जबलपुर। माता वैष्णोदेवी के भक्तों के लिए अच्छी खबर है। संस्कारधानी से वैष्णोदेवी जाने और आने वाले भक्त अब ट्रेन से जम्मू स्टेशन की बजाय सीधे कटरा स्टेशन तक यात्रा कर सकेंगे। रेलवे ने जबलपुर-जम्मूतवी एक्सप्रेस को 8 सितम्बर से सीधे कटरा तक चलाने की घोषणा कर दी है। वापसी में यह ट्रेन 9 सितम्बर को कटरा से चलकर दूसरे दिन जबलपुर आएगी।

रेलवे के मुताबिक माता वैष्णोदेवी के दर्शन करने आने-जाने वाले भक्तों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। श्रद्धालुओं को लेकर अधिकांश ट्रेनों का जम्मू स्टेशन तक ही आना-जाना हो रहा था। जम्मू-कटरा के बीच नई रेलवे लाइन बिछने के बाद अब इस लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही शुरू कर दी गई है। इसमें महानगरों से जम्मू तक आने-जाने वाली 9 ट्रेनों को कटरा तक विस्तारित कर दिया गया है। कटरा तक जाने वाली ये ट्रेनें 31 अगस्त से 08 सितम्बर के बीच प्रारंभिक स्टेशनों से रवाना होंगी। जबकि कटरा से इन ट्रेनों की वापसी 01 से 09 सितम्बर के बीच होगी। इससे यात्री सुविधाएं बढ़ेंगी और नागरिकों को इसका लाभ मिलेगा।

जबलपुर में 10 मिनट रुकेगी उदना एक्सप्रेस

रेलवे ने उदना-दानापुर-उधना के बीच नई द्विसाप्ताहिक ट्रेन शुरू की है। इस नई ट्रेन का जबलपुर स्टेशन में 10 मिनट ठहराव होगा। ट्रेन नं. 19063 उदना-दानापुर एक्सप्रेस हर मंगलवार व शनिवार को उधना से सुबह 7.20 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन खण्डवा इटारसी, पिपरिया होकर जबलपुर आकर ठहरेगी। यहां से चलकर कटनी, सतना, इलाहाबाद, वाराणसी, मुगलसराय होकर दानापुर पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन 19064 दानापुर-उदना एक्सप्रेस हर बुधवार और रविवार को रवाना होगी और तय ठहराव से होकर उदना जाएगी। यह द्विसाप्ताहिक ट्रेन 17 कोचों की है। इसमें एसी-2 का एक, एसी-3 के दो, स्लीपर के 6, जनरल के 6 और दो एसएलआर कोच लगाए गए हैं।