मालवा-निमाड़ (ब्यूरो)। अंचल के जिलों में मंगलवार रात और बुधवार को बारिश हुई। इससे मौसम सुहाना हो गया और भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली। बारिश के बाद भी बादल छाए रहे। इस बारिश के बाद किसान खरीफ की बोवनी की तैयारियों में जुट गए।

शाजापुर शहर में मंगलवार रात दो बजे से तेज बारिश हुई, जो बुधवार सुबह 6.30 बजे तक जारी रही। इसके बाद रिमझिम बारिश होती रही। आंधी-बारिश से ग्राम खड़ी डोडिया में डेढ़ सौ साल पुराना महुए का पेड़ गिर गया। इससे आष्टा व शाजापुर को जोड़ने वाला मुख्य मार्ग करीब सात घंटे बंद रहा। आगर शहर में डेढ़ इंच बारिश दर्ज की गई। जिले के तनोड़िया में डेढ़ घंटा झमाझम बारिश हुई।

उज्जैन में शहर सहित जिलेभर में देर रात से सुबह तक करीब 30 मिमी वर्षा दर्ज की गई। कुछ स्थानों पर जलजमाव से लोग परेशान भी हुए। बिजली भी बार-बार गुल होती रही। नीमच जिले में मंगलवार रात जोरदार बारिश हुई। तेज हवा से कई स्थानों पर पेड़ गिर गए। मिडिल स्कू ल ग्राउंड तालाब बन गया। डीके न में एक मकान पर मंगलवार रात बिजली गिरी, जिससे मकान को नुकसान हुआ है।

रतलाम जिले में मंगलवार रात से बुधवार सुबह भी रुक-रुककर रिमझिम और तेज बारिश हुई। जिले में औसत करीब आधा इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। मंदसौर जिले में औसत 47 मिमी बारिश दर्ज हुई है। धार में अभी बारिश का इंतजार है, यहां सिर्फ बूंदाबांदी हुई। देवास शहर में बुधवार अलसुबह बारिश हुई। इसके बाद रिमझिम का दौर चलता रहा। बुरहानपुर में भी बूंदाबांदी हुई। झाबुआ में रातभर में मात्र 2.6 मिमी बारिश दर्ज हुई। खरगोन जिले में भी बूंदाबांदी हुई।

ग्वालियर-चंबल अंचल में प्री-मानसून सक्रिय, श्योपुर में सर्वाधिक बारिश

ग्वालियर। जून के पहले पखवाड़े में जमकर तपे ग्वालियर-चंबल अंचल में बुधवार को राहत की बूंदें गिरी। दो दिन पहले से बदले मौसम का असर जिलों के तापमान पर भी दिखा और पारा सप्ताह भर में 18 डिसे तक नीचे आ गया। भिंड, मुरैना, श्योपुर, शिवपुरी, दतिया में पांच से लेकर 49 एमएम तक बारिश दर्ज की गई। खुशगवार हुए मौसम ने बढ़ी राहत दिलाई। कभी स्र्क-रुककर तो कभी झमाझम बारिश का दौर दिन भर चला। श्योपुर में दिनभर बूंदे मौसम को ठंडा करती रहीं। छतरपुर-टीकमगढ़ जिलों में दिनभर धूप निकली। दोनों जिलों में बीती रात हल्की बूंदाबांदी दर्ज की गई। बुधवार को राजस्थान में निम्नदाब का क्षेत्र विकसित होने से अरब सागर से नमी मिली। इस वजह से ग्वालियर शहर सहित अंचल में रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी रहा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार गुजरात और मुंबई से आ रही हवाओं से आने वाले कुछ दिन राहत रहेगी।

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान बारिश (एमएम)

श्योपुर 23 21 49

भिंड 28 23 28

मुरैना 33 23 25

शिवपुरी 29 22 20

ग्वालियर 25.4 22 15.8

छतरपुर 34 26 09

दतिया 27 21 5.5