सुधीर गोरे/राहुल वावीकर (भोपाल)। नए भारत और नए मध्यप्रदेश की ओर कदम बढ़ाने से जुड़े विविध आयामों पर मंथन के लिए नईदुनिया-नवदुनिया फोरम का शुभारंभ शुक्रवार को सीएम शिवरा‍ज सिंह चौहान ने किया। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने दीप प्रज्जवलित किया और जागरण समूह के पितृ पुरूष श्रद्धेय पूर्णचंद जी गुप्त एवं श्रद्धेय नरेंद्र मोहन जी के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित की।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नईदुनिया फोरम में 'चुनावी जीत के लिए विकास' पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश को अगर विकास के पथ पर ले जाना है तो इसके लिए अधोसंरचना का विकास जरूरी है। गड्ढों वाले मप्र को हमने शानदार सड़कों वाले प्रदेश में बदल दिया। मैंने वॉशिंगटन की सड़क देखकर जब कहा कि इससे अच्छी तो इंदौर की सुपर कॉरिडोर की सड़क है, तो मेरी इस बात की आलोचना होने लगी। मैं आज भी कहता हूं, इंदौर के सुपर कॉरिडोर की सड़क कहीं ज्यादा अच्छी है।

यह भी पढ़ें - गडकरी बोले- भोपाल की झील में उतरे हवाई जहाज

मुख्यमंत्री आगे बोले- मध्यप्रदेश में हमने सिंचाई की क्षमता 40 लाख हेक्टेयर तक कर दी है, इसे अब 80 लाख हेक्टेयर तक किया जाएगा। कुछ सालों पहले तक प्रदेश में सड़क, बिजली और कृषि की हालत खराब थी, लेकिन आज हमने प्रदेश की तस्वीर बदल दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना न्यू इंडिया का है, इसमें सबसे बड़ा योगदान मध्यप्रदेश देगा।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा- हमने गेहूं के उत्पादन में पंजाब और हरियाणा को पीछे छोड़ दिया है। हम पूरी दुनिया में अच्छी क्वालिटी की धान निर्यात कर रहे हैं। लगातार मप्र में किसानों का कल्याण कैसे हो, हमने इस पर ध्यान दिया। हमनें एडवांस खाद का भंडारण करवाया। सीएम ने कहा कि हमने किसानों के लिए जीरो प्रतिशत ब्याज पर किसानों को ऋण दिया। अभी किसान समृद्धि योजना में 265 रुपए किलो गेहूं है। जब भी किसान पर संकट आया हम किसानों के साथ खड़े रहे। हम नदियों को जोड़ रहे है ताकि किसान को सिंचाई के पानी मिल सकें।

यह भी पढ़ें - किसान सुलझा सकता है पेट्रोल-डीजल संकट

भोपाल में हमारी स्मार्ट सिटी डेवलप हो रही है। हमने सबको जमीन का मालिक बनाने के लिए काम शुरू किया। प्रतिभाशाली गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए हम आगे आए और उनकी शुरुआत से लेकर कॉलेज तक की फीस भरने की बात कही। हम हर जगह नए स्कूल खोलने की जगह पुराने स्कूलों में ही सारी सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे।

सीएम ने कहा कि हम सरकारी स्कूलों को प्राइवेट से बेहतर बनाएंगे। इस बार जो रिजल्ट आएं है उनमें सरकारी स्कूलों के बच्चे मेरिट लिस्ट में ज्यादा है। हम बच्चों को शिक्षा के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे। पहले की सरकार में गुरुजी को 500 रुपए सैलरी दी जाती थी, लेकिन हमनें यह सब खत्म कर उन्हें सम्मान दिया।

नमामि देवी नर्मदे और कृषि कर्मण का विमोचन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, जागरण समूह के प्रबंध निदेशक महेंद्र मोहन गुप्त व अन्य वरिष्ठ जनों ने नईदुनिया-नवदुनिया द्वारा तैयार की गई दो कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया। पहली कॉफी टेबल बुक मध्यप्रदेश में नर्मदा संरक्षण व नर्मदा जल से प्रदेश की जनता के संरक्षण पोषण के प्रयासों पर आधारित है, जिसका नाम 'नमामि देवी नर्मदे' है।

दूसरी कॉफी टेबल बुक बीते 15 वर्षों में मध्यप्रदेश में हुए अभूतपूर्व कृषि विकास पर आधारित है। यह मध्य प्रदेश द्वारा सिंचाई कृषि उत्पादन किसानों की आय बढ़ाने, उनके जीवन में खुशियां लाने तथा लगातार 5 वर्षों से कृषि कर्मण अवार्ड जीतने जैसे प्रयासों की कहानी कहती है। इस कॉफी टेबल बुक को 'कृषि कर्मण' नाम दिया गया है।

पढ़ें सम्पूर्ण कवरेज

नईदुनिया फोरम : न्यू इंडिया में सबसे बड़ा योगदान मध्यप्रदेश देगा - सीएम शिवराज सिंह

नईदुनिया फोरम : असंतुलित उर्वरकों से बीमार हो रही धरती - राधामोहन सिंह

नईदुनिया फोरम : ग्रामीण विकास मंत्री ने स्पष्ट किया गांव-गरीबों के लिए केंद्र सरकार का एजेंडा

नईदुनिया फोरम : देश में इथेनॉल और इलेक्ट्रिक गाड़ि‍यां लाएंगे - नितिन गडकरी

नईदुनिया फोरम में न्यू इंडिया पर हुई चर्चा, केंद्रीय मंत्रियों ने कही ये खास बातें

नईदुनिया फोरम: देखें उद्घाटन से समापन तक की तस्वीरें

ब्लॉग नईदुनिया फोरम