खरगोन। नईदुनिया प्रतिनिधि

समीपस्थ ग्राम सोनीपुरा के कड़वा मांगीलाल पाटीदार दस वर्ष पुराने कर्ज से मुक्त हो गए हैं। ऐसा नहीं कि उन्होंने कभी कर्ज नहीं भरा, लेकिन हर बार कोई न कोई मजबूरी या समस्या के कारण कर्ज बढ़ता गया। पिताजी की लंबी बीमारी के कारण कभी खरगोन, तो कभी इंदौर और अंतिम समय में बॉम्बे भी इलाज के लिए ले जाना पड़ा। साढ़े छह एकड़ में खेती करने वाले कड़वाजी हर साल कर्ज में डूबते चले गए। 7 लोगों के परिवार में कर्ज के कारण कोई बड़ा काम भी नहीं कर पाए। मप्र शासन की जय किसान फसल ऋण माफी योजना ने उनका दस वर्ष पुराना 1 लाख 91 हजार 247 रुपए का पूरा कर्ज माफ हुआ। इसी गांव के कृषक विनोद सीताराम पाटीदार ने कहा कि चार वर्ष से 60 हजार रुपए का कर्ज चुकाने की कोशिश कर रहे थे। उनका 60 हजार रुपए का कर्ज माफ हो गया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को

खरगोन। कृषि उपज मंडी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को मुख्य आयोजन होगा। सुबह सात से आठ बजे तक सामूहिक योग किया जाएगा। इसमें जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी, विद्यार्थी व नागरिक शामिल होंगे। सुबह 6.42 बजे मध्यप्रदेश गान गाया जाएगा। 6.45 बजे मुख्यमंत्री के संदेश का प्रसारण किया जाएगा। सुबह सात बजे से योग प्रारंभ होगा, जो आठ बजे तक चलेगा। योग को लेकर कृषि उपज मंडी में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। बुधवार को जिला शिक्षा अधिकारी केके डोंगरे ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया और आवश्यक संसाधन जुटाने के निर्देश दिए।

1800 से अधिक विद्याथियों ने लिया प्रवेश

खरगोन। नवीन शिक्षा सत्र 2019-20 का द्वितीय चरण 24 जून से शुरू होगा। अब तक खरगोन विकासखंड के प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा पहली में 1800 से अधिक विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। जनपद शिक्षा केंद्र के एमडी महाजन ने बताया कि खरगोन विकासखंड के अंतर्गत 136 शासकीय प्राथमिक स्कूलों में 16 अप्रैल से 18 जून तक 1880 विद्यार्थियों का प्रवेश हो चुका है। प्रवेश की प्रक्रिया 31 जुलाई तक चलेगी। कोई भी विद्यार्थी कक्षा पहली में 31 जुलाई तक प्रवेश ले सकता है। महाजन ने बताया कि प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की संबंधित संस्था द्वारा मेपिंग की जाती है। इसके पश्चात विभागीय पोर्टल पर इंट्री की जाती है।

बाढ़ की स्थिति में न निकालें वाहन

खरगोन। वर्षाकाल के दौरान जिले के नदी, नालों पर बने पुल-पुलियाओं व रपटों के ऊपर से पानी का बहाव तेज होने पर कोई भी वाहन चालक वाहन न निकाले। ऐसी स्थिति में जनहानि होने की घटनाएं घटित हो सकती हैं। अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी एचएल सिमरिया ने सभी वाहन चालकों को निर्देश दिए कि नदी व नालों पर बने पुल-पुलिया एवं रपटों के ऊपर से पानी होने की स्थिति में वाहन निकालने का प्रयास न करें और यात्रियों द्वारा वाहन निकालने का दबाव बनाया जाता है तो संबंधित थाने पर रिपोर्ट दर्ज कराई जाए। सिमरिया ने कहा कि वाहनों में ओवरलोडिंग न करें। वाहनों में आवश्यक कागजात, फिटनेस, बीमा, परमिट, आरसी कार्ड अवश्य रखें।

छात्रवृत्ति के लिए 30 तक कर सकेंगे आवेदन

खरगोन। पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थी 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अवर सचिव अशोक कुमार मालवीय ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि जिन विद्यार्थियों द्वारा छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं किया है, उनसे 30 जून तक आवेदन अनिवार्य रूप से नियमानुसार व पात्रतानुसार भरवाएं।

शराब पीकर वाहन चलाने पर दंडित

खरगोन। शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालक को न्यायालय ने अर्थदंड से दंडित किया है। सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी अमरेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि 17 जून 2019 को यातायात पुलिस ने वाहन चेकिंक अभियान चलाया था। इस दौरान मांगरूल निवासी संजय पिता भवरसिंह को जब रोककर तलाशी ली गई, तो वह शराब पीया हुआ था। न्यायालय ने वाहन चालक को 2500 रुपए के अर्थदंड से दंडित किया।

तीन विकासखंडों में बारिश

खरगोन। जिले के तीन विकासखंडों में मंगलवार रात्रि में बारिश हुई। भू अभिलेख कार्यालय से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार सुबह से बुधवार सुबह तक महेश्वर में 5.4 मिलीमीटर, कसरावद में चार मिमी तथा खरगोन में 2.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके साथ इस सीजन में अब तक 75.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जबकि गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 302 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई थी।

लोक अदालत 13 जुलाई को

खरगोन। जिले में 13 जुलाई को नेशनल लोक अदालत आयोजित की जाएगी। अदालत के लिए जिले में 25 पीठासीन अधिकारी तथा 50 खंडपीठ सदस्यों को नियुक्त किया गया है। जिला न्यायाधीश बीआर पाटील ने बताया कि लोक अदालत में बैंक, वित्तीय संस्थाओं, नगर पालिका, विद्युत अधिनियम आदि प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा।