खरगोन। चुनाव प्रचार थमने के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाक चौबंद व्यवस्था के बीच एक घंटे यहां रुकेंगे। मोदी की खरगोन में यह पहली सभा होगी। मोदी के आगमन को लेकर जहां भाजपा ने पूरी ताकत झोंकी है वहीं सुरक्षा व्यवस्था के लिए स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के साथ एडीजी खुद ने कमान संभाली। 17 मई को मेला मैदान में मोदी भाजपा के पक्ष में चुनाव प्रचार करने पहुंचेंगे।

जारी कार्यक्रम के अनुसार मोदी सुबह 10.35 बजे इंदौर एयरपोर्ट आएंगे। वहां से 10.40 बजे हेलिकॉप्टर से खरगोन रवाना होंगे। 11.20 बजे पर खरगोन में दामखेड़ा स्थित हेलिपैड पर पहुंचेंगे। 11.25 बजे हेलिपैड से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। दोपहर 12.25 बजे इंदौर के लिए रवाना होंगे।

सभा के दो घंटे पहले से यातायात को अस्थायी तौर पर रोक दिया जाएगा। अलग-अलग दिशाओं में पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। लोगों को सभास्थल तक पहुंचने के लिए कुछ दूर पैदल चलना होगा। शुक्रवार को भी डीआईजी मनोहर वर्मा और एसपी सुनील कुमार पांडेय ने सभास्थल का निरीक्षण किया। एसपीजी व पुलिस ने हेलिपैड और सभास्थल तक वाहनों के साथ रिहर्सल भी की। दामखेड़ा हेलिपैड पर मोदी के हेलिकॉप्टर के साथ दो अन्य हेलिकॉप्टर भी आएंगे।

1200 जवानों सहित आईपीएस भी तैनात

एएसपी शशिकांत कनकने ने बताया कि मोदी की सभा को लेकर सुरक्षा व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा गया है। एसपीजी ने कुछ दिनों से सभास्थल व हेलिपैड का निरीक्षण कर मंच व स्थल तैयार करवाया है। सभा के मद्देनजर एडीजी वरुण कपूर भी पहुंच गए हैं। इसके अतिरिक्त डीआईजी मनोहर वर्मा सभास्थल की कमान संभालेंगे, जबकि डीआईजी दीपक वर्मा हेलिपैड पर होंगे। सुरक्षा के लिए ही छह पुलिस अधीक्षक रैंक के अधिकारी, 14 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 20 डीएसपी और 1200 जवान अलग-अलग स्थान पर तैनात रहेंगे। वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को भी तैनात किया गया है। कनकने ने बताया कि सभा में प्रवेश से पहले अलग-अलग स्तर पर जांच की जाएगी। कोई भी व्यक्ति ज्वलनशील पदार्थ, नुकीला पदार्थ, नशीली वस्तु आदि प्रतिबंधित सामग्री को साथ नहीं ले जा सकेंगे।

हेलिपैड स्थल को और करें समतल

संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने भी प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर दामखेड़ा कॉलोनी में बनाए गए हेलिपैड स्थल का निरीक्षण किया। त्रिपाठी ने कहा कि हेलिपैड का आकार और दिशा अच्छी है। उन्होंने हेलिपैड के आसपास जहां वाहन खड़े होते हैं, उस स्थान को समतल करने के निर्देश दिए। इस मौके पर कलेक्टर गोपालचंद्र डाड, एसडीएम अभिषेक गेहलोत, तहसीलदार आरसी खतेड़िया आदि मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि गुरुवार को मेला मैदान में लगने वाला साप्ताहिक हाट सुखपुरी में शासकीय स्कूल के पास लगा। हाट बाजार को पांच बजे तक उठवा दिया गया।

इनका कहना है

प्रधानमंत्री की सभा को लेकर सुरक्षा व्यवस्थाएं पूरी हो चुकी हैं। वरिष्ठ अधिकारियों ने मुआयना किया। आम नागरिक प्रतिबंधित सामग्री सभास्थल पर न लेकर जाए। नियमों का पालन करें।

-सुनील कुमार पांडेय, पुलिस अधीक्षक, खरगोन