शहडोल। कलेक्टर नरेश पाल द्वारा सीएम हेल्प लाइन की शिकायतों के निराकरण में उदासीनता बरतने पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी ब्यौहारी के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए गये हैं। कलेक्टर ने कहा है कि मुख्य नगर पालिका अधिकारी ब्यौहारी द्वारा सीएम हेल्प लाइन की शिकायतों के प्रति निरंतर उदासीनता बरती जा रही है। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि मुख्य नगर पालिका अधिकारी ब्यौहारी के निलंबन का प्रस्ताव प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन को जाए तथा इस संबंध में कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। कलेक्टर ने परियोजना अधिकारी डूडा को निर्देश दिए हैं कि वे आवश्यक कार्रवाई कर निलंबन का प्रस्ताव प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन को भेजेंगे।

पीएचई की शिकायतों पर नाराजगी जताई

कलेक्टर द्वारा आदिम जाति कल्याण विभाग, सहकारिता विभाग एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की शिकायतें सीएम लाइन में बढ़ जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की गई तथा संबंधित विभाग के अधिकारियों को चेतावनी दी गई कि वे सीएम हेल्प लाइन की शिकायतों को अतिगंभीरता से लें तथा शिकायतो का निराकरण तत्काल सुनिश्चित कराएं। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि संबंधित विभाग के अधिकारी एक-एक शिकायत को अतिगंभीरता से देखें तथा उनका त्वरित निराकरण कराएं । कलेक्टर ने यह निर्देश समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए। बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों को कहा कि लोकसेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम के प्रावधानों के तहत नागरिकों को समय पर सेवाएं मुहैया करायी जाए। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि जिन अधिकारियों ने समय सीमा में लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम के तहत सेवाएं नहीं दी हैं तथा जिनके विरूद्ध जुर्माना किया गया है ऐसे अधिकारियों से जुर्माने की राशि वसूल की जाए तथा वसूल की गई राशि संबंधित आवेदक को मुहैया कराई जाए।

विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र मुहैया कराएं

बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी छात्र-छात्राओं को समय पर जाति प्रमाण पत्र मुहैया कराएं। बैठक में कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे जयसिंहनगर एवं ब्यौहारी क्षेत्र में दीनदयाल चलित वाहन के द्वारा नागरिकों को समुचित सेवाएं मुहैया कराई जा रही है अथवा नहीं इसकी जांच कर प्रतिवेदन मुहैया कराना सुनिश्चित करे। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने बताया कि जिले की किचन विहीन स्कूलों में किचन शेड बनाने की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले की 255 शालाओं में किचन शेड बनाने के लिये कार्रवाई की जाएगी इसके लिये शिक्षा विभाग किचन विहीन स्कूलों की सूची तत्काल मुहैया कराएं।

अवैध कॉलोनियों के सर्वेक्षण प्रगति की समीक्षा

बैठक में कलेक्टर ने अवैध कॉलोनियों के सर्वेक्षण के प्रगति की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान बताया गया कि शहडोल, बुढ़ार, धनपुरी एवं जयसिंहनगर, ब्यौहारी में अवैध कॉलोनियों के सर्वेक्षण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। बैठक में कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे अधिकारी-कर्मचारी जिन्होने कॉपरेटिव बैंक से लोन लेने के बाद भी बैंक ऋण का भुगतान नहीं किया है सभी अधिकारी-कर्मचारियों से बैंक ऋण की वसूली उनकी सेलरी से कराएं। बैठक में कलेक्टर द्वारा अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों की भी समीक्षा की गई।

ये थे मौजूद

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एस कृष्ण चैतन्य, अपर कलेक्टर सरोधन सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर रमेश सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ब्यौहारी जी सी डहेरिया, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जयसिंहनगर जवाहर लाल तिवारी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जैतपुर सतीश राय एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।