...

जबलपुर। नईदुनिया रिपोर्टर

आयुध निर्माणी दिवस के मौके पर आयुध निर्माणी फैक्टरी खमरिया द्वारा सीनियर स्टाफ क्लब में प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसमें देश की सुरक्षा के लिए तैयार किए गए अस्त्र-शस्त्रों का प्रदर्शन किया गया। आयुध निर्माणी दिवस पर आयोजित इस प्रदर्शनी में बच्चों से लेकर बड़े और बुजुर्ग भी पहुंचे। सभी ने इन अस्त्र-शस्त्रों को छूकर देखा। इनकी क्षमता को जाना और इस बात का अंदाजा भी लगा लिया कि जब तक ये आधुनिक हथियार देश की सेना के हाथों में है वे पूरी तरह से महफूज है। प्रदर्शनी में बम, रॉकेट लॉन्चर, नेवल एम्युनिशन्स आदि शामिल रहे। प्रदर्शनी में विशेष रूप से निर्माणी के मैंगो प्रोजेक्ट को प्रदर्शित किया गया। इस विशेष बनावट लिए हुए अस्त्र में 500 मिमी लोहे की चादर को भेदने की क्षमता है। इसकी बनावट बहुत ही विशेष है, जिसके चलते इसकी ताकत दोगुनी हो जाती है।

प्रदर्शनी में तमाम तरह की गन और उनमें इस्तेमाल होने वाली गोलियों को भी प्रदर्शित किया गया। हर कोई यहां पर अस्त्र-शस्त्रों के साथ सेल्फी और फोटो शूट कराता नजर आया। अस्त्र-शस्त्रों के साथ ही पहली बार इस प्रदर्शनी में फाइन आर्ट के स्टूडेंट्स की कलाकृतियों को भी शामिल किया गया। मधुबनी पेंटिंग्स सीनियर स्टाफ क्लब की दिवारों की शोभा बढ़ाती नजर आईं। स्कल्पचर की खूबसूरती ने भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया। वीकेंड पर लोग अपने परिवार के साथ प्रदर्शनी को देखने पहुंचे।

....

निर्माणी के इतिहास की झलक देख सकेंगे आमजन

वाहन निर्माणी द्वारा आयुध निर्माणी दिवस के मौके पर विभिन्न कार्यक्रम होंगे। रविवार को प्रेसवार्ता में महाप्रबंधक गोविंद मोहन ने बताया कि 18 मार्च को सुबह 6 बजे प्रभात फेरी गेट नंबर 1 से शुरू होगी। जो इस्टेट भ्रमण के बाद गेट नं.6 पर समाप्त होगी। सुबह 9 बजे से वाहन रैली गेट नं.6 मुख्य द्वार से महाप्रबंधक गोविंद मोहन द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना की जाएगी। इनमें निर्माणी के उत्पाद जोंगा, स्टेलियन मार्क-4, बीएस-3, एलपीटीए-715, एमपीव्ही, बीसीपी एलपीटीए, एलपीटीए-715 बुलेट प्रूफ, किचन कंटेनर व वॉटर बाउजर आदि वाहन शामिल होंगे। रैली पूरे शहर में भ्रमण करेगी। इसमें महाप्रबंधक द्वारा ध्वजारोहण, शपथ ग्रहण, उत्कृष्ट कार्य के लिए अनुभाग को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। शाम 6 बजे से सेक्टर-2 कम्युनिटी हॉल में वाहन निर्माणी की 1970 से वर्तमान तक की रोमांचक यात्रा की छाया चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन महाप्रबंधक गोविंद मोहन करेंगे। इसके साथ ही रैली में शामिल वाहनों को भी कम्युनिटी हॉल परिसर में आमजन के प्रदर्शन के लिए रखा जाएगा। शहरवासियों से निर्माणी के इतिहास की झलक, छात्रा चित्रों व उत्पादों के माध्यम से देखने के लिए वाहन निर्माणी परिवार आमंत्रित करता है। रात्रि 8 बजे से अधिक भारतीय हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन सेक्टर-2 कम्युनिटी हॉल में किया जाएगा। इसमें देश के दिग्गज कवियों का आगमन होने जा रहा है। उज्जैन से दिनेश दिग्गज, इंदौर से प्रो.राजीव शर्मा, मुंबई से वाहेगुरु भाटिया, राजस्थान से प्रदीप पवार, आगरा से सलोनी राणा, भोपाल से तबस्सुम अश्क शामिल होंगे। इस अवसर पर महाप्रबंधक गोविंद मोहन, एजीएम वीवी पचनंदा, सीएल रावत, पीके दीक्षित, एके राय आदि उपस्थित रहे।