खरगोन, नईदुनिया प्रतिनिधि। नईदुनिया के चलो वोट करें अभियान को विदेशों में भी समर्थन मिल रहा है। विदेश में रहकर नौकरी करने वाले इस जिले के निवासियों ने अपने रिश्तेदारों को वोट करने की अपील की है। इस अपील में नईदुनिया के अभियान को विशेष रूप से सराहा है। सोशल मीडिया पर न केवल पोस्ट की है बल्कि कुछ परिवारों ने वीडियो भी शेयर किए हैं। शेयर करने वालों में ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और नीदरलैंड्स जैसे देश शामिल हैं। नीदरलैंड्स के शहर लिसे कुकेनहाफ में सॉफ्टवेयर इंजीनियर प्रशांत कानूनगो और मोहिनी गुप्ता ने कहा कि वे अपने मत का प्रयोग नहीं कर सकेंगे, लेकिन लोकसभा के मतदाता अपने वोट का प्रयोग जरूर करें।

दोनों ने नईदुनिया की सराहना करते हुए पाठकों के लिए वीडियो भी शेयर किया है। उन्होंने नईदुनिया से विशेष बातचीत में कहा कि वे इसी जिले के निवासी हैं और प्रतिदिन कई लोगों से उन्होंने चुनाव की अपडेट ली। उनका कहना है कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए बेहतर सरकार जरूरी है। बिना मतदान किए हम अपनी मांग रखने के हकदार नहीं है।

उल्लेखनीय है कि पिछले एक माह से नईदुनिया चलो वोट करें अभियान चला रहा है। जिसमें कई नागरिक और सामाजिक संगठन बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। अमेरिका के सेंट्रल मिसोरी शहर में एमएस की छात्रा जानवी मनोज जोशी (22) ने नईदुनिया पाठकों के साथ लोकसभा मतदाताओं से अपील की है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में उन्होंने अपनी फ्लाइट का टिकट निरस्त करवाया था। वोट देकर ही वे पढ़ने के लिए विदेश गई। उन्होंने कहा कि वे सभी मतदाता खुशकिस्मत हैं, जिन्हें यह अवसर मिलेगा। इसे खोना नहीं चाहिए।

मतदान के लिए पहुंच रहे

शहर इधर शहर के बाहर पढ़ रहे विद्यार्थी भी मतदान के लिए पहुंचने लगे हैं। मुंबई में एक संस्था से फैशन डिजाइनिंग की छात्रा केतकी रवींद्र उज्जैनकर (21) भी सिर्फ मतदान के लिए यहां पहुंची। केतकी ने बताया कि वे मतदान को लेकर उत्साहित है। लोकसभा चुनाव में वे पहली बार मतदान करेंगी। वे मानती हैं कि मतदान लोकतंत्र के लिए जरूरी है। इंदौर में इंजीनियरिंग की छात्रा रोशी रघुवंशी 20 ने बताया कि वे मतदान के एक दिन पहले शहर में पहुंचेगी। वे भी पहली बार मतदान करेंगी।