अनूपपुर।

अक्षय तृतीया पर मांगलिक कार्यों की शुरूआत आज बुधवार से होगी। आज ही परसुराम जयंती भी मनाई जाएगी। अक्षय तृतीया पर बिना मुहूर्त के ही विवाह होते हैं। आज सैकड़ो शादियां जिले में हो रही हैं। इस मुहूर्त के साथ ही जिले का बाजार भी गुलजार है। लोग शादियों की तैयारियों के लिए बाजार में जमकर खरीदारी कर रहे हैं जिससे व्यापारियों में उत्साह है।

आज खरीदी के श्रेष्ठ मुहूर्त

पंडितों के अनुसार वैसे तो सुबह से रात तक खरीदी के कई मुहूर्त हैं, लेकिन सुबह सात बजे से सोना-चांदी, जमीन, खेत, संपत्ति खरीदने के लिए उत्तम मुहूर्त है। वहीं इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदने के लिए दोपहर का समय बेहतर रहेगा। बताया गया बुधवार की सुबह 4ः48 बजे से तृतीया का मान शुरू हो जाएगा, जो कि अगले दिन 19 अप्रैल को सुबह 3 बजे के आसपास तक रहेगा। दिन भर अक्षय तृतीया होने के चलते बंपर वैवाहिक मुहूर्त, खरीदी के मुहूर्त सुबह से हैं।

वैवाहिक कार्यों की होगी शुरुआत

14 मार्च को मलमास लगने से शादियों सहित अन्य शुभ कार्य बंद हो गए थे, जो 14 अप्रैल तक थे। अक्षय तृतीया के अबूझ मुहूर्त के साथ 18 अप्रैल आज बुधवार से शादियों की शहनाई गूंजेगी। 12 मई तक शादी के मुहूर्त रहेंगे, फिर अधिक मास लगने से इन पर विराम लग जाएगा। पंडितों के अनुसार शादियों के लिए 13 मुहूर्त श्रेष्ठ रहेंगे। इसमें अप्रैल माह में 18, 19, 20, 26, 27, 28, 29 व 30 तथा मई माह में 4, 8, 9, 11 व 12 मई तक शादियों के लिए अच्छा मुहूर्त होगा। 16 मई से अधिक मास लग जाएगा, जो 13 जून तक रहेगा। इस अवधि में भी शादियां नहीं होंगी।

नए घड़ों में आज से पानी पीने की परंपरा

अक्षय तृतीया को पुण्य तिथि भी कहा गया है। इस दिन गंगा स्नान विशेष फल देता है। अक्षय तृतीया पर आज शिव-पार्वती के प्रतीक गुड्डे-गुड़ियों का विवाह होगा। बाजार में मिट्टी से बने इन मूर्तियों की खूब पूछपरख बनी हुई है और बच्चे सबसे अधिक इन्हे खरीद रहे हैं। नए घड़ो में आज से पानी पीने का परपंरा की शुरूआत भी होती है।