जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। समय सीमा में काम पूरा होने का दावा अब हकीकत से परे है। रेलवे ने इटारसी से मानिकपुर तक, रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण से ट्रेन की रफ्तार बढ़ने का दावा किया गया, वहीं जबलपुर-बालाघाट तक नई ब्रॉडगेज लाइन से उत्तर प्रदेश से दक्षिण भारत की दूरी और सफर का समय कम होने की बात कही गई। यह भी दावा किया की दोनों काम 31 मार्च 2019 तक पूरा हो जाएगा, लेकिन यह काम निर्धारित समय सीमा में पूरा नहीं हो रहा है। यात्रियों को इसके लिए अभी 9 माह का और इंतजार करना होगा।

कटनी से मानिकपुर रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण अधूरा है तो वहीं जबलपुर से निकली ब्रॉडग्रेज लाइन नैनपुर में आकर थम गई है। 1 अप्रैल 2019 से यात्रियों को मिलने वाली सुविध्ााओं के लिए अब दिसंबर तक का इंतजार करना पड़ सकता है। परियोजना मार्च में पूरी होती तो अप्रैल अंत या मई से यात्रियों को इसका फायदा भी मिलना शुरू हो जाता। विशेष तौर पर इटारसी से मानिकपुर के बीच ट्रेन विद्युत इंजन से चलती। डीजल इंजन बदलने का समय बचता और ट्रेनों की औसत रफ्तार लगभग 80 किमी प्रति घंटे होती, जो अभी 60 है। वहीं बालाघाट ब्रॉडगेज से जबलपुर ही नहीं बल्कि यूपी-बिहार से दक्षिण भारत जाने वाली ट्रेनों के सफर में 6 से 8 घंटे कम होते इससे ट्रेन की रफ्तार भी बढ़ती।

प्रयास रहा असफल : दोनों ही परियोजनाओं की समीक्षा के लिए जोन के जीएम और संसदीय क्षेत्र के सांसदों की कई बार बैठक हुई। समीक्षा में यह दावा किया गया कि 31 मार्च तक इन्हें पूरा कर लिया जाएगा। यहां तक की पमरे जीएम और बिलासपुर जीएम ने इस दावे पर सहमति भी दी, लेकिन काम की सुस्त रफ्तार से पूरा खेल बिगड़ दिया।

कटनी से मानिकपुर रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण के काम मार्च अंत तक पूरा करना है। वहीं जबलपुर से बालाघाट तक ब्रॉडगेज लाइन का काम जून तक होगा। इन कार्यों की समीक्षा चल रही है, ताकि काम की रफ्तार बढ़ाई जा सके। - प्रियंका दीक्षित, सीपीआरओ, पमरे

1.परियोजना- इटारसी-जबलपुरकटनी-मानिकपुर विद्युतीकरण

- दावा -यह काम 31 मार्च 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा।

- समय- कटनी-सतना तक का विद्युतीकरण 31मार्च 2018 तक करना था।

- हालात- यहां के मौजूदा हालात यह है कि कटनी से सतना और सतना से मानिकपुर तक के रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण का काम अभी भी 40 फीसदी अधूरा है। इसे पूरा करने और सीआरएस की स्वीकृति तक में 9 माह का वक्त लगेगा।

2.परियोजना- जबलपुर-नैनपुरबालाघाट बॉडग्रेज परियोजना

- दावा- यह काम 31 मार्च 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा

- समय- 1996 में स्वीकृति, अभी तक पूरी नहीं।

- हालात- जबलपुर से नैनपुर तक ब्रॉडगेज लाइन पूरी कर यात्री ट्रेन चलने लगी हैं। नैनपुर से सामनापुर तक ब्रॉडगेज काम हो गया, पर यात्री ट्रेन नहीं चल रही है। सामनापुर से बालाघाट तक ब्रॉडगेज लाइन का काम अधूरा है, जो 31 दिसंबर 2019 तक पूरा होगा।