जबलपुर। विधानसभा चुनाव के परिणाम जानने के लिए इस बार आपको न्यूज चैनल के सामने बैठने की जरूरत नहीं पड़ेगी। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट खोलकर मोबाइल या कम्प्यूटर पर परिणाम देख सकेंगे। निर्वाचन कार्यालय चुनाव कम्युनिकेशन प्लान में डिजिटल तकनीक का उपयोग करने जा रहा है। मतगणना केंद्र से निकलने वाले आंकड़े तत्काल जारी करने की तैयारी चल रही है। वहीं मतगणना स्थल के अलावा शहर के अन्य स्थलों पर एलईडी स्क्रीन भी लगाने का प्लान है। जहां लोग सभी आठ विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों को मिले वोट की जानकारी देख सकेंगे।

ये हो रही तैयारी

- एमएलबी स्कूल में ही मतगणना स्थल रहेगा। यहां परिसर में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, उम्मीदवारों, मीडिया के लोगों के लिए एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी। जिसमें हर दो घंटे के राउंड में निकले आंकड़ों का प्रदर्शन किया जाएगा।

- एनआईसी जबलपुर से लेकर निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर जाकर तत्काल रिजल्ट देखा जा सकेगा। मोबाइल पर रिजल्ट देखने के लिए भी इन्हीं वेबसाइट व पोर्टल का सहारा लिया जा सकता है। आने वाले दिनों में वेबसाइट, पोर्टल या एप की जानकारी को सार्वजनिक किया जाएगा। कम्युनिकेशन प्लान में इस बार समय सीमा पर खास ध्यान दिया जाएगा। क्योंकि आयोग के पास भी मतगणना की जानकारी को समय पर पहुंचाने के निर्देश मिले हैं।

शेडो बूथ के लिए अलग प्लान

शेडो बूथ उन्हें कहा जाता है, जहां इंटरनेट सेवा आसानी से उपलब्ध नहीं है। जिले में लगभग 150 बूथ ऐसी जगहों पर हैं, जहां इंटरनेट सेवा बाधित रहती है। ऐसे बूथ से आंकड़े जारी करने के लिए भी नए सिरे से तैयारी की जा रही है। यदि एक बूथ पर इंटरनेट काम नहीं करेगा तो उसके नजदीक जो भी संचार वाला केंद्र होगा वहां से मतगणना की जानकारी प्रसारित की जाएगी। इसके लिए रूट चार्ट पर भी काम किया जा रहा है। जिससे मतदान दल का कर्मचारी 15 से 20 मिनट के भीतर दूसरे केंद्र से जाकर आंकड़े जारी कर सके।