Naidunia
    Saturday, April 21, 2018
    PreviousNext

    अनदेखे पलों से रूबरू कराते अमीर खां के दुर्लभ फोटोग्राफ

    Published: Tue, 13 Mar 2018 03:59 AM (IST) | Updated: Tue, 13 Mar 2018 12:19 PM (IST)
    By: Editorial Team
    ustad aamir khan 2018313 12190 13 03 2018

    इंदौर, नईदुनिया रिपोर्टर। उस्ताद अमीर खां एक ऐसा नाम हैं, जिन्होंने गायकी में एक नया आयाम स्थापित करते हुए संगीत की दुनिया को इंदौर घराने की देन दी। पर क्या आपने कभी अमीर खां साहब को गाते, शिष्य बनाते या परिवार के साथ वक्त बिताते देखा? इस सवाल का जवाब अधिकांश लोगों के पास 'ना' में ही होगा। पर प्रीतमलाल दुआ कला वीथिका में लगी उनके दुर्लभ छायाचित्रों की प्रदर्शनी गायकी की उस शख्सियत के जीवन से हमें मिलाती है, जिसे जहां संगीत की दुनिया का उस्ताद कहता है।

    उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी द्वारा आयोजित तीन दिनी उस्ताद अमीर खां स्मृति समारोह सोमवार से शुरू हुआ। इसके तहत फोटोग्राफी प्रदर्शनी भी लगी। इसमें अमीर खां के अलावा उनके गुरु, पिता, परिवार, मित्र, सम्मान और मंचीय प्रस्तुतियों के चुनिंदा फोटोग्राफ संजोए गए हैं।

    इन फोटोग्राफ्स में से अमीर खां के फोटो कोलकाता के ख्यात फोटोग्राफर प्रशांत अरोरा ने संकलित कर और उसे प्रदर्शन के लायक सुधार कर प्रस्तुत किया है। जबकि अमीर खां समारोह में प्रस्तुति देते कलाकारों के फोटो प्रशांत अरोरा द्वारा ही लिए गए हैं। प्रदर्शनी में 130 फोटोग्राफ प्रदर्शित हैं, जिनमें से करीब 100 फोटो अमीर खां और उनके परिवार के हैं। प्रदर्शनी 14 मार्च तक जारी रहेगी। इसे दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक देखा जा सकता है।

    बात कुछ खास फोटोग्राफ्स की

    - अमीर खां के पिता शाहमीर खां और उनके गुरु उस्ताद अब्दुल वाहिद खान, उस्ताद अमन अली खान और उस्ताद रजब अली खान के फोटो भी देखे जा सकते हैं।

    - अमीर खां के दो फोटो उनकी दोनों पत्नियों के साथ में लगे हैं। एक फोटो में वे मुन्नाी बेगम के साथ और दूसरे फोटो में रईसा बेगम के साथ नजर आते हैं।

    - रियाज के दौरान के फोटो भी देखे जा सकते हैं, जिसमें अमीर खां की अलग-अलग मुख मुद्राएं आकर्षित करती हैं।

    - अमीर खां और उनके भाई उस्ताद बशीर खान (सारंगी वादक) का साथ में प्रस्तुति देता फोटो भी विशेष है।

    - अचकन और साफा बांधे युवा अमीर खां का फोटो भी प्रदर्शनी का हिस्सा है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें