जबलपुर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर भारतीय डाक विभाग पूरे देश जयंती वर्ष समारोह का आयोजन कर रहा है। इसी कड़ी में प्रधान डाकघर परिस, सिविल लाइन में 16 फरवरी, शनिवार को एक विशेष आवरण का विमोचन, डाक टिकट प्रदर्शनी क साथ ही क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यह जानकारी प्रवर अधीक्षक डाकघर अतुल तिवारी ने एक पत्रकारवार्ता में दी।

इस अवसर पर डाक विभाग द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर हुई फोटोग्राफी प्रतियोगिता में शहर से एकमात्र विजेता संदीप नेमा को भी पुरस्कृत भी किया जाएगा। यह प्रतियोगिता हॉलीडे डेस्टिनेशन विषय पर की गई। जिसमें संदीप नेमा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। आयोजक प्रवरण अधीक्षक अतुल तिवारी ने बताया कि डाक टिकट किसी भी राष्ट्र की सभ्यता-संस्कृति व विरासत की संवाहक होती है। हाल ही में रामायण, उज्जैन कुंभ की डाक टिकट सीरीज भी जारी की गई। इसके साथ ही 14 फरवरी को भेड़ाघाट स्थित सब पोस्ट ऑफिस में भारतीय डाक विभाग की माय स्टाम्प योजना शुरू की जा रही है। जहां पर्यटन के लिए आने वाले लोग फोओ खिंचवाकर अपना या अपने करीबियों का माय स्टैम्प बनवा सकते हैं।

भेड़ाघाट में 14 फरवरी को दोपहर 12 बजे इसका उद्घाटन किया जाएगा। जहां पोस्ट मास्टर जनरल जबलपुर परिक्षेत्र डॉ. पीव्हीएस रेड्डी अध्यक्षता करेंगे। माय स्टैम्प योजना डाक विभाग की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली योजना है। इसे और भी बढ़ाने के लिए और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भेड़ाघाट में भी इसे शुरू किया जा रहा है।