1939 में नीमच में तैयार हुई थी पहली बटालियन

- पौधारोपण कार्यक्रम में आईजी चौहान ने कहा

नीमच। नईदुनिया प्रतिनिधि

1939 में नीमच में सीआरपीएफ की पहली बटालियन तैयार हुई थी, जो आज दुनिया की सबसे बड़ी पैरामिलिट्री फोर्स है। यह बात सीआरपीएफ के आईजी बीएस चौहान ने कही। वे बुधवार को कें द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में वन विभाग द्वारा पर्यावरण वानिकी महोत्सव के तहत आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में बोल रहे थे।

कार्यक्रम को विधायक दिलीपसिंह परिहार, सीआरपीएफ डीआईजी राजीव रंजन कु मार, कलेक्टर राके श श्रीवास्तव, वन मंडलाधिकारी डॉ. शैलेंद्र गुप्ता ने भी संबोधित कि या। इसके बाद सीआरपीएफ परिसर में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों-कर्मचारियों ने पांच हजार से अधिक पौधे रोप पर्यावरण को बढ़ावा दिया। इस दौरान क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, जिला अधिकारी, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों, स्कूली विद्यार्थी और जवानों ने पौधारोपण कि या। इस अवसर पर अफीम एवं क्षारोद कारखाना के महाप्रबंधक एचएन मीणा, कमांडेंट विकास घोष, ललित वर्मा, मोनिका कु मार, जिला पंचायत सीईओ कमलेश भार्गव सहित अन्य बड़ी संख्या में मौजूद थे।

फोटो-

11एनएमएच-20, पौधारोपण करते जनप्रतिनिधि और अधिकारी-कर्मचारी।

11एनएमएच-21, पौधारोपण कार्यक्रम में मौजूद स्कूली बच्चे तथा अन्य।

--------------

बढ़ती जनसंख्या के दुष्परिणाम

बताने के लिए निकाली रैली

-सीएमएचओ ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

-नारे लिखी तख्तियां लिए शामिल हुए अधिकारी-कर्मचारी

नीमच। नईदुनिया प्रतिनिधि

विश्व जनसंख्या स्थिरीकरण दिवस पर जागरूकता रैली का आयोजन कि या गया। इसे सीएमएचओ डॉ. पंकज शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना कि या। रैली के माध्यम से शहरवासियों को बढ़ती जनसंख्या के दुष्परिणामों से अवगत कराया। साथ ही सीमित परिवार के फायदे भी बताए।

रैली में परिवार कल्याण से संबंधित नारे लिखी तख्तियां लेकर अधिकारी-कर्मचारी शामिल हुए। सीएमएचओ डॉ. शर्मा ने बताया कि इस मौके पर 11 से 24 जुलाई तक होने वाले जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े की भी शुरुआत की गई। इसके तहत जिले के विभिन्ना स्थानों पर नसबंदी शिविर आयोजित होंगे। अभियान के दौरान नसबंदी शिविर के माध्यम से 1 हजार नसबंदी का लक्ष्य निर्धारित कि या गया है। यदि कोई महिला प्रसव के तुरंत बाद नसबंदी करवाती है तो उसे शासन की ओर से 2200 रुपए व नसबंदी और संस्थागत प्रसव के लिए 1400 रुपए का भुगतान कि या जाएगा। इसी प्रकार सामान्य महिला नसबंदी पर 1400 और पुरुष नसबंदी पर 2 हजार रुपए का नगद भुगतान कि या जाएगा। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक अर्चना राठौड़, खंड चिकि त्सा अधिकारी पालसोड़ा डॉ. प्रवीण पांचाल सहित अन्य मौजूद थे।

फोटो-

11एनएमएच-22, जागरूकता रैली को रवाना करते सीएमएचओ डॉ. शर्मा।

संजय और रावत शिवसेना के ग्राम प्रमुख

नीमच। शिवसेना व्यापारी प्रकोष्ठ सेना मप्र इकाई के प्रदेश प्रमुख कि शोर चौकसे ने संजय रावत और कालू रावत को शिवसेना ग्राम प्रमुख नियुक्त कि या है। मीडिया प्रभारी प्रवीण गोस्वमाी ने बताया कि मप्र के प्रदेश महासचिव रंजन स्वामी और जिला प्रमुख भगतराम नायक की सहमति से ग्राम राती तलाई में संजय रावत व ग्राम सुंडी में कालू रावत को ग्राम प्रमुख नियुक्ति कि या गया है। इसी प्रकार नगर पालिका क्षेत्र नीमच के वार्ड क्र. 13 में चंदाबाई भील को वार्ड प्रमुख का दायित्व सौंपा गया है।