएगा।

सोने और चांदी से जड़ी हुई भगवान की पोशाक का निर्माण उज्जैन के कलाकारों द्वारा किया गया था। इस अवसर पर मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम भी किया गया है। नोटों का बंगला पिछले तीन साल से सजाया जा था। पिछले बार साढे चार लाख रूपए का इस्तमाल इसमें हुआ था।