भोपाल। लोकसभा चुनाव में विधानसभा की तरह चुनाव नतीजों के लिए इंतजार नहीं करना होगा। हर चक्र के परिणाम की घोषणा तब होगी, जब इन्हें चुनाव आयोग के वोटर हेल्पलाइन एप में दर्ज कर दिया जाएगा। इसके साथ ही लाइव नतीजे दिखना शुरू हो जाएंगे। आयोग परिणाम इसी माध्यम से जनता को बताएगा। मतगणना 23 मई को सुबह आठ बजे से शुरू होगी। सबसे पहले डाक मतपत्र गिने जाएंगे। इनकी गिनती सिर्फ रिटर्निंग ऑफिसर के हेडक्वार्टर यानी 29 जगह होगी।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि आखिरी दौर के मतदान के साथ-साथ मतगणना की तैयारियां तेज हो गई हैं। मतदान के नतीजों की जानकारी तेजी से और एक जैसी मिले, इसके लिए वोटर हेल्पलाइन एप तैयार किया गया है।

हर चक्र की गणना होने के बाद नतीजे इस एप में दर्ज करने के साथ ही घोषणा की जाएगी। विधानसभा चुनाव के वक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने सेडमैप के ऑफिस में बड़ी स्क्रीन लगाकर मतगणना के आंकड़ों को अपडेट करने का काम किया था।

सबसे अंत में गिनी जाएंगी वीवीपैट की पर्चियां

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि वीवीपैट की पर्चियों की गिनती मतगणना के अंत में की जाएगी। हर विधानसभा से पांच मतदान केंद्रों की वीवीपैट औचक रूप से चुनी जाएंगी। पर्चियों की गिनती के लिए स्थान अलग रहेगा।