इंदौर, नईदुनिया रिपोर्टर। महू में बॉलीवुड स्टार सलमान खान का एक विशाल पोर्ट्रेट बनाया जा रहा है। यह पोर्ट्रेट सलमान खान को उनके जन्मदिन पर दिया जाएगा और वो ही इसका अनावरण भी करेंगे। महू में रह रहे 27 वर्षीय कलाकार अरविंद कुमार शर्मा सागवान की लकड़ी से सलमान खान का 11 बाय 7 फीट का पोर्ट्रेट बना रहे हैं। इसे बनाने का काम ढाई महीने में पूरा होगा।

24 घनफिट लकड़ी से 8 लेयर में पूरे होने वाले इस पोर्ट्रेट को अरविंद मुख्यतौर पर दो कारणों से बना रहे हैं। इनमें से पहली वजह सलमान के प्रशंसक होना और दूसरी वजह बीइंग ह्यूमन के जरिए सामाजिक कार्य में अपनी सहभागिता निभाना है। अरविंद बताते हैं यह पोर्ट्रेट मुंबई स्थित बीइंग ह्यूमन के शोरूम में सलमान लॉन्च करंगे। इसके बाद वहां इसकी नीलामी होगी और नीलामी से होने वाली आय का 50 प्रतिशत हिस्सा बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन को दिया जाएगा। शेष 50 प्रतिशत में से भी कुछ हिस्सा पौधारोपण के लिए रखा जाएगा।

3डी इफेक्ट वाले इस आर्टवर्क को तैयार करने की मुश्किल प्रक्रिया का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पहली लेयर 4 भाग और दूसरी लेयर 80 भाग में पूरी होगी। इस तरह कुल 8 लेयर में यह आकृति आकार लेगी। पेस्टिंग और ड्रीलिंग के जरिए लकड़ी को आपस में जोड़कर मजबूती दी जाएगी। लकड़ी पर फिनिशिंग टच देने के बाद उस पर खास तरह का रंग किया जाएगा।

यह रंग लक्जरी कारों पर होने वाला पेंट होगा जो कि विशेष तकनीक से किया जाएगा। करीब 15 लाख की लागत में बन रही यह आकृति 300 किलो वजनी होगी। अरविंद बताते हैं कि उन्होंने लकड़ी का चयन इसलिए किया क्योंकि उसे किसी भी आकार में ढालना आसान होता है। लकड़ी भी वह इस्तेमाल की गई है जो कटने के बाद कम से कम 20 साल तक उपयोग में नहीं लाई गई हो ताकि वह बाद में भी आकृति को जस का तस रखने में मदद कर सके। इस आर्ट वर्क को पूरा करने में अरविंद की मदद दिल्ली के व्यवसायी अमन सादिक कर रहे हैं।