अतुल शुक्ला, जबलपुर। ट्रेन में चलने वाले टीटीई की लोकेशन भी अब ऑनलाइन होगी। जबलपुर रेल मंडल ने एक ऐसा एप लॉन्च किया है जिसमें स्टेशन और ट्रेन में तैनात टीटीई की जानकारी यात्रियों को चंद मिनट में ही एप पर मिल जाएगी।

एप में टीटीई से लेकर ट्रेन का किराया, जुर्माने के नियम से जुड़ी हर जानकारी मौजूद है। कमर्शियल विभाग ने एप लॉन्च कर अपने सभी टीटीई के मोबाइल पर इसे उपलब्ध करा दिया है। रेलवे अब इस एप को जीपीएस से जोड़ेगा। इसके बाद ट्रेन का नंबर और कोच की जानकारी डालते ही यह पता चल जाएगा कि उस ट्रेन में किस टीटीई की ड्यूटी है और वह इस वक्त कहां पर है।

गूगल प्ले पर होगा उपलब्ध

एप का नाम 'डब्ल्यूसीआर चेकिंग स्टाफ एप है। इसमें मंडल के 700 से ज्यादा टीटीई स्टाफ की जानकारी है। अभी तक 1 हजार से ज्यादा रेल कर्मचारी और अधिकारियों ने इसे अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर लिया है।

इस एप को अभी गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड नहीं किया गया है। सिर्फ एप लिंक के माध्यम से इसे रेल कर्मचारी-अधिकारियों के मोबाइल पर भेजा जा रहा है, लेकिन कमर्शियल विभाग ने इसे जल्द ही गूगल प्ले स्टोर में अपलोड करने की तैयारी कर ली है।

क्या है एप में

- 6 मेन फोल्डर: इसमें पहला-स्टाफ डायरेक्टर, दूसरा- फेयर कैल्कुलेटर, तीसरा सर्कुलर, चौथा- हैंडबुक, पांचवां- फेयर टेबल और छठा- फीडबैक है।

- हेल्पलाइन: इन 6 फोल्डर के नीचे टैक्स बार में हेल्पलाइन है, जिसमें रेलवे के हेल्पलाइन नंबर हैं, इन्हें टच करते ही उस नंबर पर कॉल लग जाएगा।

-वीडियो: हेल्पलाइन के पास ही वीडियो का शार्ट फोल्डर है। इसे टच करते ही रेलवे की सभी जानकारी देने वाले वीडियो आ जाएंगे।

- मैन्युअल: इस एप का कैसे उपयोग करना है, इसका भी एक फोल्डर एप की मेन स्क्रीन पर दिया है, इसमें सभी जानकारियां हैं।

इनका कहना है

कमर्शियल विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों ने मिलकर यह एप तैयार किया है, जो न सिर्फ टीटीई स्टाफ, बल्कि यात्रियों की भी मदद करेगा। इस एप के माध्यम से टीटीई यात्रियों के सफर को और आरामदायक बनाएंगे।

-आनंद कुमार, सीनियर डीसीएम, जबलपुर रेल मंडल