नैनपुर। नईदुनिया न्यूज

पर्यावरण संरक्षण और प्रकृति संवर्धन के मद्देनजर हीरापुर में पौधरोपण किया गया। नवीन हाई एवं माध्यमिक विद्यालय परिसर में पौधों की त्रिवेणी रोपित की गई। जिसमें छायादार पीपल, बरगद, नीम सहित आम गुलमोहर जामुन के पौधे रोपे गए। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य भगवती श्रीधर, एसडीएम एचआर घोरमारे, तहसीलदार अनूप श्रीवास्तव, बालकिशन खंडेलवाल, अशोक शर्मा, शिवकुमार मिश्रा, सरपंच ममता पन्द्रों, सरस्वती दुबे मौजूद थे।

13एमडीएल 17नैनपुर। पौधरोपण करते छात्र-छात्राएं।

-------------------

पलायन करने वालों का हो पंचायतों में लेखा-जोखा

आदिवासी महा पंचायत ने कलेक्टर के नाम सौंपा ज्ञापन

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि

जिले में चिटफंड कंपनियों द्वारा लगातार आमजनों को अपना शिकार बनाया जा रहा है। कई फर्जी संस्थाओं द्वारा बेरोजगार युवक-युवतियों से नौकरी के नाम पर हजारों-लाखों रूपये लूटकर फरार होने की शिकायतें जिला मुख्यालय पहुंच रही है। इसी के साथ पलायन भी अब जिले की एक बड़ी समस्या बन गया है। इन तामाम समस्याओं को लेकर शुक्रवार को आदिवासी महा पंचायत महा कौशल गढ़ा मंडला द्वारा कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा गया है।

ज्ञापन में बताया गया कि जिले से बड़ी संख्या में विशेष रूप से आसपास के ग्रामीण अंचलों से लोग बाहर मजदूरी की तलाश में जाते हैं। हाल ही में जिले से बाहर काम की तलाश में गई युवतियों के साथ दुष्कृत्य के भी मामले सामने आए है। कई मजदूरों को कभी बंधक बनाए जाने तो कभी कम मजदूरी दिए जाने की शिकायतें भी अखबारों की सुर्खियां बनती रही हैं। जिसे देखते हुए सभी पंचायतों को ये निर्देश जारी किए जाएं कि गांव से बाहर काम करने जाने वाले लोगों की संपूर्ण जानकारी पंचायत के रिकॉर्ड में दर्ज की जाए।

चिटफंड कंपनियों पर लगे लगाम

ज्ञापन में बताया गया कि चिटफंड कंपनियां लोक लुभावन विज्ञापन दिखाकर लोगों को आकर्षित करती है इसके बाद लाखों का चूना लगाकर चंपत हो जाती है। इसलिए भी ऐसी कंपनियों पर सतत निगरानी करते हुए फर्जी कंपनियों पर सख्त कार्रवाई की मांग महा पंचायत द्वारा की गई है।

दस्तावेजों के लिए लगाए जाएं विशेष शिविर

कलेक्टर के नाम सौंपे ज्ञापन में बताया गया कि इन दिनों स्कूल के बच्चे और उनके अभिभावक जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड सहित अन्य दस्तावेजों की पूर्ति के लिए कार्यालयों के चक्कर लगा रहे हैं। पढ़ाई-लिखाई छोड़कर बच्चे इन दस्तावेजों की जुटाने में जुटे रहते हैं जिससे उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है। आदिवासी महा पंचायत ने मांग की है कि इन सभी कार्यों के लिए विशेष शिविरों का आयोजन किया जाए ताकि बच्चों और उनकी अभिभावकों को परेशान न होना पड़े। महा पंचायत द्वारा यह भी कहा गया है कि यदि जल्द इन तमाम समस्याओं का निराकरण नहीं हुआ तो महा पंचायत द्वारा प्रशासन के विरूद्घ धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।

नपा कर्मियों ने किया सदबुद्घि यज्ञ

13एमडीएल8 मंडला। सदबुद्घि यज्ञ करते नपा कर्मी।

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि

नगर पालिका कर्मचारियों की हड़ताल तीसरे दिन भी जारी रही। कर्मचारियों द्वारा सरकार को सद्बुद्धि देने के लिए यज्ञ किया गया। जिसमें कर्मचारियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इसके बाद भजन मंडली द्वारा भजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला प्रशासन के आदेश का सम्मान करते हुए पानी एवं सफाई व्यवस्था चालू रखी गई है। प्रांतीय अध्यक्ष द्वारा मांगें पूरी ना होने तक हड़ताल जारी रखने का आह्वान किया गया है।

बकाया भुगतान के लिए बनाएं दबावः प्रांताध्यक्ष

13एमडीएल6 मंडला। अपनी बात कहते पूर्व जिलाध्यक्ष।

मंडला। नईदुनिया प्रतिनिधि

प्रदेश के पेंशनरों को बकाया भुगतान प्राप्त करने हेतु शासन पर दबाब बनाया जाना है। सरकार पेंशनरों के साथ भेद भाव पूर्ण व्यवहार कर उनके हक से वंचित कर रही है। इस हेतु रथ त्रयात्रा, आम सभा का आयोजन कर सभी पेंशनर एकत्र हो दबाब बनाएं। यह बात पेंशनर समाज के प्रांताध्यक्ष डीपी दुबे ने शुक्रवार को बैठक में कही। जिलाध्यक्ष ने दिए निर्देशों का जिले में क्रियान्वयन करने का आश्वासन दिया। सभी पेंशनरो तथा प्रांताध्यक्ष ने निम्नतम पेंशन 9000 रुपये तथा 2000 रुपये चिकित्सा भत्ता देने की स्वीकृति हेतु सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते को ज्ञापन सौपने का निर्णय लिया। बैठक में डीके दुबे,महेंद्र चौरसिया, अब्दुल सईद ,सियाराम बरकड़े, केबी सोनी, सुनील बाली, माखनसिंह, परुषोत्तम उसराठे, राजेन्द्र शुक्ला सहित लगभग 40 पेंशनर्स उपस्थित थे।