फोटो बबलूजी से

ग्वालियर। नईदुनिया प्रतिनिधि

महाराज बाड़े पर रविवार की सुबह 8.30 बजे शंखनाद के साथ राष्ट्रगान का शुभारंभ किया गया, राष्ट्रगान शुरू होते ही प्रत्येक व्यक्ति उसके सम्मान में सावधान की मुद्रा में खड़ा हो गया। भारत विकास परिषद की समर्पण शाखा द्वारा रविवार से 'दो मिनट राष्ट्र के नाम' कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इसमें रोजाना सुबह 8.30 बजे महाराज बाड़े पर राष्ट्रगान 'जन-गण-मन' का प्रसारण किया जाएगा। कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, मंत्री मायासिंह, मंत्री नारायण सिंह कुशवाह, महापौर विवेक शेजवलकर, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष नियाज मोहम्मद, राष्ट्रगान प्रसारण समिति के संयोजक अरविंद दूदावत, समर्पण शाखा के अध्यक्ष दिनेश शुक्ला उपस्थित थे।

'दो मिनट राष्ट्र के नाम' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि यह आयोजन अपने आप में अनूठा है। सुबह की शुरूआत राष्ट्रगान के साथ ऐसे कार्यक्रमों से देश के अन्य राज्यों और शहरों को भी प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहाकि देश की आजादी हमें एक जुलूस निकाल देने, एक लेख लिख देने से नहीं मिली है। इस आजादी को पाने के लिए हजारों लोगों ने फांसी के फंदे को चूमा है। हम देश की आजादी के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले शहीदों को हमेशा याद रखेंगे तो हमारा देश के प्रति प्रेम बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद शिकागों गए थे, वहां से लौटकर आए तो सबसे पहले उन्होंने देश की मिट्टी में लोट लगाकर उसे अपने शरीर पर लगाकर प्रणाम किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नगरीय विकास एवं आवास मंत्री मायासिंह ने कहाकि राष्ट्रगान को सुनते ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं। उन्होंने कहाकि यह कार्यक्रम शहर के लिए तो महत्वपूर्ण है ही बल्कि अन्य शहरों के लिए भी यह अनुकरणीय रहेगा। उन्होंने इस कार्यक्रम में सभी से सहभागी बनने का निवेदन किया। नवकरणीय ऊर्जा मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि भारत विकास परिषद की यह पहल बहुत ही सराहनीय है। इस प्रकार के आयोजनों से युवाओं में देश प्रेम की भावना बढ़ेगी और लोग देश के प्रति अपने कर्तव्य के निर्वहन में सजग होंगे। महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि अपने देश से प्रेम और राष्ट्रीयता की भावना हमारा प्रथम कर्तव्य है। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष देवेश शर्मा, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, स्मार्ट सिटी सीईओ महीप तेजस्वी, पूर्व महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता आदि उपस्थित थीं।

भारत माता के जयघोषों से गूंजा महाराज बाड़ा

कार्यक्रम में भाग लेने आए स्कूली छात्र और शहर के नागरिक शंखनाद होते ही सावधान की मुद्रा में खड़े हो गए। इसके बाद जैसे ही राष्ट्रगान का प्रसारण शुरू हुआ सभी ने उसे श्रद्घा और भक्तिभाव से गाया। इसके बाद सभी ने भारत माता के जयकारे भी लगाए।

राष्ट्रगान के बाद दूंगा अपना उद्बोधन

सुबह 8 बजकर 27 मिनट पर केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के उद्बोधन का समय आया तब उन्होंने कहाकि पहले राष्ट्रगान होने दो क्योंकि राष्ट्रगान का प्रसारण सही समय पर होना जरूरी है, मेरे कारण राष्ट्रगान में देरी हो यह उचित नहीं है। राष्ट्रगान के प्रसारण के बाद केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने अपना उद्बोधन दिया।