कटनी। नईदुनिया प्रतिनिधि

शासन की योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राही को मिल सके। इसके लिए विभिन्न प्रयास शासन द्वारा किए जा रहे हैं। कई बार जानकारी के अभाव में हितग्राही इन योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते। तो कहीं अन्य कारणों से ये सुविधाएं उन्हें उपलब्ध नहीं हो पाती हैं।

जनसुनवाई भी उनमें से एक ऐसा माध्यम है, जहां नागरिक अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए सीधे तौर पर जिला कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत हो सकते हैं। जिसमें प्राप्त शिकायतों व आवेदनों पर आवश्यक कार्रवाई भी की जाती हैं और संबंधितों की शिकायतों पर कार्रवाई भी की जाती है। कुछ ऐसा ही मंगवार को आयोजित जनसुनवाई के दौरान हुआ। जहां पर जिले की जनपद पंचायत कटनी के ग्राम गनियारी निवासी ललिता बाई ने पात्रता पर्ची के लिए आवेदन दिया था।

ललिता ने बताया कि उसे पात्रता पर्ची नहीं मिलने से मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत राशन नहीं मिल पा रहा है। इस पर मौके पर ही समग्र पोर्टल से पात्रता व अन्य जानकारी चैक करने के निर्देश कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने खाद्य विभाग के अमले को दिए। जिसके बाद वहीं महज 5 मिनिट में ललिता बाई को विभागीय अधिकारियों द्वारा खाद्यान्न पर्ची उलब्ध भी करा दी गई। जिसके बाद ललिता बाई अब पात्रता पर्ची पाकर खुश नजर आईं। वहीं जनसुवाई में उनकी समस्या का भी तत्काल निराकरण किया गया।