नईदुनिया सरोकार

बीएसएनएल बेहाल, नेटवर्क

ध्वस्त, शिकायत भी बेअसर

-केबल कटने से जिलेभर में लड़खड़ाई सेवाएं

बामनिया। नईदुनिया न्यूज

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की सेवाएं लगातार बिगड़ती जा रही है। बेहतर सेवाएं नहीं मिलने के कारण उपभोक्ताओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं बैंकों में कामकाज प्रभावित हो रहा है। सबसे ज्यादा परेशानी व्यापारी वर्ग को हो रही है। क्षेत्र में आएदिन लिंक फेल होने और नेटवर्क की परेशानी बनी रहती है। इसके बाद भी संबंधित जिम्मेदार ध्यान नहीं देते हैं। इसी बीच टेलीफोन लाइनें भी बार-बार बंद होने की कारण अब गिने-चुने ही लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड कनेक्शन बचे हैं।

मंगलवार को एक बार फिर पूरे जिले में बीएसएनएल की सेवाएं ठप हो गई। मोबाइल में नेटवर्क नहीं आने से मोबाइल सिर्फ शोपीस बनकर रह गए हैं। इसके पीछे अधिकारियों ने कारण बताया कि जियो कंपनी द्वारा खुदाई के चलते बीएसएनएल की केबल कट गई है।

'केबल कट गई है, दुरुस्त करवा रहे हैं'

पिछले कई महीनों से बीएसएनएल उपभोक्ताओं की मुश्किलें कम होने के बजाए बढ़ती जा रही है। आए दिन घंटों तक सिग्नल गायब रहते हैं। एक तरफ निजी कंपनियां नित नई सुविधाएं अपने उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवा रही है। वहीं दूसरी ओर बीएसएनएल की सेवाएं लगातार लड़खड़ा जाने से उपभोक्ता त्रस्त हो गए हैं। मशक्कत के बाद अगर नेटवर्क आ भी जाता है, तो आवाज स्पष्ट नहीं आती है। ऐसे में उपभोक्ता परेशान है कि वे आखिर करें क्या? कुछ समझ नहीं आ रहा। इधर, विभाग के अधिकारियों को कई बार शिकायत की, किंतु आज तक कुछ नहीं हो पाया। पूछताछ करने पर अधिकारी भी एक ही रटा-रटाया जवाब हमेशा तैयार रखते हैं- 'केबल कट गई है, दुरुस्त करवा रहे हैं'।

उपभोक्ताओं की सुनवाई नहीं

बीएसएनएल उपभोक्ता सत्यनारायण शर्मा ने बताया कि उनके मोबाइल में सोमवार रात से ही नेटवर्क नहीं है, जिससे परेशानी का सामना करना पड़ा। उनका आरोप है कि बीएसएनएल अधिकारी निजी टेलीकॉम कंपनियों के दबाव में काम करते हैं।

उपभोक्ता भंवरलाल बाफना के अनुसार जब वे बीएसएनएल के नंबर पर फोन लगाते हैं तो अक्सर नॉट रिचेबल, आपकी यह कॉल इस समय पूरी नहीं की जा सकती, कृपया कुछ समय बाद दोबारा कॉल करें जैसे शब्द सुनाई देते हैं। कई बार तो कुछ देर बाद उसी नंबर से मिस्ड कॉल का मैसेज आता है।

मोबाइल दुकानदार दिलीप चाणोदिया का कहना है कि बीएसएनएल उपभोक्ताओं की परेशानियां दिनोंदिन बढ़ती जा रही हैं। कभी भी सिग्नल गायब हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें भारी परेशानी उठाना पड़ती है। बीएसएनएल की सेवाएं निजी कंपनियों के मुकाबले लगातार कमजोर होती जा रही है। ऐसे में उपभोक्ता अन्य निजी कंपनियों में अपनी सिम पोर्ट करवा रहे हैं।

ये हैं प्रमुख समस्याएं

-बार-बार केबल कट जाना

-आए दिन सिग्नल घंटों गायब रहना

-एक बार में तो कभी संपर्क नहीं होना

-ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे ज्यादा परेशानी

शीघ्र करेंगे सुचारु

जियो कंपनी द्वारा केबल काट दिए जाने के कारण पूरे जिले में ही सेवाएं ठप हो गई है। जल्द ही फॉल्ट सही कर सेवाएं शीघ्र ही सुचारू करेंगे।

-विकास सरस्वत, एसडीओ, बीएसएनएल, पेटलावद

दिया है नोटिस

जियो कंपनी के केबल काट दिए जाने के कारण बीएसएनएल की सेवाएं बाधित हुई है। हमने कंपनी को नोटिस दिया है।

-लोकेंद्र डोंगरे, जिला अभियंता, बीएसएनएल, झाबुआ

02बीएमआई-03- सत्यनारायण शर्मा

02बीएमआई-04- भंवरलाल बाफना

02बीएमआई-05- दिलीप चाणोदिया

02बीएमआई-06- बामनिया में बीएसएनएल के बड़े-बड़े टॉवर होने के बावजूद उपभोक्ताओं को परेशानी उठाना पड़ रही है।