आईआईटी खड्गपुर में 40 पदों के लिए मंगाए आवेदन

जबलपुर। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी), खड्गपुर में सीनियर प्रोजेक्ट ऑफिसर/ प्रोजेक्ट ऑफिसर समेत कुल 40 पदों पर नियुक्ति की जाएंगी। भर्ती अनुबंध के आधार पर विभिन्न प्रोजेक्ट के लिए होंगी। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 20 नवंबर 2018 है। संस्थान द्वारा अधिसूचना के मुताबिक, लीड प्रोजेक्ट ऑफिसर (टेक्निकल) के 5 पद, प्रिंसिपल प्रोजेक्ट ऑफिसर (कंटेंट क्रिएशन) के 5 पद, लीड प्रोजेक्ट ऑफिसर (कंटेंट क्रिएशन) के 8 पद, सीनियर प्रोजेक्ट ऑफिसर/प्रोजेक्ट ऑफिसर/जूनियर प्रोजेक्ट ऑफिसर (कंटेंट क्रिएशन) के 15 पद, सीनियर प्रोजेक्ट ऑफिसर/प्रोजेक्ट ऑफिसर/जूनियर प्रोजेक्ट ऑफिसर (सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट) के 7 पद पर नियुक्तियां की जानी है। सभी तरह के पदों के लिए योग्यता व वेतनमान अलग-अलग हैं। संबंधित उम्मीदवार इस बारे में संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकता है। इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा/ इंटरव्यू के माध्यम से की जाएगी। आवेदन शुल्क 50 रुपए है, इसका भुगतान डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से आईआईटी खड़गपुर के पक्ष में करना होगा।

आवेदन प्रक्रिया

- ऑनलाइन आवेदन से पहले उम्मीदवार अपना ई-मेल आईडी बना लें। इसके बाद वेबसाइट ़इुुु.ैांयॅ.चब.ैह पर लॉगइन करें। यहां होमपेज पर सबसे नीचे क्विक लिंक्स सेक्शन में टेम्पेरेरी जॉब्स लिंक पर क्लिक करें।

- ऐसा करने से नया पेज खुल जाएगा। यहां पदों के अनुसार के लिंक दिखाई देंगे। आप पद से संबंधित शीर्षक, पद संख्या और आवेदन की अंतिम तिथि के अनुसार संबंधित लिंक पर जाएं।

- फिर उसके व्यू लिंक पर क्लिक करें। अब खुलने वाले विज्ञापन को ध्यान से पढ़ लें और अपनी योग्यता जांच लें। फिर अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें।

- सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए रजिस्टर (फॉर न्यू यूजर साइन अप) पर लिंक करें। फिर निर्देशानुसार प्रक्रिया को पूरा कर लें। इससे पासवर्ड प्राप्त होगा।

- अब दर्ज ईमेल और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करें। ऐसा करने से आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। यहां मांगी गई समस्त जानकारियों को दर्ज करें। फिर अपना पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर की स्कैन कापी को अपलोड कर दें।

- अंत में फॉर्म की अच्छी तरह जांच कर सब्मिट करें। फिर ऑटोजेनरेटेड फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

....

अब 1975 के पासआउट छात्र भी निकाल सकेंगे प्रमाण पत्र

जबलपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने डुप्लीकेट प्रमाण पत्र निकालने की सुविधा छात्रों को दी है। अब वर्ष 1975 में पास हुए छात्र भी अपना प्रमाणपत्र आसानी से निकाल पाएंगे। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकेंगे। अब छात्रों के अधिकतर काम क्षेत्रीय कार्यालय से ही हो जाएगा। पहले इसके लिए दिल्ली कार्यालय से संपर्क करना पड़ता था। सीबीएसई ने डुप्लीकेट प्रमाणपत्र छात्रों के अपने ही जोन के क्षेत्रीय कार्यालय से उपलब्ध करवाने के सुविधा दी है। बोर्ड की मानें तो वर्ष 1975 से 2000 तक का कोई भी प्रमाण पत्र, छात्र को अजमेर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय से निकलवाना होगा। 2001 से 2018 तक का प्रमाण पत्र जबलपुर क्षेत्रीय कार्यालय से उपलब्ध होगा।

