- सायबर पुलिस ग्वालियर ने जारी किया अलर्ट

- एसपी सायबर ने इस तरह के मैसेज से दी बचने की सलाह

ग्वालियर। नईदुनिया प्रतिनिधि

यदि आप मैसेज को ओपन कर पढ़ना चाहते हैं तो अपना अंगूठा लगाएं। मोबाइल पर इस तरह आने वाले मैसेज पर यदि अंगूठा लगा दिया तो आपका अकाउंट भी हैक हो सकता है और हैकर्स आपके खाते से कैश चोरी के साथ-साथ ऑनलाइन ठगी भी कर सकते हैं। यही कारण है कि स्टेट सायबर पुलिस ने इस तरह के मैसेज को लेकर अलर्ट जारी किया है। सायबर पुलिस ने मोबाइल पर आने वाले इस तरह के मैसेज से बचने के लिए कहा है। क्योंकि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और अन्य कुछ स्टेट में इस तरह के मैसेज के जरिए थम इम्प्रेशन को स्कैन कर ठगी की वारदातें हुई हैं। फिलहाल प्रदेश में इस तरह की वारदात नहीं हुई है, लेकिन वारदात न हो इसके लिए स्टेट सायबर ने अलर्ट किया है।

इस तरह आते हैं मैसेज

- पिछले कुछ समय में वाट्सएप, फेसबुक, मोबाइल पर अन्य मैसेंजर एप पर इस तरह के मैसेज ज्यादा आ रहे हैं जिसमें मैसेस ओपन करने के लिए थम इम्प्रेशन (अंगूठे का निशान) लगाकर मैसेज को ओपन करना होता है। अंगूठा लगाते ही मैसेज ओपन होता है। मैसेज में कोई सेंटेंस, फोटो या अन्य कोई भी सामग्री हो सकती है।

थम इम्प्रेशन स्कैन कर हो सकती है हैकिंग

इस तरह के मैसेज पर इसलिए अलर्ट रहने की जरुरत है क्योंकि इसमें मैसेज ओपन करने के लिए थम इम्प्रेशन की जरुरत पड़ती है। ऐसे में ऑनलाइन फिशिंग (इंटरनेट पर ठगी करने वाले) करने वाले स्मार्ट हैकर्स आपके अंगूठे की छाप को फ्रॉड मैसेज के जरिए स्कैन कर आपके अकाउंट को हैक कर कोई बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं।

इसलिए थम इम्प्रेशन जरुरी

आपका अंगूठे का निशान आपके आधार कार्ड बनाते समय लिया जाता है। अब आधार कार्ड आपके बैंक खाते, पैन कार्ड, अन्य गोपनीय डिटेल से अटैच रहता है। यदि आप सरकारी विभाग में पदस्थ हैं तो कई जगह आपके थम इम्प्रेशन का इस्तेमाल होता है। ऐसे में अंगूठे का निशान लेकर हैकर्स किसी भी तरह की क्षति पहुंचा सकता है।

महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल में हुई वारदातें

अभी तक प्रदेश में इस तरह की वारदातें नहीं हुई हैं, लेकिन अन्य राज्य जैसे महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के कई शहरों में इस तरह की वारदातें हो चुकी हैं। जिसमें इस तरह के मैसेज को ओपन करने के कुछ समय या एक से दो दिन बाद उनके बैंक अकाउंट से कैश चोरी होना, खाते से नेट बैंकिंग के जरिए कैश ट्रांसफर आदि घटनाएं हुई हैं।

हर मैसेज गलत नहीं, पर अलर्ट रहें

एक्सपर्ट की मानें तो इस तरह का आने वाला हर मैसेज गलत नहीं होता है, लेकिन हैकर्स इस तरह का मैसेज डालकर आपको शिकार बना सकते हैं। इसलिए अलर्ट रहना चाहिए।

ऐसे रहें सावधान

- इस तरह का मैसेज आए तो सावधान रहें और उसे ओपन न करें।

- मैसेस किस लिंक से आया है इस पर भी नजर रखें।

- विशेषकर लिंक वाले इस तरह के मैसेज से बचे।

-किसी फैमिली मेंबर या क्लोज फ्रेंड के जरिए मैसेज आया है तो पहले उससे संपर्क कर लें।

- यदि कुछ भी गड़बड़ नजर आए तो सायबर पुलिस की मदद लें।

अलर्ट रहने के लिए कहा गया है

- इस तरह के अंगूठे के निशान वाले मैसेज से अलर्ट रहने के लिए स्टेट सायबर पुलिस ने अलर्ट जारी किया है। क्योंकि ऑनलाइन फिशिंग करने वाले इस तरह आपके थम इम्प्रेशन को स्कैन कर हैंकिंग कर आपको किसी भी तरह का नुकसान पहुंचा सकते हैं। अन्य स्टेट में इस तरह के कुछ मामले सामने आए हैं।

सुधीर अग्रवाल, एसपी सायबर ग्वालियर