वर्ष के अनुसार इतनी होगी फीस

- उत्तीर्ण होने के पांच साल तक प्रमाणपत्र लेने पर- 250

- पांच साल से 10 साल के बीच प्रमाणपत्र लेने पर- 500

- 10 साल से 20 साल के बीच प्रमाणपत्र लेने पर- 1000

- 20 साल से अधिक समय का प्रमाणपत्र लेने पर- 2000

- माइग्रेशन सर्टिफिकेट का डुप्लीकेट प्रमाणपत्र- 250

- जन्म प्रमाणपत्र सर्टिफिकेट- 250

- प्रोविजनल सर्टिफिकेट- 200

- तत्काल डुप्लीकेट सर्टिफिकेट लेने पर अलग से 500

- मार्क्सशीट या सर्टिफिकेट पर जन्मतिथि, नाम आदि में सुधार- 1000

ये काम होंगे क्षेत्रीय कार्यालय से

- विषय में बदलाव करना

- शुल्क भुगतान

- परीक्षा केंद्रों में बदलाव

- 10वीं और 12वीं में सीधे नामांकन

- मूल्यांकन संबंधित काम

- सर्टिफिकेट में त्रुटि सुधार का काम

- उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी, मूल्यांकन आदि में मार्क्स वेरिफिकेशन

....

निफ्ट में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

जबलपुर। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) में सत्र 2019 के लिए प्रवेश प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है। इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो गए हैं। यह आवेदन प्रक्रिया आगामी 28 दिसंबर की रात 11 बजकर 59 मिनट तक किए जा सकते हैं। यदि कोई प्रतिभागी इस तारीख तक आवेदन नहीं कर सका है तो वह 3 जनवरी 2019 तक 5 हजार रुपए विलंब शुलक के साथ आवेदन कर सकता है। एडमिशन के लिए होने वाले टेस्ट के लिए 10 जनवरी 2019 से प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए जाएंगे। निफ्ट में प्रवेश के लिए 20 जनवरी 2019 को प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। फरवरी और मार्च के बीच में परीक्षा परिणाम की घोषणा की जाएगी। निफ्ट में प्रवेश के लिए छात्र-छात्राओं की आयु 23 वर्ष होनी चाहिए।

....

नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए पंजीयन 30 तक

जबलपुर। जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा छठवीं में प्रवेश लेने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 30 नवंबर निर्धारित की गई है। नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन आगामी 6 अप्रैल 2019 को आयोजित किया जाएगा। विद्यालय प्रबंधन की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार प्रवेश पत्र 1 मार्च 2019 से जारी होंगे। उम्मीदवार विद्यालय की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। चयन सूची की घोषणा मई 2019 के अंतिम सप्ताह में की जाएगी। प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद बच्चे की उम्र, एड्रेस प्रूफ और बाकी डॉक्यूमेंट का वैरिफिकेशन किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट ़इुुु.हचर्पगचअच.र्यप.ैह पर विजिट कर सकते हैं।

.....

यूपीएससी ईएसई मेंस 2018 का रिजल्ट जारी

जबलपुर। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जामिनेशन (ईएसई) मेंस 2018 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है। ईएसई मेन एग्जाम 2018 का फाइनल रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट ़इुुु.ेॅजब.र्यप.ैह पर उपलब्ध है। यूपीएससी ने विभिन्न सर्विसेज के लिए करीब 511 उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्ट किया है। इसमें सिविल इंजीनियरिंग के 161, मैकेनिकल इंजीनियरिंग के 136, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के 108 और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलिकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग के उम्मीदवार शामिल हैं। लिस्ट में 50 उम्मीदवारों के चयन को अस्थायी रखा गया है जिनके बारे में बाद में पुष्टि की जाएगी। नोटिस के मुताबिक, जिन उम्मीदवारों का नाम अस्थायी श्रेणी में रखा गया है उनको ऑफर लेटर तब तक नहीं मिलेगा जब तक आयोग उनके असल दस्तावेजों का सत्यापन नहीं कर लेता। सिर्फ तीन महीने तक इन उम्मीदवारों का अस्थायी दर्ज वैध रहेगा। इस तरह के उम्मीदवारों को सिर्फ आयोग के पास ही अपना असल दस्तावेज जमा करना होगा। यदि निर्धारित अवधि में उम्मीदवार अपने दस्तावेज जमा नहीं कर पाते हैं तो उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।